57 लाख के नकली नोट जब्त, 5 गिरफ्तार

नकली नोट हैं नये 2 हजार रुपये के
नोटों पर था 460056 नंबर अंकित

कोलकाता : विमुद्रीकरण के बाद नकली नोटों की बरामदगी के अब तक के सबसे बड़े मामले में गुरुवार को कोलकाता पुलिस ने खिदिरपुर इलाके से 56 लाख 74 हजार रुपये के नकली नोट जब्त किये। सभी 2 हजार रुपये के नये नोट हैं। नकली नोटों की प्रत्येक गड्डी पर एसबीआई का फर्जी स्टीकर भी चिपकाया हुआ था। चूंक यह थी कि प्रत्येक नोट पर एक ही नंबर यानी 460056 अंकित था। नकली नोटों की बरामदगी को लेकर एडिशनल सीपी 5 सह ज्वाइंट सीपी (क्राइम) विशाल गर्ग ने बताया कि वाटगंज थाने की पुलिस ने नकली नोटों के साथ 5 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम मनुआर मोल्ला उर्फ उज्वल(36), अबुल कलाम आजाद उर्फ सूरज (35), शेख एकलास अहमद (28), बलाई मण्डल उर्फ जॉय (23) और सैयद रेहान (27) हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों में 4 हावड़ा के और एक अभियुक्त बांकुड़ा का रहने वाला बताया गया है। पुलिस ने उनके पास से 2 मोटरसाइकिल एवं एक स्कूटी सहित 5 मोबाइल फोन जब्त किए हैं। विशाल गर्ग ने बताया कि अभियुक्त नकली नोटों को लेकर खिदिरपुर स्थित फैन्सी मार्केट में मोबाइल फोन खरीदने के लिए गये थे। मोबाइल खरीदने के बाद जब दुकानदार ने रुपये मांगे तो अभियुक्तों ने नकली नोट में से मोबाइल का मूल्य उसे थमा दिया। नोट को देखकर दुकानदार को शक हुआ क्योंकि ये नोट देखने में ही नकली जैसे थे। शक होते ही दुकानदार और अभियुक्तों के बीच विवाद शुरू होने लगा। इस दौरान पास के दुकानदारों द्वारा पुलिस को विवाद की सूचना दी गयी। कोलकाता पुलिस के एआरएस विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी के बाद अभियुक्तों के पास से 56 लाख 74 हजार रुपये नकली नोट बरामद किये गये। पुलिस के अनुसार मनुआर के पास से 26.30 लाख, शेख एकलास के पास से 12.20 लाख, शेख अबुल कलाम आजाद से 8.10 लाख, सैयद रेहान के पास से 6.08 लाख और बलाई मंडल के पास से 4.06 लाख रुपये के जाली नोट मिले हैं।
अभियुक्त कहां से नकली नोट लेकर आये थे और उन्हें कहां ले जा रहे थे ? क्या योजना थी उनकी ? इसके अलावा इससे पहले क्या अभियुक्तों ने पहले भी इस तरह नकली नोटों की सप्लाई कहीं पर की थी या नहीं, इन सभी चीजों के अलावा अन्य पहलुओं पर भी पुलिस अभियुक्तों से पूछताछ कर रही है। आज शुक्रवार को सभी अभियुक्तों को अदालत में पेश किया जाएगा।
सोना तस्करी के मामले में अभियुक्त है मनुआर
ज्वाइंट सीपी (क्राइम) विशाल गर्ग ने बताया कि मनुआर मोल्ला मुंबई में सोना तस्करी के गिरोह से जुड़ा हुआ था। उसके खिलाफ मुंबई में सोने के पिन की तस्करी का मामला दर्ज है। कोलकाता पुलिस ने मुंबई पुलिस से मनुआर के बारे में जानकारी मांगी है। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान मनुआर ने बताया कि वह कोलकाता से पहले मुंबई, ओडिशा एवं रांची भी जा चुका है। ऐसे में पुलिस को संदेह है कि उसने कहीं कुछ राज्यों में भी जाली नोट तो नहीं फैलाए हैं। विशाल गर्ग ने बताया कि इस गिरोह का मास्टरमाइंड भी मनुआर मोल्ला ही है।

मुख्य समाचार

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

ऊपर