होम डिलीवरी के नाम पर गैस एजेंसियां वसूल रही है एक सिलेंडर पर 21.12 रुपए

रायगढ़ः ग्रामीण और शहरी इलाकों में गैस एजेंसियाें के मनमाने शुल्क वसूलने का मामला सामने आया है। ये एजेंसियां शहर और ग्रामीण इलाकों में होम डिलेवरी किए बगैर ही उसका शुल्क वसूलती है। मामला जिले के अलावा पुसौर ग्रामीण क्षेत्र और खरसिया के गैस वितरकों से ग्रामीणों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कुकिंग गैस कंपनियों के पदाधिकारियों के अनुसार, गैस वितरकों को ग्राहकों से एक सिलेंडर घर तक पहुंचाने के लिए 795 रुपए लेते हैं। एजेंसी से ग्राहक के घर की दूरी 15 किलोमीटर तक गैस सिलेंडर पहुंचाने के लिए के नाम पर सिलेंडर ढुलाई चार्ज 21.12 रुपये जुड़े हुए हैं। एजेंसी तक आकर सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ताओं से सिलेंडर ढुलाई चार्ज नहीं लिया जाता है।

संचालक पर मनमानी राशि वसूलने का आरोप
जिले के खरसिया, पुसौर क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र के गैस वितरकों से ग्राहकों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। गैस होम डिलेवरी के नाम पर वितरक ग्राहकों से मनमाना पैसा वसूल रहे हैं। इसका खुलासा तब हुआ, जब खरसिया क्षेत्र के अंजोरीपाली, मौहापाली, मदनपुर, महका, तेलीकोट, तुर्रीभाटा और पुसौर के गढ़उमरिया, केसला, डुमरमुड़ा के कई उपभोक्ताओं ने गैस एजेंसियों के संचालक पर मनमानी राशि वसूलने का आरोप लगाया।

ग्रामीणों को करते है मानसिक रूप से प्रताड़ित
ग्रामीणों ने कहा कि गैस एजेंसियों द्वारा मात्र दस किलोमीटर की दूरी पर गैस सिलेंडर पहुंचाने के नाम पर ग्राहकों से रसीद में अंकित राशि के अलावा 20-30 रुपये अधिक वसूले जाते है। जब ग्राहक इसका विरोध करते है तो वितरक उन्हें खुद सिलेंडर लाने के लिए बोल देते है और जब ग्रामीण गैस लेने के लिए एजेंसी पहुंच जाते है, तो उन्हें गैस नहीं होने का बहाना बनाकर चार-पांच दिनों तक दौड़ाया जाता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राहियों को भी एजेंसी के संचालक द्वारा मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है।

गैस सिलेंडर लेने से पहले उपभोक्ता इन बातों का रखें ध्यान
गैस सिलेंडर लेने से पूर्व गैस उपभोक्ताओं को इन बातों का ध्यान रखना होगा। गैस की होम डिलिवरी के समय रसीद में अंकित राशि के अतिरिक्त किसी प्रकार का पैसा वितरक को न दें। गैस सिलेंडर लेने से पूर्व सिलेंडर (15+14.2=29.2 केजी) का वजन कराएं। क्योंकि गैस होम डिलिवरी के दौरान गैस पहुंचाने वाले व्यक्ति के पास वेट मशीन होना जरूरी है। सुरक्षा की दृष्टि से गैस सिलेंडर लीक होने की जांच कराएं। वहीं अगर उपभोक्ता खुद जाकर एजेंसी से गैस की सिलेंडर लाते हैं, तो रसीद में अंकित राशि से सिलेंडर ढुलाई चार्ज का वापस लें।

सिलेंडर पहुंचाने के नाम पर वसूली खेल जारी
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद जिला प्रशासन द्वारा शहर समेत कस्बों में 32 गैस एजेंसियों के माध्यम से गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। पहले 26 एजेंसी थीं जो अब बढ़ चुकी हैं। इंडेन और एलपीजी दो कंपनियों की एजेंसी चल रही हैं। ये एजेंसी संचालक गांव गांव में अपनी एजेंसी संचालित कर रहे हैं। दोनों कंपनी के कथित कर्मचारियों द्वारा गांव-गांव जाकर गरीबों से फार्म देकर कागजी कार्रवाई पूर्ण करने के लिए रुपए वसूले जा रहे। वहीं घर पहुंचा कर सिलेंडर देने की बात पर वसूली का खेल जारी है।
एजेंसी संचालक अगर ऐसी मनमानी कर रहे हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। होम डिलीवरी दिए बगैर कोई संचालक पैसा नहीं ले सकता। इस मामले की जांच कराई जाएगी।

Leave a Comment

अन्य समाचार

साध्वी प्रज्ञा ने कहा- मैंने अयोध्या में ढांचा ध्वस्त किया था, राम मंदिर बनाने से कोई नहीं रोक सकता

नई दिल्ली: भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ने फिर एक विवादित बयान दिया है। उन्होंने रविवार को कहा, ‘‘मैं वहां (अयोध्या) गई थी, कल मैंने जो कहा था और उससे इनकार नहीं करती हूं। मैंने ढांचा [Read more...]

विंग कमांडर अभिनंदन का कश्मीर से किया गया ट्रांसफर, सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया फैसला

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को सुरक्षा के मद्देनजर कश्मीर से ट्रांसफर कर दिया गया है। आपको बता दें कि वह श्रीनगर स्थित एयरबेस पर तैनात थे लेकिन सुरक्षा कारणों से उनका स्थानांतरण कर [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

साध्वी प्रज्ञा ने कहा- मैंने अयोध्या में ढांचा ध्वस्त किया था, राम मंदिर बनाने से कोई नहीं रोक सकता

फोर्ब्स ने जारी की अरबपतियों की सूचि, जानिए भारत की रैंकिंग

विकास के राह पर चल रहा है भारत, दुनिया के लिए अपार संभावनाएं: सिन्हा

विंग कमांडर अभिनंदन का कश्मीर से किया गया ट्रांसफर, सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया फैसला

मतदान केंद्र पर चुनाव अधिकारी को आया हार्ट अटैक, सीआरपीएफ जवान ने सूझबूझ से बचाई जान

एक फोन के बदले गूगल ने क्यों ऑफर किए 10 नए स्मार्टफोन

साध्वी प्रज्ञा सिंह को चुनाव आयोग का नोटिस

कसाब जैसा आतंकी था वैसी ही आतंकी हैं साध्वी प्रज्ञा: प्रकाश आंबेडकर

दिग्विजय सिंह ने कहा- हिन्दुत्व शब्द मेरी डिक्शनरी में नहीं

रहाणे से छीन गई रॉयल्स की अगुवाई

ऊपर