ऑपरेशन ओसामा से मिलता-जुलता है आज का एयर स्ट्राइक

नई दिल्लीः भारत ने आज पाकिस्तान में घुसकर पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला ले लिया। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में 12 मिराज-2000 विमानों से बम वर्षा कर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने तबाह कर दिए। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में स्थित बालाकोट एबटाबाद से सिर्फ 60 किलोमीटर दूर है। एबटाबाद वही जगह है जहां पर अमेरिकी सेना ने अलकायदा के खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। 8 वर्षों बाद वही हौसला भारतीय सेना ने दिखाते हुए एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान को हैरान कर दिया।
देर रात ही की थी कार्रवाई
अमेरिकी सैन्य बलों ने 2 मई 2011 को पाकिस्तानी सीमा में घुसकर अल कायदा के खूंखार आतंकी लादेन को मार गिराया था। 2 मई की रात करीब एक बजे अमेरिकी सेना ने मिशन ओसामा को अंजाम दिया था। उसी अंदाज में भारतीय वायुसेना ने भी मंगलवार सुबह 3 बजे बालाकोट में घुसकर आतंकी ठिकानों को तबाह किया। भारतीय वायुसेना के इस बड़े ऑपरेशन में जैश के करीब 300 आंतकी मारे गए। इसमें आतंकी संगठन के कई टॉप कमांडरों का नाम भी शामिल है।
दोनों ही बार नहीं लगी पाकिस्तान को भनक
अमेरिकी कमांडो पाकिस्तान की छावनी में घुसकर अपना शिकार कर गए और पाकिस्तान को भनक भी तब लगी, जब ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ्स के चेयरमैन एडमिरल माइक मुलेन ने फोन करके जनरल कियानी को बताया। उसी तरह भारतीय वायुसेना के अभियान की भनक भी पाकिस्तान को तब जाकर लगी, जब भारतीय जवान ऑपरेशन को अंजाम देकर लौटने लगे।
नहीं कर सका जवाबी कार्रवाई
पाकिस्तान भारत के मिराज-2000 पर कोई जवाबी कार्रवाई नहीं कर सका। पाकिस्तान के पास एफ-16 जैसे लड़ाकू विमान हैं लेकिन उसके पास तबाही का मंजर देखने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था।
आतंकियों को ही निशाना बनाया गया
ऑपरेशन ओसामा की तरह ही भारत का ऑपरेशन भी टारगेटेड था। भारतीय वायुसेना की स्ट्राइक में केवल आतंकियों को निशाना बनाया गया, आम लोगों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया।
कुछ मिनटों में कर दिया खेल खत्म
अमेरिकी ने ओसामा को सिर्फ 41 मिनट के अभियान में ढेर कर दिया था, भारतीय सेना ने भी सिर्फ 21 मिनट के भीतर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने तबाह कर दिए। इस 21 मिनट में भारतीय 12 मिराज फाइटर ने पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में हमला किया।
जवाबी कार्रवाई के दौरान किया हमला
9/11 को हुए हमले के बाद अमेरिका ने चैन की सांस नहीं ली। अमेरिका ने ओसामा को जिंदा या मुर्दा पकड़ने का ऐलान किया था, तब से अमेरिकी सेना अफगानिस्तान और पाकिस्तान में उसके संभावित ठिकानों पर लगातार धावा बोल रही थी। अमेरिका ने पाकिस्तान में घुसकर ओसामा को मार गिराया और 9/11 हमले का बदला लिया। भारत ने भी पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों की शहादत के 11 दिन बाद ही पाकिस्तान से प्रतिशोध ले लिया।
पाकिस्तान करता रहा इंकार
अमेरिकी सेना के पाकिस्तान के एबटाबाद के अंदर ओसामा को मार गिराने के ऑपरेशन के बाद भी पाक अपनी जमीन पर किसी आतंकी गतिविधि की जानकारी से इनकार करता रहा। पुलवामा में हुए हमले में भी पाक खुद को पाक-साफ पेश करने की लगातार कोशिश करता रहा।
देश निराश नहीं होगा
इस तरह की कार्रवाई के संकेत केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कुछ दिनों पहले ही दे दिए थे, जब उनसे सवाल पूछा गया कि क्या भारत भी उसी प्रकार की कार्रवाई कर सकता है जैसे अमेरिका ने अलकायदा प्रमुख ओसामा पर की थी, तो उन्होंने जवाब में कहा था कि अमेरिका को भी इस कार्रवाई करने में ढाई साल लगे थे, हमें इतना वक्त नहीं लगेगा। अभी आप प्रतीक्षा कीजिए, देश निराश नहीं होगा।

मुख्य समाचार

मुझे एस्मा लागू करने के लिए बाध्य न करेंःममता

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों को चेताते हुए कहा कि मुझे एस्मा लागू करने पर बाध्य न करें। ममता बनर्जी ने कहा कि आगे पढ़ें »

डोमकल में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की हत्या

मुर्शिदाबादः मुर्शिदाबाद के डोमकल में शनिवार की सुबह असामाजिक तत्वों के हमले में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की मौत हो गयी। इस हमले में 6 आगे पढ़ें »

सीएम की अपील को डॉक्टरों ने किया खारिज, हड़ताल रहेगी जारी

डीएमई के साथ हुई बैठक भी रही बेनतीजा कोलकाता: एनआरएस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने राज्य सचिवालय में बैठक का आगे पढ़ें »

रूस, तुर्की, ईरान के सहयोग के सीरिया में अच्छे परिणाम: पुतिन

दुशाम्बे: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को कहा कि अस्ताना मसौदे के दायरे में रूस, तुर्की और ईरान के सहयोग से सीरिया में आगे पढ़ें »

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग प्रत्यर्पण विधेयक के निलंबन का समर्थन किया

शंघाई: चीन की सरकार ने शनिवार को कहा कि वह चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले विधेयक को निलंबित करने के हॉन्ग कॉन्ग की आगे पढ़ें »

सायना नेहवाल की बायोपिक के लिए ये अभिनेत्री सीख रही हैं बैडमिंटन खेलना

मुंबईः बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक का दौर है। अब बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी एक बायोपिक में काम करती नजर आएंगी। बताया जा रहा आगे पढ़ें »

ममता ने डॉक्टरों की सभी मांगें मानी, कहा- कोई कार्रवाई भी नहीं होगी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में पांच दिन से हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों की सभी मांगें स्वीकार कर ली गई है। शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

सरकार का लक्ष्य 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था को 350 लाख करोड़ रुपये तक ले जाना- मोदी

नई दिल्ली: दूसरी बार सरकार बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नीति आयोग की 5वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री ने की जल संरक्षण की अपील, देशभर की ग्राम पंचायतों को लिखा पत्र

नई दिल्लीः देशभर के जल संकट को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मॉनसून सीजन में अधिकाधिक जल संरक्षण पर बल दिया आगे पढ़ें »

यूपी की कानून-व्यवस्था को लेकर राज्यपाल से मिले अखिलेश

कहा-राज्य सरकार ने दे रखी है अपराधियों को खुली छूट लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आगे पढ़ें »

ऊपर