टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने पुलवामा के व्यापारी के ठिकानों पर मारे छापे

NIA raided Pulwama's merchant's place in Terror funding case

श्रीनगर : जम्‍मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग मामले को लेकर मंगलवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने व्यापारी गुलाम अहमद वानी उर्फ बर्दाना के पुलावामा स्थित घर पर छापा मारा है। जानकारी के अनुुसार बर्दाना भारत और पाकिस्तान के बीच क्रॉस एलओसी (नियंत्रण रेखा) ट्रेड करता था और उस पर हवाला नेटवर्क और पाकिस्तान से टेरर फंडिंग की साजिश में शामिल होने का शक था। बर्दाना का बेटा जो कि पूर्व अलगाववादी भी रह चुका है उसने कहा कि उनकी श्रीनगर की पारिमपोरा फल मंडी वाली दुकान पर एनआईए ने छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि एनआईए की टीम सुरक्षाबल और राज्य पुलिस के अधिकारियों के साथ घर पहुंची। खबरों की मानें तो प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के साथ मिलकर एनआईए ने टेरर फंडिंग मामले में कश्मीर घाटी के 24 से भी अधिक व्यापारियों और अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया है।

नियंत्रण रेखा के पार करता था व्यापार

नियंत्रण रेखा के पार व्यापार करने वाला बर्दाना एकमात्र व्यापारी है। वो श्रीनगर और गुलाम कश्मीर (पीओके) की राजधानी मुजफ्फराबाद के बीच व्यापार करता है। मालूम हो कि इस साल 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद 8 मार्च से ही यहां सभी व्यापार को बंद कर दिया गया था। साथ ही पीओके और श्रीनगर के बीच चलने वाली कारवां-ए-अमन बस भी बंद कर दी गई।

पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

एनआईए ने इससे पहले भी टेरर फंडिंग को लेकर कार्रवाई की है। 20 जुलाई को तमिलनाडु में इस संबंध में 14 जगहों पर छापेमारी की गई थी। अंसरुल्ला आतंकवादी गैंग से जुड़े आरोपियों के ठिकानों पर ये कार्रवाई हुई जिसमें 16 लोग गिरफ्तार हुए थे। बताया जा रहा था कि इस गिरोह से इस्लामिक आतंकवाद की फंडिंग की जाती थी। एनआईए ने बताया कि भारत में इस्लामी शासन की स्थापना के इरादे से फंड जुटाकर आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की तैयारी होती थी। इस बात का भी खुलासा किया गया कि आरोपी भारत में हमला करने के लिए लोगों की भर्ती कर रहे थे।

गौरतलब है कि एनआईए ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अमरोहा समेत कई शहरों में दिसंबर 2018 में छापेमारी कर आइएसआइएस (इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया) के बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश भी किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

current

कर्नाटक: सरकारी हाॅस्टल के 5 छात्रों की करंट लगने से हुई मौत

बेंगलुरू : कर्नाटक में हुए दर्दनाक हादसे में एक सरकारी हॉस्टल में करंट लगने से पांच छात्रों की मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर आगे पढ़ें »

अनुच्छेद 370 हटाने पर कांग्रेस के स्टैंड से हुड्डा नाराज

पानीपत : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने पर कांग्रेस के स्टैंड से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा नाराज चल रहे हैं। वे पार्टी के आगे पढ़ें »

ऊपर