सरकार भोजन या नौकरियां देने में असमर्थ तो भीख मांगना अपराध कैसे?

भिखारियों के पुनर्वास के लिए योजना लाने की मांग

नयी दिल्लीः राजधानी में भीख मांगने को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि इस कृत्य को दंडित करने के प्रावधान असंवैधानिक हैं और उन्हें रद्द करना चाहिए।
भीख को अपराध की श्रेणी से हटाने की मांग वाली हर्ष मंडर और कर्णिका साहनी की जनहित याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर के एक पीठ ने बुधवार को कहा कि इस फैसले का परिणाम यह होगा कि इस अपराध के कथित आरोपित के खिलाफ बंबई के भीख मांगना रोकथाम कानून के तहत लंबित मुकदमा रद्द किया जा सकेगा। दोनों याचिकाओं में भिखारियों के लिए मूलभूत मानवीय और मौलिक अधिकार मुहैया कराने का अनुरोध किया गया था।
न्यायालय ने कहा कि मामले के सामाजिक और आर्थिक पहलू पर अनुभव आधारित विचार करने के बाद दिल्ली सरकार भीख के लिए मजबूर करने वाले गिरोहों पर काबू के लिए वैकल्पिक कानून लाने को स्वतंत्र है। अदालत ने 16 मई को पूछा था कि जहां सरकार भोजन या नौकरियां प्रदान करने में असमर्थ है वहां भीख मांगना अपराध कैसे हो सकता है?
केंद्र सरकार ने कहा था कि बंबई के भीख मांगने पर रोकथाम कानून के तहत भीख मांगना अपराध की श्रेणी में है।

दूसरी तरफ, दिल्ली में विपक्षी भाजपा ने भिक्षावृत्ति को अपराध से बाहर करने के फैसले को ‘दो धारी तलवार’ बताते हुए आप सरकार से भिखारियों के पुनर्वास के लिए योजना लाने को कहा।

दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि भीख मांगने को अपराध के दायरे से बाहर करना दो धारी तलवार है। अब भिखारियों को अपराधियों की तरह बंद नहीं किया जा सकेगा लेकिन भीख मांगने का संगठित गिरोह भी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार भिखारियों को कौशल प्रशिक्षण देने और उनके पुनर्वास के लिए योजना लेकर आये।
उल्लेखनीय है कि फिलहाल भिक्षावृत्ति पर कोई केंद्रीय कानून नहीं है। इसके अभाव में अधिकतर राज्यों ने बंबई भिक्षावृत्ति रोकथाम अधिनियम 1959 को अपनाया है जो भीख मांगने को अपराध करार देता है।

Leave a Comment

अन्य समाचार

उपराष्ट्रपति ने आतंकवाद के खात्मे के लिये विश्व समुदाय से एकजुट होने की अपील की

बेंगलुरू : श्रीलंका में हुये आतंकी हमलों पर क्षोभ जाहिर करते हुये उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सोमवार को विश्व समुदाय से आतंकवाद के खात्मे के लिये एकजुट होकर कदम उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस दुख [Read more...]

राहुल लाएंगे ऐसी मशीन, आदमी डालो तो औरत निकलेगी: नंदकुमार चौहान

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव से पहले नेताओं में बयानबाजी का दौर तेजी से चल रहा है। नेता बयान देने से पहले मर्यादा का भी ध्यान नही रख रहे हैं। ताजा मामला खंडवा से सामने आया है, जहां भारतीय [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

आईपीएल फाइनल में बड़ा बदलाव, अब चेन्नई में नहीं बल्कि हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में होगा मुकाबला

बीएसएन के इस प्रीपेड प्लान से 6 महीने तक जितनी मर्जी बात करें

उपराष्ट्रपति ने आतंकवाद के खात्मे के लिये विश्व समुदाय से एकजुट होने की अपील की

राहुल लाएंगे ऐसी मशीन, आदमी डालो तो औरत निकलेगी: नंदकुमार चौहान

शुभ मुहूर्त के चलते साध्वी प्रज्ञा ने किया एक दिन पहले किया नामांकन

दो चीनी इंजीनियरों को 72 घंटे के अंदर भारत छोड़ने का मिला नोटिस

एशियाई चैम्पियनशिप : कविंदर बिष्ट ने विश्व चैम्पियन को हराया, पंघल भी सेमीफाइनल में

कंगाल होते पाकिस्तान को एफडीआई में सुधार से कुछ राहत

महबूबा मुफ्ती का पाकिस्तान प्रेमः कहा-हमारे न्यूक्लियर बम दिवाली के लिए नहीं तो, पाक के भी…

श्रीनगर: एलओसी पार से व्यापार पर रोक के खिलाफ व्यापारियों का प्रदर्शन

ऊपर