6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

Bengal new Rajypal

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का तबादला कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश को नए राज्यपाल के रूप में आनंदीबेन पटेल पदभार संभालेंगी। वे अब तक मध्य प्रदेश की राज्यपाल थीं। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक का स्थान लेंगी जिनका कार्यकाल पूरा होने वाला है। वहीं, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी का कार्यकाल पूरा होने पर जनता दल के पूर्व सांसद रहे जगदीप धनखड़ को नियुक्त किया गया है। वे सुप्रीम कोर्ट के प्रख्यात वकील हैं। इनके अलावा नागालैंड के राज्यपाल पद्मनाभ आचार्य का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। उनकी जगह पर नागा वार्ता के पूर्व वार्ताकार आरएन रवि को नगालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। आनंदीबेन के स्‍थान पर मध्य प्रदेश में बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन को राज्यपाल बनाकर भेजा जा रहा है। इसके सा‌थ ही फागू चौहान बिहार के राज्यपाल के तौर पर टंडन का स्थान लेंगे। कई बार के भाजपा सांसद रह चुके छत्तीसगढ़ के रमेश बैस को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

4 राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के लिए जगदीप धनखड़ को चयनित किया गया है वहीं त्रिपुरा के राज्यपाल के लिए रमेश बैस को नियुक्त किया गया है। बिहार का राज्यपाल फागु चौहान को तो नगालैंड का राज्यपाल आरएन रवि को बनाया गया है। इन राज्यों को नए राज्यपाल मिले है।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक का कार्यकाल खत्म होने पर आनंदीबेन पटेल को इस प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया। इससे पहले वह मध्य प्रदेश की राज्यपाल पर ‌थी जहां से उन्हें स्थानांतरित किया जा रहा है।

लालजी टंडन सहित दो का तबादला

लालजी टंडन का जन्म 12 अप्रैल 1935 में हुआ, वो भाजपा के एक वरिष्ठ राजनेता हैं। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के 2009 में राजनीति से संन्यास लेने के बाद वो लखनऊ से 2009 में लोकसभा सांसद चुने गए थे। उत्तर प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहने वाले टंडन प्रदेश की भाजपा सरकारों में मंत्री भी रहे हैं।

पांच और राज्यपाल रिटायर होंगे

इनके अलावा 5 अन्य राज्यपाल अगले दो महीने में रिटायर होंगे। इनमें महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव का कार्यकाल 29 अगस्त को, गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा का 30 अगस्त को, कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला का 31 अगस्त को, राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह का 3 सितंबर को और केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम का कार्यकाल 4 सितंबर को समाप्त हो रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

current

कर्नाटक: सरकारी हाॅस्टल के 5 छात्रों की करंट लगने से हुई मौत

बेंगलुरू : कर्नाटक में हुए दर्दनाक हादसे में एक सरकारी हॉस्टल में करंट लगने से पांच छात्रों की मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर आगे पढ़ें »

अनुच्छेद 370 हटाने पर कांग्रेस के स्टैंड से हुड्डा नाराज

पानीपत : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने पर कांग्रेस के स्टैंड से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा नाराज चल रहे हैं। वे पार्टी के आगे पढ़ें »

ऊपर