सुदर्शन पटनायक को बालुका कला में स्वर्ण पदक

Fallback Image
सुदर्शन पटनायक
सुदर्शन पटनायक

भुवनेश्वरः रेत पर खूबसूरत कृतियां उकेरने वाले अंतरराष्ट्रीय कलाकार सुदर्शन पटनायक ने बुल्गारिया के रूसे शहर में हुए विश्व रेत शिल्पकारी चैंपियन में पीपुल्स च्वाइस पुरस्कार श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता है।
सुदर्शन की कलाकृति का विषय ‘ड्रग्स कील स्पोर्ट्स’ (ड्रग से खेल की हत्या) था। उन्होंने अपनी रेत कलाकारी के जरिए यहां खेलों में ड्रग्स से होने वाले नुकसान के प्रति जगरूकता फैलाने के साथ उसमें पवित्रता और खेल भावना को बढ़ावा देने की कोशिश की। शुक्रवार को 26 मई से शुरू हुए इस प्रतियोगिता का समापन हुआ और इसमें दुनिया के 10 बड़े रेत शिल्पकारों ने हिस्सा लिया था। इस प्रतियोगिता का विषय ‘खेल की दुनिया और ओलंपिक का निशान’ था, 10 कलाकृतियों में सुदर्शन की कलाकृति को वहां आने वाले लोगों का सबसे ज्यादा वोट मिला।
सुदर्शन ने अपनी कलाकृति में लांस आर्मस्ट्रॉंग और मारिया शरापोवा के चित्र को रेत पर उकेरा था। इन खिलाड़ियों के ड्रग विवाद में फंसने के कारण इनके अलावा खेल जगत भी बदनाम हुआ था। उन्होंने अपने कलाकृति के माध्यम से खेल जगत के लोगों को खेलों में पवित्रता, खेल भावना और प्रेरणादायक बनने का संदेश दिया। वर्ष 2014 में उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था। इस कलाकार ने 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और उत्सवों में हिस्सेदारी की है और कई खिताब अपने नाम किये हैं। हाल ही में उन्हें मॉस्को में शांति और अहिंसा की कलाकृति बनाने के लिए स्वर्ण पदक मिला था। एजेंसियां

मुख्य समाचार

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

jagan-mohan-reddy

आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद आगे पढ़ें »

ऊपर