शाह ने राज्यों के नेताओं की बुलाई बैठक, संगठन में चुनावों को लेकर हो सकती है चर्चा

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के बाद प्रचंड बहुमत से जीतकर आई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में अब मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के विकल्प के तलाश की कवायद शुरू हो गई है। पार्टी की एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के अनुसार शाह के गृह मंत्री बनने  के बाद किसी नए चेहरे को यह पद दिया जा सकता है। शाह ने इसके लिए 13 और 14 जून को दिल्ली में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख नेताओं की बैठक बुलाई है। बैठक के दौरान संगठन में चुनावों को लेकर चर्चा की जायेगी।
कुछ राज्यों में टल सकता है संगठन चुनाव
भाजपा के एक वरिष्ठ नेता की मानें तो दिल्ली में होने वाली पार्टी बैठक में संगठन मंत्रियों को बुलावा भेजा गया है। संगठन स्तर पर सभी राज्य ईकाईयों में पार्टी के आतंरिक चुनाव होंगे। उनके अनुसार कुछ राज्यों जैसे महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं इसे देखते हुए इन राज्यों में पार्टी के आंतरिक चुुनाव को टाला जा सकता है।
संगठन का पुनर्गठन होना है
भाजपा ने एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर सदस्यता अभियान चलाने का भी फैसला किया है।  पार्टी सूत्रों की मानें तो नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के चयन से पहले यह प्रक्रिया को पूरी कि जायेगी। सूत्रों का यह भी कहना है कि संगठन का पुनर्गठन होना है। यह बदलाव बूथ स्तर से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष तक होगा। उनका कहना है कि जहां अध्यक्ष पद के लिए राज्य कार्यकारिणी सदस्य चुनाव में शामिल होंगे इसके बाद फिर राष्ट्रीय कार्यकारिणी के नेता राष्ट्रीय अध्यक्ष का चयन करेंगे। अक्सर प्रदेश अध्यक्षों और राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव आम सहमति से ही होते हैं।
नड्डा का नाम सबसे आगे
पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में अमित शाह के विकल्प के तौर पर जिन नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं उनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। दूसरी ओर इस बात की भी चर्चा है कि शाह राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर बने रह सकते हैं। हालांकि उनकी मदद के लिए किसी नेता को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

गौरतलब है कि शाह का तीन वर्षीय कार्यकाल इस साल की शुरुआत में ही समाप्त हो गया था। लोकसभा चुनाव को देखते हुए शाह का कार्यकाल  6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। हालांकि तमाम अटकलों के बीच आधिकारिक तौर पर भाजपा की ओर से इस विषय पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं की गई है।

मुख्य समाचार

बारिश या महामुकाबला!

मैनचेस्टरः क्रिकेट इतिहास के दो सबसे बड़े चिर-प्रतिद्वंद्वियों भारत और पाकिस्तान के बीच आज होने वाले आईसीसी विश्व कप के महामुकाबले में जबरदस्त भिड़ंत की आगे पढ़ें »

अयोध्या पहुंचकर शिवसेना प्रमुख ने किए रामलला के दर्शन, मोदी से की मंदिर निर्माण की मांग

अयोध्या : महाराष्ट्र की राजनीतिक पार्टी शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रविवार को अपने 18 सांसदों के साथ अयोध्या पहुंच कर रामलला के दर्शन आगे पढ़ें »

ताहिर ने अकेले दम पर हमें मजबूत टीम बना दिया: डु प्लेसिस

कार्डिफ: विश्व कप 2019 का मैच जारी है, लगातार सभी टीमें अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने की कोशिश में लगी हुई है। इसी कड़ी में अपनी आगे पढ़ें »

Fadnavis_cabinet_image

फडणवीस सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार: 13 नए मंत्री शामिल, कांग्रेस छोड़कर आए विखे पाटिल भी मंत्री बने

मुंबई: आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की स्थिति को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को आगे पढ़ें »

मुझे एस्मा लागू करने के लिए बाध्य न करेंःममता

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों को चेताते हुए कहा कि मुझे एस्मा लागू करने पर बाध्य न करें। ममता बनर्जी ने कहा कि आगे पढ़ें »

डोमकल में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की हत्या

मुर्शिदाबादः मुर्शिदाबाद के डोमकल में शनिवार की सुबह असामाजिक तत्वों के हमले में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की मौत हो गयी। इस हमले में 6 आगे पढ़ें »

सीएम की अपील को डॉक्टरों ने किया खारिज, हड़ताल रहेगी जारी

डीएमई के साथ हुई बैठक भी रही बेनतीजा कोलकाता: एनआरएस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने राज्य सचिवालय में बैठक का आगे पढ़ें »

रूस, तुर्की, ईरान के सहयोग के सीरिया में अच्छे परिणाम: पुतिन

दुशाम्बे: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को कहा कि अस्ताना मसौदे के दायरे में रूस, तुर्की और ईरान के सहयोग से सीरिया में आगे पढ़ें »

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग प्रत्यर्पण विधेयक के निलंबन का समर्थन किया

शंघाई: चीन की सरकार ने शनिवार को कहा कि वह चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले विधेयक को निलंबित करने के हॉन्ग कॉन्ग की आगे पढ़ें »

सायना नेहवाल की बायोपिक के लिए ये अभिनेत्री सीख रही हैं बैडमिंटन खेलना

मुंबईः बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक का दौर है। अब बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी एक बायोपिक में काम करती नजर आएंगी। बताया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर