3 आतंकवादियों को मार गिराने वाले शहीद हंगपन दादा को अशोक चक्र

नयी दिल्ली/कोलकाता : जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एक मिशन के दौरान 3 आतंकवादियों को अकेले ही मौत के घाट उतारने तथा अपने साथियों की जान बचाकर शहादत को गले लगाने वाले हवलदार हंगपन दादा को 26 जनवरी को मरणोपरांत शांतिकाल का सर्वोच्च वीरता पुरस्कार अशोक चक्र प्रदान किया गया। राजपथ पर गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से उनकी पत्नी चासेन लवांग दादा ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। अशोक चक्र ग्रहण करते समय लवांग की आंखें नम थीं लेकिन गर्व की भावना से अभिभूत जांबाज जवान की पत्नी ने आंसुओं को रोककर रखा। लवांग की इच्छा है कि उनका बेटा और बेटी भारतीय सेना में शामिल हों और पिता की तरह ही बहादुर हों।
पिछले साल 26 मई को कुपवाड़ा के नौगाम सेक्टर सेना के ठिकानों का आपसी संपर्क तोड़ने के बाद भाग रहे आतंकवादियों का पीछा करने और उन्हें पकड़ने की जिम्मेदारी असम रेजीमेंट/35वीं बटालियन के हवलदार हंगपन दादा और उनकी टीम को सौंपी गयी थी।
आतंकियों को छाती में मारी थी गोली : पहले कमांडो रह चुके दादा अपने विवेक और समझ का परिचय देते हुए ऊंचाई वाले दुर्गम बर्फीले क्षेत्र में इस तेजी से आगे बढ़े कि आतंकवादियों के बच निकलने का रास्ता बंद हो गया। उन्होंने नजदीकी गोलीबारी में 2 आतंकवादियों को मार गिराया लेकिन जब वे और आगे बढ़े और 3 आतंकी की ओर बढ़े तो उसने उन्हें पेट में गोली मार दी। शहादत को गले लगाने से पहले हवालदार हंगपन दादा ने उस आतंकवादी को भी मार गिराया। मिशन दल के अन्य सदस्यों ने चौथे आतंकवादी को भी ढेर कर दिया। उनके इस कारनामे से पूरे देश को उनपर फख्र है।
इसे यूं भी कहा जा सकता है कि जिंदगी में बड़ी शिद्दत से निभाओ अपना किरदार, कि परदा गिरने के बाद भी तालियां बजती रहें। इस पुरस्कार को उनकी पत्नी ने उन सभी सैनिकों को समर्पित किया, जो कठिन परिस्थितियों में देश के लिए लड़ रहे हैं।
अदम्य साहस की मिशाल थे दादा : शहीद हंगपन दादा के बलिदान की कहानी को दर्शाने के लिए भारतीय सेना ने एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी रिलीज की है जिसका नाम है ‘द वारियर्स स्पिरिट’। इस फिल्म में शहीद हंगपन दादा के बचपन से लेकर उनके शहीद होने तक के बारे में दिखाया गया है।  देश की रक्षा में खुद को मिटा देने वाले दादा का जन्म अरुणाचल प्रदेश के बोरदुरिया गांव में 1979 में हुआ था। बचपन से ही वह फिट व जांबाज थे। खोंसा में सेना की भर्ती रैली हुई थी जहां से उनका सिलेक्शन सेना में हुआ था। हंगपन दादा के बचपन के मित्र सोमहंग लमरा कहते हैं कि आज मैं जिंदा हूं तो हंगपन दादा की वजह से। उन्होंने बचपन में मुझे पानी में डूबने से बचाया था।

मुख्य समाचार

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

ऊपर