साइना ने इंडोनेशिया मास्टर्स खिताब जीता

बीच मैच से हटी मारिन
जकार्ताः शीर्ष भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने रविवार को यहां इंडोनेशिया मास्टर्स के फाइनल में तीन बार की विश्व चैम्पियन कैरोलिना मारिन के पैर में चोट के कारण हटने से दो साल में पहला बीडब्ल्यूएफ खिताब अपने नाम किया। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदकधारी शुरूआती गेम में 4-10 से पिछड़ रही थी, तब मारिन ने मैच से हटने का निर्णय लिया। साइना ने पिछला बीडब्ल्यूएफ खिताब 2017 में मलेशिया में जीता था। साइना को 2016 रियो ओलंपिक में घुटने में गंभीर चोट लगी थी। उन्होंने कहा ‘हम सभी के लिये यह साल काफी अहम है। यह देखना इतना अच्छा नहीं था। यह दर्दनाक हैं। मैं पिछले कुछ वर्षों में काफी चोटिल होती रही हूं और कोर्ट पर यह सब देखना सचमुच दर्दनाक है।’
खेल ही ऐसा है कि चोट को मात देना पड़ता है
उन्होंने कहा ‘मैं जानती हूं कि मानसिक रूप से यह कैसा होता है क्योंकि जब ओलंपिक में मुझे घुटने की चोट लगी थी तो मैं बहुत निराश थी। मैं बहुत रो रही थी। इसलिये मैं जानती हूं कि एक खिलाड़ी के लिये इस तरह की चोटों से गुजरना कितना मुश्किल होता है लेकिन खेल ही ऐसा है।’ भारतीय खिलाड़ी ने पिछले साल पैर में चोट के बाद वापसी करते हुए यहां शानदार प्रदर्शन किया।
मैं खुद के प्रदर्शन से हैरान थी
उन्होंने कहा ‘मैंने पूरे दिसंबर ब्रेक लिया। मैं इस प्रतियोगिता में यह देखने के लिये खेली कि मैं कितनी अच्छी हूं और मैं खुद के प्रदर्शन से हैरान थी। चोट के बाद सिंधू के खिलाफ मेरा मैच पीबीएल में एक जनवरी को था। मैंने किसी तरह की ट्रेनिंग नहीं की थी। डाक्टरों ने मुझे किसी तरह की ट्रेनिंग नहीं करने के लिये कहा था।’ उन्होंने कहा ‘लेकिन आज मुझे जिस तरह से खिताब मिला, उससे मैं खुश नहीं हूं। निश्चित रूप से मैं खुश हूं कि मैं फाइनल्स तक पहुंच सकी और वो भी ही बिंगजाओ जैसी कठिन प्रतिद्वंद्वी को हराकर। दोनों टूर्नामेंट में मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं। नोजोमी ओकुहारा, बिंगजाओ, दिनार (दया अयुस्टीन) को हराना शानदार है।’
जो कुछ हुआ वो दुर्भाग्यपूर्ण था
अठाईस वर्षीय हैदराबादी ने कहा ‘फाइनल्स में निश्चित रूप से कैरोलिना ने बढ़त बनायी हुई थी और मैं उसके खिलाफ जूझना चाहती थी कि यह मैच किस तरफ जाता लेकिन जो कुछ हुआ वो दुर्भाग्यपूर्ण था।’ ओलंपिक चैम्पियन मारिन खिताब की प्रबल दावेदार थी। इस मैच से पहले साइना के खिलाफ उनका जीत का रिकार्ड 6-5 था। पिछले हफ्ते कुआलालम्पुर में मलेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल में उन्होंने साइना को भी हराया था। स्पेन की यह खिलाड़ी अच्छी फार्म में थी, उन्होंने आक्रामक बैडमिंटन खेला लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण चोट ने उन्हें मैच से हटने के लिये बाध्य कर दिया। जब वह 9-2 से बढ़त बनाये थीं, वह कोर्ट पर बुरी तरह अपने दायें पैर पर गिर गयी और दर्द से अपने घुटने को पकड़े थीं। चिकित्सीय टाइम आउट के बाद मारिन ने खेलना जारी रखने की कोशिश की लेकिन वह रोते हुए फिर गिर गयीं। वह तब मैच के शुरूआती गेम में 10-4 से बढ़त बनाये थीं और लंगड़ाते हुए स्टेडियम से बाहर निकल गयी, उनकी आंखों से आंसू निकल रहे थे। साइना के लिये यह एक और शानदार प्रदर्शन रहा, वह पिछले हफ्ते मलेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल तक पहुंची थी। अब वह आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप में खेलेंगी जिसमें वह अभी तक खिताब अपने नाम नहीं कर सकी हैं।
मुझे समय की जरूरत
साइना ने कहा ‘मैं इस पर अभी टिप्पणी नहीं करना चाहूंगी क्योंकि मैं इस बात से खुश हूं कि ये दोनों टूर्नामेंट सकारात्मक रहे लेकिन मैं जानती हूं कि मुझे ताई जु की बराबरी करने और बड़े टूर्नामेंट के लिये तैयार होने के लिये और समय की जरूरत होगी।’ उन्होंने कहा ‘इसमें अभी एक और महीना है, इसलिये देखते हैं क्या होता है। वहां के हालात थोड़े अलग धीमे होंगे। ’ साइना ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण, एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने के अलावा डेनमार्क, इंडोनेशिया मास्टर्स और सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

