होम डिलीवरी के नाम पर गैस एजेंसियां वसूल रही है एक सिलेंडर पर 21.12 रुपए

रायगढ़ः ग्रामीण और शहरी इलाकों में गैस एजेंसियाें के मनमाने शुल्क वसूलने का मामला सामने आया है। ये एजेंसियां शहर और ग्रामीण इलाकों में होम डिलेवरी किए बगैर ही उसका शुल्क वसूलती है। मामला जिले के अलावा पुसौर ग्रामीण क्षेत्र और खरसिया के गैस वितरकों से ग्रामीणों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कुकिंग गैस कंपनियों के पदाधिकारियों के अनुसार, गैस वितरकों को ग्राहकों से एक सिलेंडर घर तक पहुंचाने के लिए 795 रुपए लेते हैं। एजेंसी से ग्राहक के घर की दूरी 15 किलोमीटर तक गैस सिलेंडर पहुंचाने के लिए के नाम पर सिलेंडर ढुलाई चार्ज 21.12 रुपये जुड़े हुए हैं। एजेंसी तक आकर सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ताओं से सिलेंडर ढुलाई चार्ज नहीं लिया जाता है।

संचालक पर मनमानी राशि वसूलने का आरोप
जिले के खरसिया, पुसौर क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र के गैस वितरकों से ग्राहकों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। गैस होम डिलेवरी के नाम पर वितरक ग्राहकों से मनमाना पैसा वसूल रहे हैं। इसका खुलासा तब हुआ, जब खरसिया क्षेत्र के अंजोरीपाली, मौहापाली, मदनपुर, महका, तेलीकोट, तुर्रीभाटा और पुसौर के गढ़उमरिया, केसला, डुमरमुड़ा के कई उपभोक्ताओं ने गैस एजेंसियों के संचालक पर मनमानी राशि वसूलने का आरोप लगाया।

ग्रामीणों को करते है मानसिक रूप से प्रताड़ित
ग्रामीणों ने कहा कि गैस एजेंसियों द्वारा मात्र दस किलोमीटर की दूरी पर गैस सिलेंडर पहुंचाने के नाम पर ग्राहकों से रसीद में अंकित राशि के अलावा 20-30 रुपये अधिक वसूले जाते है। जब ग्राहक इसका विरोध करते है तो वितरक उन्हें खुद सिलेंडर लाने के लिए बोल देते है और जब ग्रामीण गैस लेने के लिए एजेंसी पहुंच जाते है, तो उन्हें गैस नहीं होने का बहाना बनाकर चार-पांच दिनों तक दौड़ाया जाता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राहियों को भी एजेंसी के संचालक द्वारा मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है।

गैस सिलेंडर लेने से पहले उपभोक्ता इन बातों का रखें ध्यान
गैस सिलेंडर लेने से पूर्व गैस उपभोक्ताओं को इन बातों का ध्यान रखना होगा। गैस की होम डिलिवरी के समय रसीद में अंकित राशि के अतिरिक्त किसी प्रकार का पैसा वितरक को न दें। गैस सिलेंडर लेने से पूर्व सिलेंडर (15+14.2=29.2 केजी) का वजन कराएं। क्योंकि गैस होम डिलिवरी के दौरान गैस पहुंचाने वाले व्यक्ति के पास वेट मशीन होना जरूरी है। सुरक्षा की दृष्टि से गैस सिलेंडर लीक होने की जांच कराएं। वहीं अगर उपभोक्ता खुद जाकर एजेंसी से गैस की सिलेंडर लाते हैं, तो रसीद में अंकित राशि से सिलेंडर ढुलाई चार्ज का वापस लें।

सिलेंडर पहुंचाने के नाम पर वसूली खेल जारी
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद जिला प्रशासन द्वारा शहर समेत कस्बों में 32 गैस एजेंसियों के माध्यम से गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। पहले 26 एजेंसी थीं जो अब बढ़ चुकी हैं। इंडेन और एलपीजी दो कंपनियों की एजेंसी चल रही हैं। ये एजेंसी संचालक गांव गांव में अपनी एजेंसी संचालित कर रहे हैं। दोनों कंपनी के कथित कर्मचारियों द्वारा गांव-गांव जाकर गरीबों से फार्म देकर कागजी कार्रवाई पूर्ण करने के लिए रुपए वसूले जा रहे। वहीं घर पहुंचा कर सिलेंडर देने की बात पर वसूली का खेल जारी है।
एजेंसी संचालक अगर ऐसी मनमानी कर रहे हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। होम डिलीवरी दिए बगैर कोई संचालक पैसा नहीं ले सकता। इस मामले की जांच कराई जाएगी।

मुख्य समाचार

कपिल के शो में फिर नजर आएंगे सुनील ग्रोवर

मुंबई : कपिल शर्मा और कॉमेडियन सुनील ग्रोवर की जोड़ी का जादू तो सबने देखा ही है। सुनील जल्द ही फिर से कपिल के शो आगे पढ़ें »

विजयवर्गीय ने निगमकर्मियों को बैट से पीटा

इंदौर : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के विधायक बेटे की दंबंगई सामने आई है। भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अपने समर्थकों आगे पढ़ें »

अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध भारत के लिए अवसर: पनगढ़िया

न्यूयॉर्कः अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में बढ़ता तनाव भारत के लिए एक 'अवसर' की तरह है। ऐसी में भारत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगे पढ़ें »

कैश की किल्लत होगी खत्म, आरबीआई से मिल सकते हैं 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली : बिमल जालान समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के पास पड़ी आवश्यकता से अधिक आरक्षित पूंजी से केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ट्रेन में 2 विधायकों से लूटपाट, चोरों ने नकदी सहित दस्तावेज उड़ाए

मुंबई : महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण स्टेशन पर सोमवार को अलग-अलग ट्रेनों में दो विधायकों से चोरों ने लूटपाट की। इस घटना की जानकारी आगे पढ़ें »

भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश आगे पढ़ें »

जल्द आएगा राष्ट्रीय खुदरा नीति पर मसौदा, व्यापार संघों से मांगे सुझाव 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खुदरा नीति का एक मसौदा अगले दस दिनों में जारी किया जा सकता है।  इस मसौदे पर व्यापार संघों से सुझाव आगे पढ़ें »

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

जम्मू-कश्मीर के पहले दौरे पर शाह, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

ऊपर