कुलभूषण जाधव मामले में भारत की बड़ी जीत, फांसी पर रोक

द हेग : अतंरराष्ट्रीय अदालत यानी (आईसीजे) में भारत की बड़ी जीत हुई है और पाकिस्तान को करारा झटका लगा है। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने रोक लगा दी। अदालत ने माना है कि पाकिस्तान ने वियना संधि का उल्लंघन किया और कुलभूषण जाधव को जो अधिकार मिलने चाहिए थे, वे नहीं दिए गए। इसके साथ ही अदालत ने उसे दी गई फांसी की सजा पर रोक लगा दी। हालांकि उनकी रिहाई पर अभी फैसला नहीं सुनाया गया है।

16 में से 15 जज भारत के पक्ष में

बताते चलें कि भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद का आरोप लगाकर फांसी की सजा सुनाई थी। यह सजा अप्रैल, 2017 में सुनाई गई थी। भारत की तमाम कोशिशों के बावजूद जब पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच तक उपलब्ध नहीं कराई तो भारत ने फांसी की सजा के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने लंबे समय तक सुनवाई में विस्तार से भारत और पाकिस्तान का पक्ष सुना। इसके बाद 16 जजों की पीठ ने बुधवार को फैसला सुनाया कि पाकिस्तान ने गलत किया है, इसलिए कुलभूषण जाधव की सजा पर रोक लगाई जाती है। इस पीठ में 16 में से 15 जज इस बात पर सहमत थे कि भारत की बात सही है और जाधव को उनके अधिकारों से गलत तरीके से वंचित किया गया है।

कुलभूषण जाधव : यह था मामला

पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव का पाकिस्तानी की सेना ने मार्च, 2016 में ईरान से अपहरण कर लिया था। बाद में पाकिस्तान ने कहानी रची कि हमारी सेना ने 3 मार्च 2016 को बलूचिस्तान से जाधव को गिरफ्तार किया था। उसने कहा कि वह ईरान से पाकिस्तान में दाखिल हुआ था।

मई, 2017 से चल रहा मामला

भारत के प्रयासों के बावजूद जब पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा देने पर उतारू रहा तो भारत ने मई 2017 में आईसीजे का दरवाजा खटखटाया। भारत ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान ने जाधव को काउंसलर मुहैया नहीं करवाया। भारत ने जाधव (48) के खिलाफ पाकिस्तानी सेना के ट्रायल को भी चुनौती दी। न्यायालय ने 18 मई 2017 को पाकिस्तान पर जाधव के खिलाफ फैसला आने तक किसी भी तरह की कार्रवाई किए जाने को लेकर रोक लगा दी थी। उसके बाद से इस मामले में लगातार सुनवाई चल रही थी। बुधवार को आखिरकार भारत की बड़ी जीत हुई और उसकी फांसी की सजा पर रोक लगा दी गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा का हाल देख सीएम बिफरीं

हावड़ा : हल्की सी बारिश में ही हावड़ा बन जाता है तालाब। बस्ती में रहनेवाले आज भी नरकीय जीवन जी रहे हैं। उत्तर से द​क्षिण आगे पढ़ें »

बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ का 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में जब्त, 3 गिरफ्तार

सिलीगुड़ी / कोलकाता : बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ रुपये की कीमत के 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में डीआरआई की टीम ने जब्त किया। आगे पढ़ें »

ऊपर