एक साल में 5 राष्ट्रीय पार्टियों की आय 39% बढ़ी

नई दिल्ली

पांच राष्ट्रीय पार्टियों बीजेपी, सीपीआई, सीपीएम, एनसीपी और बीएसपी को कुल 1275 करोड़ की राशि चंदे के तौर पर मिली। इसमें से आधे से अधिक रकम को अज्ञात स्त्रोतों से मिले चंदे के तौर पर बताया गया है। पार्टियों की कुल आय और खर्चे का विश्लेषण असोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स की ओर से किया गया। विश्लेषण में शामिल पांच पार्टियों में सीपीआई ऐसी पार्टी है जिसकी आय कम हुई है।

राजनीतिक पार्टियों की आय में बेतहाशा वृद्धि का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि 2013-14 में कुल आय 920 करोड़ थी। यह आंकड़ा 2014-15 में बढ़कर 1275 करोड़ पहुंच गया। इसमें भी BJP की आय सबसे अधिक 44 फीसदी बढ़ी और 673 करोड़ का आंकड़ा बढ़कर 970 करोड़ तक पहुंच गया। सीपीआई अकेली पार्टी है जिसकी आय वित्तीय वर्ष 2013-14 में 2.43 करोड़ से घटकर 14-15 में 1.84 करोड़ रह गई।

कांग्रेस की कुल आय के आंकड़े उपलब्ध नहीं हो सके क्योंकि चुनाव आयोग द्वारा जारी 30 नवंबर की डेडलाइन बीतने के बाद भी पार्टी ने अपनी रिपोर्ट नहीं दी। ग्रांट्स, दान, फंड जमा करने और स्वैच्छिक सहयोग पार्टियों की आय के प्रमुख स्त्रोत हैं। BJP ने कुल आय में से 940 करोड़ की रकम दान के जरिए मिलने की बात कही। वहीं BSP को 92 करोड़, NCP को 38 करोड़ की रकम दान के जरिए मिली। पार्टियों की कुल आय 1275 करोड़ की रकम में से 116 करोड़ की रकम को ही दूसरे स्त्रोतों से प्राप्त बताया गया, जो कुल आंकड़े का महज 9.14 फीसदी है।

पार्टियों की ओर से त्वरित सहायता को भी अज्ञात स्त्रोतों में रखा जाता है। 20 हजार से कम की राशि, कूपनों की बिक्री, राहत फंड, अनेक तरह की और आय, स्वैच्छिक सहयोग और मीटिंग और मोर्चे से जमा होनी वाली राशि को भी अज्ञात स्त्रोत में ही रखा जाता है।

इस तरह अज्ञात रहकर स्वैच्छिक दान करने वालों के रेकॉर्ड सार्वजनिक नहीं हैं। राजनीतिक पार्टियों को ज्यादातर रकम अज्ञात स्त्रोतों (इनकम टैक्स रिटर्न में दी गई जानकारी के आधार पर) से मिली है। वित्तीय वर्ष 2014-15 में 685 करोड़ की रकम ऐसे स्त्रोत से आई, जो कुल रकम का लगभग 54 फीसदी है।

पार्टी इतने बड़े फंड का प्रयोग कहां करती है, यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है। BJP की ओर से अधिकतम फंड का प्रयोग प्रचार और विज्ञापनों के लिए किया गया। 471 करोड़ की राशि इन पर खर्च की गई। वहीं 209 करोड़ की रकम यात्राओं पर खर्च की गई।

मुख्य समाचार

यह बैंक दे रहा है सस्ता लोन, एक जुलाई से उठा सकते हैं फायदा

नई दिल्ली : आप घर लेने की योजना बना रहे हैं तो देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई से लोन लेना फायदेमंद रहेगा। एसबीआई आगे पढ़ें »

ममता ने मानी मांगें, डॉक्टर ने की हड़ताल खत्म करने की घोषणा

कोलकाता : प्रदेश में 7 दिनों से चली आ रही डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  से सुरक्षा दिए आगे पढ़ें »

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत आया, जानिए कीमत

नई दिल्ली : आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत में आ गया है, जिसे जोधपुर स्थित भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आईआईटी आगे पढ़ें »

भारत से मिली हार के बाद शोएब ने पाकिस्तानी कप्तान को फटकार लगाई

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने विश्व कप में भारत से मिली 89 रन से हार के लिये सरफराज अहमद की ‘बेवकूफाना आगे पढ़ें »

अमित शाह ने अनोखे अंदाज में दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप में पाकिस्तान में मिली जीत पर बधाई देते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

‘लाइट आफ्टर डार्क’ बैंड ने मचाई धूम, चुनाव आयोग ने भी ली सेवा

शिलॉन्ग : मेघालय में दृष्टिहीन संगीतकारों के एक बैंड ने धूम मचा रखी है। इस बैंड को ‘लाइट आफ्टर डार्क’ का नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

हैमस्ट्रिंग के कारण भुवनेश्वर अगले दो तीन मैच से बाहर

मैनचेस्टरः भारतीय टीम के तेज गेंदबाज स्‍विंगमास्टर भुवनेश्‍वर कुमार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में लगी हैमस्‍ट्रिंग चोट के कारण कम से आगे पढ़ें »

एफएमसीजी सेक्टर की बजट से कई उम्मीदें

नई दिल्ली : आम बजट 5 जुलाई को पेश होगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहला बजट होगा,ऐसे में हर सेक्टर को इस आगे पढ़ें »

काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को राहत

जोधपुर : जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान खान को फिर से राहत आगे पढ़ें »

काम नहीं आया जादू, गंगा में डूबा जादूगर

कोलकाता : लोगों को अपने जादू से हैरान कर देने वाले एक जादूगर का जादू उसी के काम नहीं आया और वह जान से हाथ आगे पढ़ें »

ऊपर