सदन में हंगामे के बीच डेढ़ घंटे बोले मोदी, विरोधी पार्टियों पर साधा निशाना, सोनिया बोली- लोग रोजगार पर सुनना चाहते हैं

नई दिल्लीः सदन में बुधवार को हंगामे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में करीब डेढ़ घंटे भाषए दिए और विरोधी पार्टी कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने विपक्ष के हर आरोपों का जवाब देकर बेदम कर दिया। राजीव गांधी के एक किस्‍से से दलितों के प्रति पार्टी के रुख का उदाहरण भी पेश किया।
उन्‍होंने जहां कांग्रेस पर भारत मां के टुकड़े करने का आरोप लगाया तो वहीं लोकतंत्र का पाठ पढ़ाने वालों को इसका असली मतलब भी समझाया। कभी शायरी तो कभी तंज अंदाज में पीएम मोदी ने विपक्ष को समझाया। साथ ही कांग्रेस की छोटी सोच की तरफ इशारा करते हुए यह जता भी दिया कि इतने सालों तक देश पर शासन करने वाली पार्टी आज क्‍यों विपक्ष में बैठने को मजबूर है।
पीएम मोदी लोकसभा में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण को लेकर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर बोल रहे थे। हालांकि उनके पूरे भाषण के दौरान विपक्ष का हंगामा जारी रहा। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति का भाषण किसी पार्टी का नहीं होता है और उसका सम्मान होना चाहिए। आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हुई थी। इस मौके पर उन्‍होंने संसद के दोनों सदनों को संयुक्‍त रूप से संबोधित करते हुए मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया था।
कांग्रेस ने किए भारत मां के टुकड़े
पीएम मोदी ने कांग्रेस पर देश के टुकड़े करने का आरोप लगाया। उन्‍होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि पार्टी ने भारत मां के टुकड़े किए हैं। उन्‍होंने कहा कि चुनाव के कारण जल्दबाजी में कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश को विभाजित कर दिया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए कहा कि जब हम नए राज्‍यों के निर्माण की बात करते हैं तो हमें उन तौर-तरीकों को याद करना चाहिए जिस तरह अटल बिहारी वाजपेयीजी ने उत्‍तराखंड, झारखंड और छत्‍तीसगढ़ का निर्माण किया था। उन्‍होंने दिखाया था कि कैसे दूरदर्शी फैसला लिया जाता है।
पीएम मोदी के पूरे भाषण के दौरान विपक्ष का हंगामा जारी रहा। नेता पूरे समय ‘भाषणबाजी नहीं चलेगी, जुमलेबाजी बंद करो’ के नारे लगाते रहे और पीएम मोदी भाषण दे रहे थे। पीएम मोदी ने लोकतंत्र के मुद्दे पर मल्लिकार्जुन खड़गे पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कल मैं खड़गे जी का भाषण सुन रहा था, उसमें समझ नहीं आ रहा था कि वे किसे संबोधित कर रहे हैं।
पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए यह भी कहा कि आपके मुंह पर लोकतंत्र शोभा नहीं देता। इसलिए कृपा करके आप हमें लोकतंत्र का पाठ मत पढाएं। पीएम मोदी ने सुरजेवाला का भी जिक्र किया। उन्होंने राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने पर सवाल उठाया था। यह भी कहा कि अगर कांग्रेस जमीन से जुड़ी होती तो उनकी यह हालत न होती।
लोकतंत्र नेहरू-कांग्रेस की देन नहीं
पीएम मोदी ने कहा कि भारत का लोकतंत्र नेहरू और कांग्रेस की देन नहीं है, देश का अस्तित्व उससे भी पहले से था। लोकतंत्र हमारी रगों में है, हमारी परंपरा में है। पीएम मोदी ने गांधी परिवार पर बड़ा हमला किया। उन्‍होंने कहा कि दशकों तक कांग्रेस ने अपनी सारी ऊर्जा एक परिवार की सेवा में लगा दी और देश के हित को एक परिवार के हित के लिए नजरअंदाज कर दिया गया। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप लोकतंत्र की बात करते हो? आपके पीएम राजीव गांधी ने हैदराबाद एयरपोर्ट पर उतर के अपनी ही पार्टी के दलित सीएम को खुलेआम अपमानित किया था। एनटी रामा राव का अपमान किया गया था और इसको लेकर गुस्‍साए माहौल के बीच टीडीपी का गठन हुआ था।

