16वीं लोकसभा भंग, मोदी आज पेश करेंगे नई सरकार बनाने का दावा

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के परिणाम आने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया है। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति ने लोकसभा भंग करने के आग्रह वाले सलाह पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 85 के क्लॉज (2) के सब क्लॉज (बी) का इस्तेमाल करते हुए लोकसभा भंग की है।
मोदी आज पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा
निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नेता चुने जाने के बाद आज रात करीब आठ बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।
संसद के केन्द्रीय कक्ष में शाम पांच बजे राजग के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक में मोदी को औपचारिक रूप से नेता चुना जाएगा। इसके बाद राजग नेता शाम करीब सात बजे राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। इसके बाद रात करीब आठ बजे मोदी राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें राजग का नेता चुने जाने की औपचारिक जानकारी देंगे एवं सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति उन्हें प्रधानमंत्री मनोनीत करेंगे और शपथग्रहण के लिए आमंत्रित करेंगे। शपथ ग्रहण की तिथि एवं समय प्रधानमंत्री तय करके राष्ट्रपति भवन को सूचित करेंगे।
चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा की अधिसूचना राष्ट्रपति को सौंपी
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 17वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सौंप दी। अरोड़ा ने अपराह्न साढ़े बारह बजे कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की और उन्हें 17वीं लोकसभा के सदस्यों के चुने जाने संबंधी अधिसूचना की प्रति भेंट की। उनके साथ चुनाव आयुक्त सर्वश्री अशोक लवासा और सुशील चन्द्र भी थे। कोविंद ने अरोड़ा को देश में सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न होने पर बधाई दी। उन्होंने आयोग के सदस्यों अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा सुरक्षाकर्मियों की भी तारीफ की जिनके प्रयासों और मुस्तैदी से विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में शांतिपूर्ण निष्पक्ष ढंग से चुनाव संपन्न हो सका।

 

मुख्य समाचार

फिर नामी स्कूल की छात्रा द्वारा आत्महत्या की कोशिश

-स्कूल की तत्परता से बाल -बाल बची छात्रा की जान - 7वीं की छात्रा के पास से बरामद हुआ ब्लेडों का संग्रह कोलकाता : रानीकुठी में स्कूल आगे पढ़ें »

भारती घोष को पुलिस ने रोका, लेडी पुलिस के साथ हुई धक्का – मुक्की

पूर्व मिदनापुर : भाजपा नेता व पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष बुधवार को पूर्व मिदनापुर के खेजुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए आगे पढ़ें »

बैंकों को एनपीए संकट से उबरेगी सरकार, उठाया ये कदम

नई दिल्ली : बैंकों को एनपीए संकट से उबारने के लिए सरकार नई प्लानिंग कर रही है। इसी कड़ी में अब पब्लिक सेक्टर बैंक यानी आगे पढ़ें »

इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े राहुल, 51 सांसदों की मांग भी ठुकराई

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस न लेने की जिद पर अड़े हुए हैं। बुधवार को एक बार फिर उन्हें मनाने आगे पढ़ें »

एयर स्ट्राइक के स्ट्रैटेजिस्ट गोयल ‘रॉ’ और कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ कुमार नये आईबी प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली : भारत सरकार ने बुधवार को देश की सुरक्षा से जुड़ी दो अहम संस्‍थाओं, खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) आगे पढ़ें »

कूलपैड ने ड्यूड्रॉप डिस्प्ले के साथ फोन लॉन्च किया, कीमत 5999 रुपये

नई दिल्ली : भारतीय युवाओं के जरूरतों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड कूलपैड ने कूलपैड कूल 3 प्लस लॉन्च किया है। एमटी6761 आगे पढ़ें »

यूएनएससी में भारत की अस्‍थाई सदस्यता का एशिया-प्रशांत समूह ने किया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से दुनिया में भारत की साख लगातार बढ़ रही है। एशिया-प्रशांत समूह आगे पढ़ें »

परिवारवाद को लेकर मायावती के खिलाफ बसपा कार्यकर्ताओं का सांकेतिक प्रदर्शन

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में परिवारवाद का विरोध जताते हुए यहां 12 माल एवन्यू पर स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कार्यकर्ताओं आगे पढ़ें »

ममता ने भाजपा के मुकाबले के लिए कांग्रेस और माकपा से की एकजुट होने की अपील

कोलकाता : बुधवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को रोकने के लिए माकपा और कांग्रेस से एकजुट होकर लड़ने की अपील की। आगे पढ़ें »

कंप्यूटर बाबा ने कमलनाथ सरकार से मांगा ड्रोन प्लेन

भोपाल : मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार में नर्मदा न्यास मंडल के अध्यक्ष कम्प्यूटर बाबा ने राज्य सरकार से नई डिमांड की है। उन्होंने सचिवालय आगे पढ़ें »

ऊपर