अच्छी खबरः कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए 800 स्‍पेशल ट्रेनें

लखनऊः कुंभ मेला 2019 में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर रेलवे 800 स्‍पेशल ट्रेन चलाएगा। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि ये ट्रेनें विभिन्‍न स्‍टेशनों से प्रयागराज के बीच चलेंगी। ये ट्रेनें सामान्‍य ट्रेनों के अलावा चलाई जाएंगी। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के पीआरओ एनसीआर अमित मालवीय का कहना है ‘कुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं और टूरिस्‍टों के लिए देश के हर रेलवे जोन से छह स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।’ उन्‍होंने बताया कि रेलवे 5,000 प्रवासी भारतीयों को प्रयागराज से नई दिल्‍ली ले जाने के लिए पांच स्‍पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। ये लोग वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस में हिस्‍सा लेने के बाद कुंभ मेले में आएंगे। इसके बाद इन्‍हें नई दिल्‍ली में गणतंत्र दिवस समारोह में ले जाया जाएगा।

कोच को बनाया जायेगा रंगीन
मालवीय ने यह भी जानकारी दी कि स्‍पेशल ट्रेनों के 1,400 कोच और एनसीआर जोन से चलने वाली ट्रेनों पर विनाइल के पोस्‍टर लगाकर कुंभ मेले की ब्रैंडिंग की जाएगी, ताकि देश भर में इस धार्मिक मेले का संदेश पहुंच सके। इन कोचों में कुंभ मेले की रंगीन और आकर्षक तस्‍वीरें और प्रयागराज की प्रसिद्ध इमारतों के फोटो लगे होंगे।

होगी बड़े स्‍तर पर ब्रैंडिंग
पीआरओ मालवीय का कहना था, ‘रेलवे ने ”पेंट माई सिटी” पहल को अपने स्‍टेशनों और रेलवे कॉलोनियों में जगह देकर कुंभ मेले की बड़े स्‍तर पर ब्रैंडिंग की है।’ उन्‍होंने यह भी बताया कि स्‍थानीय संस्‍कृति को बढ़ावा देने के लिए संस्‍कृति मंत्रालय के अंतर्गत नॉर्थ सेंट्रल जोन कल्‍चरल सेंटर (एनसीजेडसीसी) की ओर से प्रयागराज और उसके आसपास के क्षेत्र से जुड़ी कला, संस्‍कृति और परंपरा को बढ़ावा देने के लिए यात्री विश्रामालय के आसपास स्‍टॉल लगाए जाएंगे।

चार बड़े यात्री विश्रामालय
मालवीय ने जानकारी दी कि इलाहाबाद जंक्‍शन रेलवे स्‍टेशन पर लगभग 10 हजार यात्रियों को समायोजित करने के लिए चार बड़े यात्री विश्रामालय बनाए गए हैं। यहां पर वेंडिंग स्‍टॉल, वॉटर बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली, सीसीटीवी कैमरा और महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय होंगे। इसी तरह के यात्री विश्रामालय दूसरे स्‍टेशनों पर भी बनाए जाएंगे।


मुख्य समाचार

ओम बिड़ला सर्वसम्मति से चुने गए लोकसभा के नए अध्यक्ष

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन आगे पढ़ें »

मोदी की बुलाई सर्वदलीय बैठक से विपक्ष का किनारा, ममता समेत कई नेता नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है। लेकिन समस्या यह है कि अब कई आगे पढ़ें »

पुलिस कांस्टेबल ने सिर में गोली मार कर की आत्महत्या

कोलकाता : हेस्ट‌िंग्स थानांतर्गत विद्यासागर सेतु पर एक पुलिस कांस्टेबल ने सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम तरुण आगे पढ़ें »

रवींद्र सदन मेट्रो में व्यक्ति ने की आत्महत्या

कोलकाताः रवींद्र सदन मेट्रो पर एक व्यक्ति ने मंगलवार की शाम आत्महत्या कर लिया। इस कारण मेट्रो परिसेवा घण्टों बाधित रही। हादसा मंगलवार शाम करीब आगे पढ़ें »

खतरनाक स्टंट व कई गलतियों ने ली जादूगर की जान

रामकृष्णपुर घाट से​ मिला था शव हावड़ा ब्रिज के नीचे से हाथ पैर बांधकर उतरे थे नदी में हावड़ा : सोनारपुर के रहनेवाले जादूगर चंचल ल‍ाहिड़ी आगे पढ़ें »

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

ऊपर