सरदार पटेल पहले पीएम होते तो कश्‍मीर हमारा होता
कश्‍मीर मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि अगर सरदार वल्‍लभभाई पटेल देश के पहले प्रधानमंत्री होते तो पूरा कश्‍मीर हमारा होता। उन्‍होंने कहा कि जब 12 कांग्रेस कमेटियों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को पहले प्रधानमंत्री के लिए चुना था और 3 कांग्रेस कमेटियों ने नोटा किया था, तब कैसे जवाहर लाल नेहरू को पहला प्रधानमंत्री बना दिया गया। मैं कहता हूं कि अगर सरदार पटेल प्रधानमंत्री बनते तो पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर का हिस्सा हमारा होता। वहीं कई अन्‍य राज्‍यों को लेकर भी कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्‍होंने सवालिया अंदाज में कहा कि कांग्रेस ने केरल में कैसा काम किया? पंजाब में अकाली दल के साथ कैसा बर्ताव किया? तमिलनाडु में कैसा व्‍यवहार किया? क्‍यों कांग्रेस ने अपनी मर्जी के हिसाब से इतनी सारी राज्‍य सरकारों को खारिज कर दिया। यह लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता को जताता नहीं है।
हर भारतीय चुका रहा कांग्रेस की जहर की कीमत
कांग्रेस पर एक बार फिर जोरदार हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय कांग्रेस द्वारा देश में घोली गई जहर की कीमत चुका रहा है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि सबकुछ आपने किया, एक परिवार ने किया इसी सोच की वजह से विपक्ष में बैठने की नौबत आई है।

मोदी ने दिया जवाब
पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान एक बार फिर सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्‍होंने पूर्वोत्‍तर का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 में सरकार बनाने के बाद हमने पूर्वोत्‍तर को प्राथमिकता दी और इसके विकास के लिए काम किया। सबसे बड़ी सुरंग, सबसे तेज ट्रेन बनने और 104 सेटलाइट छोड़ने का काम इसी सरकार में हुआ। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए बर्मर रिफाइनरी को लेकर कहा कि आपने सिर्फ कागजों पर काम किया। इस बारे में जब हमें पता चला तो हमने काम प्रारंभ कर दिया। किसानों के मुद्दे पर भी पीएम मोदी बोले। उन्‍होंने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने का वादा है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि जनधन योजना से गरीबों का आत्‍मविश्‍वास बढ़ा। उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं का लाभ मिला।

बेरोजगारी पर पीएम मोदी ने कहा कि चार राज्य जहां भाजपा या एनडीए की सरकार नहीं है, वहां पिछले तीन-चार साल में एक करोड़ लोगों को रोजगार मिला है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने पूछा कि क्या कांग्रेस इन आंकड़ों को नहीं मानेगी? पीएम मोदी ने कहा कि अब लोग स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में क्या स्वरोजगार को रोजगार नहीं माना जाएगा? पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपने गीत गाती है और आंख बंद करके रहती है।
पीएम मोदी ने यह भी कहा कि मध्‍यम वर्ग को गलत दिशा में ले जाया जा रहा है। उनकी जिंदगी को बेहतर और आसान बनाने के लिए हम काम कर रहे हैं।

