सरकार ने कहा : नोटबंदी का कोई असर नहीं

नयी दिल्ली : कांग्रेस और वामदलों ने नोटबंदी के बाद भी मजबूत जीडीपी आंकड़े को लेकर बुधवार को संदेह जताया वहीं सरकार ने कहा कि यह दर्शाता है कि नोटबंदी से विकास की गति को कोई नुकसान नहीं हुआ। कांग्रेस ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) आंकड़ों को ‘हैरानी भरा’ और ‘बेहद संदेहास्पद’ बताया वहीं माकपा और भाकपा ने आरोप लगाया कि विकास की दर ‘बढ़ा चढ़ा’ कर पेश की गयी तथा यह ‘फर्जी’ है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीडीपी के ताजा आंकड़े दर्शाते हैं कि नोटबंदी से विकास की दर प्रभावित नहीं हुई। वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जोर दिया कि वृद्धि दर ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर नोटबंदी के असर के बारे में बढ़ाचढ़ा कर पेश की जाने वाली बातों को झुठला दिया है।    कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा कि जीडीपी आंकड़े ‘बेहद संदेहास्पद’ हैं जिससे वैश्विक स्तर पर भारतीय आंकड़ों की साख खराब हो सकती है। शर्मा ने प्रधानमंत्री तथा वित्तमंत्री पर लोगों को ‘गुमराह’ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़े ‘भ्रामक’ हैं क्योंकि नौकरियों तथा उत्पादन में कटौती सहित नोटबंदी के प्रतिकूल असर में ये कारक नहीं हैं। सरकार का प्रचार करने वालों को ‘अपरिपक्व जश्न मनाने और गलत उत्साह’ से बचना चाहिए। सरकारी आंकड़ों का उपहास करते हुए माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि अगर इस विकास दर पर भरोसा किया जाए तो नोटबंदी के दुष्प्रभाव के बिना तीसरी तिमाही में जीडीपी विकास दर क्या होती? 25 प्रतिशत?’ भाकपा ने भी सरकारी आंकडों पर संदेह जताया और कहा कि इसे ‘बढ़ा चढ़ाकर’ पेश किया गया है।

नोटबंदी के कदम की कड़ी आलोचना
उधर, नोटबंदी के आलोचकों पर हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री ने अर्थशास्त्रियों पर निशाना साधा और कहा कि हार्वर्ड से ज्यादा प्रभावशाली हार्ड वर्क (कठिन मेहनत) है। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में एक चुनावी सभा में कहा कि देश के ईमानदार लोगों, किसानों और नौजवानों ने जीडीपी में सुधार के जरिये ‘हार्वर्ड और हार्ड वर्क’ वालों की सोच के बीच फर्क जाहिर कर दिया है। एक ओर हार्वर्ड के विद्वान हैं और दूसरी ओर एक गरीब मां का बेटा है जो अपने हार्ड वर्क से देश की अर्थनीति बदलने में लगा हुआ है। देश के ईमानदारों ने दिखा दिया है कि हार्वर्ड से ज्यादा दम हार्ड वर्क में है। मोदी का इशारा नोबेल पुरस्कार प्राप्त अर्थशास्त्री और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अमर्त्य सेन तथा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की ओर था जिन्होंने मोदी सरकार के नोटबंदी के कदम की कड़ी आलोचना की थी।

7% की वृद्धि ने आशंकाओं को पीछे छोड़ दिया है
ब्रिटेन से सुबह ही लौटे जेटली ने कहा कि तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में सात प्रतिशत की वृद्धि ने अर्थव्यवस्था को लेकर सभी आशंकाओं को पीछे छोड़ दिया है। मैं यह लगातार कह रहा था कि राजस्व (कर संग्रह) के आंकड़े यह संकेत देते हैं कि वृद्धि हो रही है। ये आंकड़े वास्तव में वृद्धि के वास्तविक स्तर को बताते हैं। कुछ क्षेत्र, खासकर नकद लेन-देन पर बहुत अधिक आश्रित और काले धन से चलने वाले क्षेत्र इससे अधिक प्रभावित हुए होंगे। नोटबंदी से असंगठित क्षेत्र को संगठित अर्थव्यवस्था से जोड़ने में मदद मिली। जो धन बैंक में जमा किया गया, उसे अब एक प्रणाली के जरिये खर्च किया जा रहा है जिसे रिकार्ड में रखा जा रहा है।

मुख्य समाचार

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक: स्पीकर बागी विधायकों के त्यागपत्रों पर स्वंय फैसला लें- शीर्ष अदालत

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे बढ़ा रही है डब्बे

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

Arvind Kejriwal, Manish Sisodia

केजरीवाल और सिसोदिया को आपराधिक मानहानि मामले में मिली जमानत

नई दिल्ली : आपराधिक मानहानि के मुकदमें में मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री (सीएम) अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दिल्ली की राउज आगे पढ़ें »

ऊपर