राम माधवःकश्मीर में विस्थापित हिंदुओं का पुनर्वास करेगी सरकार

Government will rehabilitate displaced Hindus in Kashmir

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के महासचिव राम माधव ने बताया‌ कि कश्मीर घाटी में मुस्लिम बहुल इलाकों में केंद्र की सरकार हिंदुओं के पुनर्वास की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पार्टी आलाकमान की मंजूरी लगभग मिल चुकी है।
90 के दशक में विस्थापन को मजबूर
भापजा के जम्मू-कश्मीर प्रभारी माधव ने कहा कि कश्मीर में 1989 में आतंकवाद शुरू होने के बाद वहां से विस्थापित हुए करीब 2 से 3 लाख हिंदुओं को वहां फिर से बसाने में मदद की जाएगी। दोबारा से राज्य में स्थापित किए जाने के बाद उनको पूरी सुरक्षा भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कश्मीरी हिंदुओं को पंडित भी कहा जाता है। 90 के दशक में अपने खिलाफ हिंसा से जहां ज्यादातर कश्मीरी पंडित घाटी छोड़कर विस्थापन को मजबूर हो गए।
उचित सुरक्षा प्रदान की जाएगी
माधव ने कहा, ‘कश्मीरी पंडितों के घाटी में लौटने के मूल अधिकारों का सम्मान करना होगा। साथ ही, हमें उन्हें उचित सुरक्षा प्रदान करनी होगी।’
गौरतलब है कि राज्य की पिछली सरकार ने कश्मीरी पंडितों के लिए अलग से कॉलोनी बनाने का निर्णय ‌लिया था। इसके अलावा वहां पर मिश्रित टाउनशिप के निर्माण पर भी विचार किया गया था। लेकिन इस दिशा में अभी तक कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।
घाटी की जनसंख्या 70 लाख
मालूम हो कि कश्मीर घाटी की जनसंख्या 70 लाख है जिसमें मुस्लिमों की संख्या 97 प्रतिशत है। बीते 3 दशकों में कश्मीर में मारे गए लोगों की संख्या 50 हजार तक पहुंच चुकी हैं।
गृह मंत्रालय से कोई जवाब नहीं मिला
अलग-अलग टाउनशीप के निर्माण में राज्य के स्थानीय राजनीतिक दलों, मुस्लिम नेतृत्व और हिंदुओं का प्रतिनिधित्व करने वाले समूहों से उन्हें कोई समर्थन नहीं मिला। इस मुद्दे पर जब गृह मंत्रालय से टिप्पणी मांगी गई तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। राम माधव ने कहा, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि जब हम सत्ता में आएंगे तो इस मुद्दे पर फिर आगे बढ़ेंगे और देखेंगे कि इसका क्या हल निकल सकता है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

ordinence factory strike

देश की सभी ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों में हड़ताल

जबलपुर : केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी रक्षा संस्थानों के निगमीकरण किए जाने के विरोध में देशभर की 41 ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों के करीब 83,000 कर्मचारी आगे पढ़ें »

zakir

जाकिर नाइक की बोलती बंद, मलेशिया ने धार्मिक भाषण देने पर लगाई रोक

कुआलालमपुर : मलेशिया में भड़काऊ भाषण देने के कारण इस्लामिक धर्म उपदेशक जाकिर नाइक पर पूरे देश में रोक लगा दी गई है। मलेशियाई सरकार आगे पढ़ें »

ऊपर