जीएसटी पर हो रहा बेवजह बवाल
पीएम मोदी ने जीएसटी का जिक्र करते हुए कहा कि बेवजह इस पर हंगामा खड़ा किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि पूरी दुनिया में सबसे कम एंट्री लेवल इनकम टैक्स (ढाई लाख रुपये) भारत में है। एनपीए को लेकर भी कांग्रेस पर हमला बोला। पीएम मोदी ने इसे कांग्रेस का पाप बताया। उन्‍होंने कहा कि आखिर एनपीए का मामला है क्या? देश को पता चलना चाहिए कि इसके पीछे पुरानी सरकार का कारोबार है। वे ही इसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। पीएम मोदी ने यह भी बताया कि हमने गैस की डील में आठ हजार करोड़ रुपए बचाया। ऑस्‍ट्रेलिया से चार हजार करोड़ रुपए भी बचाया। पीएम मोदी ने कहा कि हिट एंड रन की राजनीति चल रही है। कीचड़ उछालो और भागो, मगर आप जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही खिलेगा। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर विदेश में भारत की छवि खराब करने का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि जब देश डोकलाम में लड़ाई लड़ रहा था तो आप चीन के लोगों से मिल रहे थे। पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार के कारण जमानत पर जीने वाले लोग नहीं बचेंगे। पहली बार देश में चार-चार पूर्व सीएम को न्यायपालिका ने दोषी बनाया और वो अब जेल में हैं। जिन्होंने देश को लूटा है, वो देश को लौटाना होगा। मैं इसमें पीछे नहीं हटूंगा, मैं लड़ने वाला इंसान हूं।

Leave a Comment

अन्य समाचार

कोलकाता में जन्मे जस्‍टिस पिनाकी घोष बने भारत के पहले लोकपाल

नई दिल्‍लीः सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष आधिकारिक रूप से भारत के पहले लोकपाल बन गए हैं। जस्टिस पिनाकी घोष ने शनिवार को देश के पहले लोकपाल की शपथ ग्रहण की। राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद [Read more...]

मोदी विरोधी शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कटा, गिरिराज की बदली सीट

पटना : राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों में से 39 के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश भाजपा कार्यालय में सुबह 11.30 बजे राजग के वरिष्ठ नेताओं ने उम्मीदवारों के नामों की [Read more...]

पाक को मुंहतोड़ जवाब, भारतीय सेना ने 6 चौकियां उड़ाईं, 2 अफसरों समेत 12 सैनिक मार गिराए

हिन्दी की बढ़ी लोकप्रियता, ये नए शब्द ऑक्सफोर्ड डिक्‍शनरी में शामिल

पाकिस्तान ने भगत सिंह को क्रांतिकारी माना, चौक का नाम भगत सिंह चौक रखा

चीन में केमिकल फैक्‍ट्री में भयंकर विस्‍फोट, 47 लोगों की मौत

बिहार में महागठबंधन की सीटों का ऐलान, राजद 20 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, कांग्रेस के खाते में 9, रालोसपा फायदे में

इस युवा बल्लेबाज ने 6 गेंदों पर छह छक्के जड़े और 25 गेंदों पर शतक, ‘यूनिवर्सल बॉस’ का रिकार्ड तोड़ा

पूर्व क्रिकेटर गंभीर ने भाजपा का दामन थामा, कहा- पीएम मोदी से हैं प्रभावित

कांग्रेस का भाजपा पर बड़ा हमला, कहा – येदियुरप्पा ने भाजपा नेताओं को 1800 करोड़ की घूस दी

मुख्य समाचार

कोलकाता में जन्मे जस्‍टिस पिनाकी घोष बने भारत के पहले लोकपाल

नई दिल्‍लीः सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष आधिकारिक रूप से भारत के पहले लोकपाल बन गए हैं। जस्टिस पिनाकी घोष ने शनिवार को देश के पहले लोकपाल की शपथ ग्रहण की। राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद [Read more...]

मोदी विरोधी शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कटा, गिरिराज की बदली सीट

पटना : राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों में से 39 के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश भाजपा कार्यालय में सुबह 11.30 बजे राजग के वरिष्ठ नेताओं ने उम्मीदवारों के नामों की [Read more...]

ऊपर