स्पेस स्टेशन लॉन्चिंग की योजना बना रहा है भारत- इसरो प्रमुख

नई दिल्ली : भारत लगातार स्वदेशी तकनीक के दम पर अंतरिक्ष की ओर कदम बढ़ा रहा है। एक तरफ चंद्रयान-2 अंतरिक्ष में भेजने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है तो दूसरी ओर देश के वैज्ञानिक स्पेस स्टेशन लॉन्चिंग की योजना बना रहे हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख डॉ. के. सिवन का कहना है कि भारत अब स्पेस स्टेशन लांच करने की योजना भी बना रहा है। मालूम हो कि कुछ महीने पहले देश ने एक सक्रिय उपग्रह को मिसाइल से नष्ट कर दुनिया को अपनी ताकत दिखाई थी।
गगनयान कार्यक्रम को बनाए रखना होगा
सिवन ने गुरुवार को बताया कि भारत अपनी महत्वाकांक्षी योजना गगनयान मिशन का विस्तार करते हुए स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। सिवन का कहना है कि मानव अंतरिक्ष मिशन की लॉन्चिंग के बाद गगनयान कार्यक्रम को बनाए रखना होगा। यही वजह है कि भारत अपना स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है।
अमेरिका और रूस ने बनाया था पहला आईएसएस

मालूम हो कि इस समय में सिर्फ दो स्पेस स्टेशन हैं। वर्ष 1998 में पहले इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) की स्‍थापना की गई थी। इस अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण अमेरिका और रूस ने संयुक्त रूप से किया था। हालांकि बाद में कई अन्य देश भी इसके निर्माण में जुड़ते गए। फिलहाल आईएसएस के ज्यादातर नियंत्रणों और मॉड्यूल्स का खर्च अमेरिका उठाता है। पृथ्वी से करीब 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित आईएसएस 28 हजार किमी की रफ्तार से घूमता रहता है। इस अंतरिक्ष स्टेशन पर अब तक 18 देशों के 230 लोग जा चुके हैं।

गौरतलब है कि चीन भी अंतरिक्ष में अपने 2 स्पेस स्टेशन को लॉन्च कर चुका है। उसने वर्ष 2011 में अपने पहले स्पेस स्टेशन को लांच किया था। इस स्पेस स्टेशन का नाम तियांगोंग-1 दिया गया। सिर्फ दो साल के लिए तैयार किया गया स्पेस स्टेशन पिछले साल 1 अप्रैल 2018 को धरती पर गिरकर नष्ट हो गया। चीन का दूसरा स्पेस स्टेशन तियांगोंग-2 वर्ष 2016 में  लॉन्च किया। फिलहाल यह अंतरिक्ष में मौजूद है। वहीं 2022 तक चीन तियांगोंग-3 को लॉन्च करने की तैयारी में है।

मुख्य समाचार

अमेरिका और चीन के बीच तनाव का फायदा उठा सकता है भारत

नई दिल्ली : अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है, जो कि भारत के लिए एक बड़ा अवसर हो सकता है। वाणिज्य आगे पढ़ें »

भारत और म्यामां की सेनाओं ने चलाया संयुक्त अभियान, उग्रवादियों को बनाया निशाना

नयी दिल्ली : पूर्वोत्तर में भारत और म्यामां की सेनाओं ने उग्रवादियों के खिलाफ अभियान चला कर उन्हें निशाना बनाया। दोनों देशों की सेनाओं ने आगे पढ़ें »

स्विस बैंक के खाताधारकों पर शिकंजा कसना शुरू

नयी दिल्ली/बर्नः स्विट्जरलैंड के बैंकों में अघोषित खाते रखने वाले भारतीयों के खिलाफ दोनों देशों की सरकारों ने शिकंजा कसना शुरू किया है। इस सिलसिले आगे पढ़ें »

नई दिल्ली : यह कंपनी के दूध के खाली पाउच के बदले देगी 50 पैसे

नई दिल्ली : दूध के खाली पाउच के बदले जल्द ही आपको पैसे मिलेंगे। यह कदम महाराष्ट्र सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखकर उठाने जा आगे पढ़ें »

ट्रेन में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को मिला एक्सटेंशन, केंद्रीय मंत्री की शिकायत भी बेअसर

प्रयागराज : आईआरसीटीसी ने गत दिनों वंदे भारत एक्सप्रेस में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को रात्रि का भोजन उपलब्ध कराने के लिए तीन महीने आगे पढ़ें »

एक देश, एक चुनाव पर चर्चा के लिए मोदी ने बुलाई सभी दलों के अध्यक्षों की बैठक

नयी दिल्ली: ‘एक देश, एक चुनाव’ के मुद्दे पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई है। लोकसभा और आगे पढ़ें »

बड़े पर्दे पर वापसी को तैयार ऋषि कपूर, जूही संग इस फिल्म में करेंगे काम

मुंबईः कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देने के बाद ऋषि कपूर वतन लौटते ही बड़े पर्दे पर जल्‍द ही वापसी करने वाले हैं। खबरों आगे पढ़ें »

राजस्‍थान की सुमन राव बनीं मिस इंडिया 2019, करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

मुंबई : फेमिना मिस इंडिया 2019 में सभी प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए राजस्थान की सुमन राव ने फेमिना मिस इंडिया का ताज अपने ‌सिर पर आगे पढ़ें »

भारत ने अमेरिका को दिया झटका, 28 उत्पादों पर बढ़ाई कस्टम ड्यूटी

नई दिल्ली : चीन के बाद भारत ने भी द्विपक्षीय व्यापार में अमेरिका के कड़े रुख को देखते हुए जवाबी कदम उठाया है। इसके तहत आगे पढ़ें »

बिहार में नहीं थम रहा चमकी बुखार का कहर, 84 बच्चों की गई जान

मुजफ्फरपुर: एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार बिहार में लगातार अपने पैर पसारता जा रहा है। बच्चों के मरने की संख्या हर बीतते घंटे आगे पढ़ें »

ऊपर