ऑपरेशन ओसामा से मिलता-जुलता है आज का एयर स्ट्राइक

नई दिल्लीः भारत ने आज पाकिस्तान में घुसकर पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला ले लिया। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में 12 मिराज-2000 विमानों से बम वर्षा कर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने तबाह कर दिए। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में स्थित बालाकोट एबटाबाद से सिर्फ 60 किलोमीटर दूर है। एबटाबाद वही जगह है जहां पर अमेरिकी सेना ने अलकायदा के खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। 8 वर्षों बाद वही हौसला भारतीय सेना ने दिखाते हुए एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान को हैरान कर दिया।
देर रात ही की थी कार्रवाई
अमेरिकी सैन्य बलों ने 2 मई 2011 को पाकिस्तानी सीमा में घुसकर अल कायदा के खूंखार आतंकी लादेन को मार गिराया था। 2 मई की रात करीब एक बजे अमेरिकी सेना ने मिशन ओसामा को अंजाम दिया था। उसी अंदाज में भारतीय वायुसेना ने भी मंगलवार सुबह 3 बजे बालाकोट में घुसकर आतंकी ठिकानों को तबाह किया। भारतीय वायुसेना के इस बड़े ऑपरेशन में जैश के करीब 300 आंतकी मारे गए। इसमें आतंकी संगठन के कई टॉप कमांडरों का नाम भी शामिल है।
दोनों ही बार नहीं लगी पाकिस्तान को भनक
अमेरिकी कमांडो पाकिस्तान की छावनी में घुसकर अपना शिकार कर गए और पाकिस्तान को भनक भी तब लगी, जब ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ्स के चेयरमैन एडमिरल माइक मुलेन ने फोन करके जनरल कियानी को बताया। उसी तरह भारतीय वायुसेना के अभियान की भनक भी पाकिस्तान को तब जाकर लगी, जब भारतीय जवान ऑपरेशन को अंजाम देकर लौटने लगे।
नहीं कर सका जवाबी कार्रवाई
पाकिस्तान भारत के मिराज-2000 पर कोई जवाबी कार्रवाई नहीं कर सका। पाकिस्तान के पास एफ-16 जैसे लड़ाकू विमान हैं लेकिन उसके पास तबाही का मंजर देखने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था।
आतंकियों को ही निशाना बनाया गया
ऑपरेशन ओसामा की तरह ही भारत का ऑपरेशन भी टारगेटेड था। भारतीय वायुसेना की स्ट्राइक में केवल आतंकियों को निशाना बनाया गया, आम लोगों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया।
कुछ मिनटों में कर दिया खेल खत्म
अमेरिकी ने ओसामा को सिर्फ 41 मिनट के अभियान में ढेर कर दिया था, भारतीय सेना ने भी सिर्फ 21 मिनट के भीतर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने तबाह कर दिए। इस 21 मिनट में भारतीय 12 मिराज फाइटर ने पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में हमला किया।
जवाबी कार्रवाई के दौरान किया हमला
9/11 को हुए हमले के बाद अमेरिका ने चैन की सांस नहीं ली। अमेरिका ने ओसामा को जिंदा या मुर्दा पकड़ने का ऐलान किया था, तब से अमेरिकी सेना अफगानिस्तान और पाकिस्तान में उसके संभावित ठिकानों पर लगातार धावा बोल रही थी। अमेरिका ने पाकिस्तान में घुसकर ओसामा को मार गिराया और 9/11 हमले का बदला लिया। भारत ने भी पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों की शहादत के 11 दिन बाद ही पाकिस्तान से प्रतिशोध ले लिया।
पाकिस्तान करता रहा इंकार
अमेरिकी सेना के पाकिस्तान के एबटाबाद के अंदर ओसामा को मार गिराने के ऑपरेशन के बाद भी पाक अपनी जमीन पर किसी आतंकी गतिविधि की जानकारी से इनकार करता रहा। पुलवामा में हुए हमले में भी पाक खुद को पाक-साफ पेश करने की लगातार कोशिश करता रहा।
देश निराश नहीं होगा
इस तरह की कार्रवाई के संकेत केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कुछ दिनों पहले ही दे दिए थे, जब उनसे सवाल पूछा गया कि क्या भारत भी उसी प्रकार की कार्रवाई कर सकता है जैसे अमेरिका ने अलकायदा प्रमुख ओसामा पर की थी, तो उन्होंने जवाब में कहा था कि अमेरिका को भी इस कार्रवाई करने में ढाई साल लगे थे, हमें इतना वक्त नहीं लगेगा। अभी आप प्रतीक्षा कीजिए, देश निराश नहीं होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बासुकीनाथ में अब पूजा अर्चना के लिए बनेंगे आजीवन दाता कार्ड

दुमका : दुमका जिले में बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर न्यास समिति ने आजीवन दाता कार्ड सदस्य बनाने का निर्णय लिया है। समिति ने रविवार को आगे पढ़ें »

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कश्मीर पुलिस : डीजीपी

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटाए जाने के बाद से ही सरकार और पुलिस वहां शांति बनाए रखने की कोशिश में जू‌टी है। आगे पढ़ें »

flood

हिमाचल : बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत, प्रदेश के 323 सड़के क्षतिग्रस्त

Gun-shot 1

आरपीएफ जवान ने गोलीमार कर की रेलकर्मी समेत उसकी पत्नी और पुत्री की हत्या

saho

इस फिल्‍म के नए पोस्टर में दिखी प्रभास और श्रद्धा कपूर की लव केमिस्ट्री

rajnath

रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड अगले महीने होगी लॉन्च, जानिए प्लान्स

एफपीआई से लगातार निकासी जारी, अबतक घरेलू पूंजी बाजार से 8,319 करोड़ रुपये की निकासी

पूर्व मुख्यमंत्री पर लगा फोन टैपिंग का आरोप, येदियुरप्पा बोले- होगी सीबीआई जांच

गूगल मैप ने चार महीने से लापता बेटी को पिता से मिलाया

ऊपर