40 करोड़ उपभोक्ताओं से जुड़ने के बाद महंगी हो जाएगी जियो की टैरिफ!

नई दिल्लीः जियो के माध्यम से टेलीकॉम कंपनियों में शुरू हुई प्राइस वार अब भी जारी रहेगा। इसके चलते आने वाले वर्षों में वोडाफोन और आइडिया जैसी प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों को भी दबाव का सामना करना पड़ेगा। ब्‍लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो अपना कस्‍टमर बेस जबतक बढ़ाकर 40 करोड़ नहीं कर लेती है तब तक वह कीमतों में इजाफा नहीं करेगी। यानी 40 करोड़ उपभोक्ताओं को पार करने के बाद ही जियो टैरिफ की कीमतों में वृद्धि कर सकती है। अनुमान के अनुसार प्राइस  वॉर अभी एक से दो साल तक जारी रह सकता है। ऐसे में जियों को सस्ते टैरिफ का लाभ मिलता रहेगा।
विशेषज्ञों के मुताबिक अंबानी की टेलिकॉम कंपनी अपने ग्राहकों की संख्‍या 40 करोड़ तक पहुंचाने के बाद ही कीमतों में बढ़ोतरी की ओर बढ़ेगी। इसके चलते आने वाले एक दो सालों तक इंडियन टेलिकॉम सेक्‍टर में गलाकाट प्रतियोगिता जारी रहेगी। इसके चलते अन्य घरेलू कंपनियों ( जैसे एयरटेल और वोडाफोन) को कमजोर रेवेन्यू की स्थिति से गुजरना पड़ेगा। बता दें कि सितंबर, 2016 में फ्री कॉल्स और डेटा के साथ अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही जियो ने बाजार की अन्य प्रतिस्पर्धी कंपनियों को रेवेन्यू और यूजर बेस के मामले में गहरा झटका दिया है।
 21.5 करोड़ उपभोक्ता
रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल जियो के पास 21.5 करोड़ उपभोक्ताएं हैं। अनुमान है कि जियो अब इंडस्ट्री में नंबर वन बनने की ओर बढ़ेगी। खासतौर पर भारत में तेजी से बढ़ते मोबाइल उपभोक्ताओं पर कंपनी की नजर है। आने वाले 2 से 3 साल में भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में बेत्तहाशा वृद्धि होगी।

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