30 मई को दोबारा शपथ लेंगे नरेंद्र..

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनावों के गुरुवार को आए नतीजों ने प्रमाणित कर दिया कि यह नई सदी का नया भारत है। भाजपा की इस जीत आगे पढ़ें »

मतगणना 2019 : एनडीए 353 पर, कांग्रेस..

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है..... बने रहें सन्‍मार्ग के साथ.... कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2019  के लिए लगातार रुझान आ रहे हैं। भाजपा मुख्यालय पहुंचे पीएम आगे पढ़ें »

तकदीर हो ऐसी : बाप बना सांसद,..

अर्जुन ने बैरकपुर में फहराया भगवा, कहा : अगली सरकार भाजपा की इस खास सीट की मतगणना भी खास अंदाज में बैरकपुर : कहते हैं कि जब आगे पढ़ें »

कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, संसदीय..

नई दिल्लीः सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर जारी है। मतणना की प्रक्रिया अभी भी सुचारू रूप से चल रही है। आगे पढ़ें »

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़ें »

शाही परिवारों के भाजपा उम्मीदवार जीत की..

नयी दिल्ली :  इस लोकसभा चुनाव में पूर्ववर्ती शा‌ही परिवार के नौ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी रुझानों के मुताबिक आगे पढ़ें »

जानिए लोकसभा चुनाव 2019 के कई बड़े..

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए कुल 542 सीटों पर मतगणना चल रही है। भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को 300 सीटों आगे पढ़ें »

प्रज्ञा ने तोड़ा मौन व्रत, कहा-बढ़त से..

भोपाल: भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 63 घंटे का मौन व्रत तोड़ने के तुरंत बाद गुरुवार को कहा कि आगे पढ़ें »

पराजित होने का मतलब हारना नहीं –..

कोलकाता : मतगणना अभी जारी है। इसी बीच सीएम तथा तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी ने विजेताओं को बधाई दी तथा हारने वालों को हार नहीं आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019ः जानें किसने क्या..

चौकीदार नरेंद्र मोदी@ narendramodi पीएम मोदी ने लिखा, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' उन्होंने कहा,‘ हम साथ मिलकर बढ़ेंगे, साथ आगे पढ़ें »

खेल

जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए..

नई दिल्लीः जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए वेस्ट इंडीज के रिटायर्ड व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने अपने खिलाड़ियों को सलाह दी है। आगे पढ़ें »

भारत ने जीते 12 स्वर्ण सहित 57..

गुवाहाटी : इंडिया ओपन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट का दूसरा संस्करण शुक्रवार को समाप्त हो गया। इस टूर्नामेंट में भारत ने 12 स्वर्ण, 18 रजत और आगे पढ़ें »

श्रृंखला के अंतिम मैच में भारतीय महिला..

जिंचियोन : कोरिया के जिंचियोन में चल रही तीन मैचों की हॉकी श्रृंखला में शुक्रवार को खेले गए अंतिम मैच में भारतीय महिला हाॅकी टीम आगे पढ़ें »

जानिए विश्व कप से पहले किस गेंदबाज..

नई दिल्लीः विश्व कप की मेजबानी इस बार इंग्लैंड़ कर रहा है। 30 मई से विश्व कप के लिए कई टीमें एक दूसरे से भिड़ती आगे पढ़ें »

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़ें »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़ें »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़ें »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़ें »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़ें »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़ें »

ऊपर