सरकारी तंत्र की उदासीनता से खेल का हीरो बना खलनायक

बोकारोः सरकारी तंत्र की उदासीनता की वजह से खेलकूद के हीरो रहे युवराज अब फिल्म में खलनायक बन गए है। युवराज असल जिंदगी में जीने के लिए अलग विकल्प तलाश रहे है। वहीं सरकारी स्तर पर राज्य में खेलकूद का बेहतर माहौल तैयार करने और खिलाड़ियों को सुविधा-संसाधन मुहैया कराने का दावा का पोल भी खुल गया है। बोकारा के पूर्व भारोत्तोलक युवराज सिंह सरकारी अनदेखी के कारण मजबूर होकर वेटलि‌फ्टिंग और पावरलिफ्टिंग से नाता तोड़ कर फिल्मी दुनिया में कदम रखा। वह फिलहाल भोजपुरी सिनेमा में खलनायक की भूमिका अदा कर रहे हैं।
जीने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही
युवराज ने बताया कि शुरूआत में इसके लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। बताते हैं कि 2016 में ही गोरेगांव, मुंबई गया और एक भोजपुरी फिल्म में खलनायक के लिए ऑडिशन दिया था। लेकिन इसमें सफल नहीं रहा। इसके बाद लौट कर बोकारो आ गया। यहां अभिनय का प्रशिक्षण लिया। बाद में भोजपुरी फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिका अदा की। 2017 में भोजपुरी फिल्म में ब्रेक मिला। उन्होंने राउडी एस में खलनायक की भूमिका में सबको प्रभावित किया। उन्हें एक और भोजपुरी फिल्म में खलनायक का रोल मिला।
कई प्रतियोगिता में जीत चुके पदक
युवराज के पिता चास निवासी अटल बिहारी सिंह बीएसएलकर्मी हैं। युवराज बचपन से ही खेलकूद से लगाव था। स्कूली स्तर पर खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने लगे और इसमें मेडल भी जीता। 2008 में प्रशिक्षक राजेंद्र प्रसाद से वेटलिफ्टिंग व पावरलिफ्टिंग का प्रशिक्षण लिया। 2009-10 में इन्होंने जमशेदपुर में आयोजित राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया। 2011-12 में दिल्ली में आयोजित स्कूल नेशनल वेटलिफ्टिंग व पावरलिफ्टिंग प्रतियोगिता में भी स्वर्ण पदक जीता। 2012-13 में बोकारो में आयोजित इंटर स्टील प्लांट वेटलिफ्टिंग व पावरलिफ्टिंग प्रतियोगिता में रजत पदक मिला।
पौष्टिक आहार के लिए पैसे नहीं होने से खेल से तोड़ा नाता
युवराज ने 2015 तक लगातार राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में मेडल जीता। इस दौरान नियोजन के लिए काफी प्रयास किया। लेकिन निराशा हाथ लगी। कहते हैं कि भारोत्तोलन व शक्तित्तोलन के लिए प्रत्येक दिन चार लीटर दूध पीता था। भोजन में पौष्टिक आहार लेता था। हर माह 15 से 20 हजार रुपये खर्च होते थे। इसलिए नौकरी की तलाश शुरू की, लेकिन नहीं मिली। झारखंड में अब तक खेल नीति लागू नहीं हुई है। नौकरी की तलाश में हर जगह हताशा हाथ लगी तो फिल्मों में भाग्य आजमाने की कोशिश की। 2016 में वेटलिफ्टिंग व पावरलिफ्टिंग से नाता तोड़ लिया।

मुख्य समाचार

काउंटी क्रिकेट में अश्‍विन का बोलबाला, एक ही मैच में लिए 12 विकेट और 93 रन जड़े

विंडीज दौरे के लिए चयनकर्ताओं की नजर इन पर पड़ सकती है नई दिल्लीः विश्व कप के बाद लगभग सभी भारतीय खिलाड़ी भारत लौट चुके हैं। आगे पढ़ें »

चीन का नं. 1 डिजिटल एक्सेसरी ब्रांड बेसियस ने भारत में प्रवेश किया, 2020 के अंत तक 5-7 प्रतिशत हिस्सेदारी»

नई दिल्ली : चीन के नं. 1 डिजिटल एक्सेसरी ब्रांड बेसियस ने एक्सेसरी की पूरी श्रृंखला के साथ भारत में प्रवेश करने की घोषणा की। आगे पढ़ें »

Students imitating the exam

गुजरात बोर्ड में सामने आया सामूहिक नकल का मामला, सैकड़ों छात्रों ने लिखा एक ही जवाब

अहमदाबाद : गुजरात में बोर्ड की परीक्षा में एक ऐसे सामूहिक नकल का मामला सामने आया है जिसे सुनकर लोग हैरान हैं। वहीं गुजरात सेकेंडरी आगे पढ़ें »

इस क्षेत्र में चीन से बहुत पीछे हैं भारत

नई दिल्ली : बेहतर उपज के लिए फसलों की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे किसानों को बढ़िया रिटर्न्स मिलेंगे। हालांकि किसानों की आमदनी को आगे पढ़ें »

lunar eclipse after 149 years on gurupurnima day

149 सालों बाद खास चंद्रग्रहण का बन रहा योग,जानिए बड़ी बातें

नई दिल्ली: आज गुरुपूर्णिमा के दिन 149 सालों के बाद एक विशेष संयोग बन रहा है। आषाढ़ मास की पूर्णिमा के दिन एक अनोखी खगोलीय आगे पढ़ें »

Jaya Prada, Dimple Yadav

उत्तर प्रदेश : रामपुर उपचुनाव में आमने सामने होंगी डिंपल यादव और जयाप्रदा?

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव की पत्‍नी और कन्नौज की पूर्व सांसद डिंपल यादव उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के मैदान आगे पढ़ें »

कोका-कोला इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया अपनी नेतृत्व टीम में बदलाव करेगी

नई दिल्ली : कोका कोला इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया ने आज अपनी नेतृत्वी टीम में बदलावों की घोषणा की है। इस नई संरचना को आगे पढ़ें »

Amitabh Bachchan trolled the ICC

वर्ल्ड कप इंग्लैंड को दिया तो अमिताभ ने ऐसे की आईसीसी की खिंचाई

मुंबई : भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन की क्रिकेट के प्रति दिवानगी पूरी दुनिया जानती है। दिवानगी ऐसी की 2011 में जब भारतीय टीम आगे पढ़ें »

फिल्म ‘दबंग 3’ में महेश की बेटी से इश्क लड़ाते दिखेंगे सलमान

मुंबई : ‌सलमान खान की फिल्म 'दबंग' में महेश मांजरेकर ने सोनाक्षी सिन्हा के पिता का किरदार निभाया था और अब 'दबंग 3' में उनकी आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2-image

इस वजह से आखिरी समय में रोकी गई मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग

श्रीहरिकोटा : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के दूसरे मून मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग तकनीकी कारणों से रोक दी गई। चंद्रयान-2 को सोमवार सुबह 2:51 आगे पढ़ें »

ऊपर