वेलेंटाइन वीक: आज रोज डे पर जान लीजिए हर रंग के गुलाब का मतलब

कोलकाताः रोज डे के साथ वेलेंटाइन वीक की शुरूआत हो चुकी है। इस दिन प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को खूबसूरत फूल देकर अपने प्यार की खुशबू को महकाने का काम करते हैं और वो हमेशा यही कामना करते है कि उनका ये प्यार भरा रिश्ता इन खूबसूरत फूलों की तरह महकता रहे, लेकिन जरूरी नहीं है कि इस बार आप अपने जीवनसाथी या हमदर्द को लाल रंग का ही गुलाब दे। गुलाब का फूल देने से पहले आपको पता होना चाहिए कि किस रंग के गुलाब का क्या मतलब है…
लाल गुलाब
यह गुलाब के फूल का सबसे कॉमन कलर है जो प्यार को दर्शाता है। रेड रोज रोमांस, पैशन और इंटेंस इमोशन्स से जुड़ा हुआ माना जाता है। लाल गुलाब से जुड़ी सबसे अहम बात यह है कि इस गुलाब को देकर आप सामने वाले व्यक्ति को यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि आप उनसे प्यार करते हैं आनी आई लव यू कहने का सबसे आसान तरीका है लाल गुलाब।

आप अगर किसी से प्यार करते हैं या किसी से अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो आप उन्हें लाल गुलाब देकर अपनी फीलिंग्स को शेयर करें।
पीला गुलाब
पीला गुलाब दोस्ती, जॉय और नई शुरुआत का प्रतीक होता है। इस रोज डे अपने दोस्तों को पीला गुलाब दे सकते हैं। आप अगर किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो पीला गुलाब देकर एक नई दोस्ती की शुरुआत कर सकते हैं।

इस गुलाब के साथ आप किसी को ‘गेट वेल सून’ भी बोल सकते हैं।

 

पीला गुलाब दोस्तों को देने के लिए परफेक्ट चॉइस माना जाता है क्योंकि पीला रंग जोशपूर्ण और ताजगी और उत्साह देने वाला माना जाता है। साथ ही पीला रंग खुशी और गुड हेल्थ का भी प्रतीक है।
सफेद गुलाब
क्या आपकी किसी दोस्त से किसी बात पर जबरदस्त वाली लड़ाई हो गई लेकिन आप उस लड़ाई को भूलकर फिर से अपने रिश्ते की नई शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए सफेद रंग का गुलाब बेस्ट ऑप्शन है।

वाइट रोज सादगी, विनम्रता और दिल में अच्छी बातों का प्रतीक माना जाता है।
पिंक गुलाब
पिंक रंग का गुलाब सामने वाले व्यक्ति के प्रति आपकी कृतज्ञता और धन्यवाद व्यक्त करने की भावना को दर्शाता है।

वैलेंटाइन्स डे सिर्फ पार्टनर से प्यार करने के लिए नहीं होता बल्कि यह तो प्यार का दिन और अगर आप चाहें तो अपने माता-पिता, टीचर या भाई-बहन से भी प्यार जता सकते हैं और उन्हें धन्यवाद कहने के मकसद से उन्हें पिंक गुलाब भेंट में दे सकते हैं।
लैवेंडर गुलाब
क्या आपको लव ऐट फर्स्ट साइट हो गया है? अगर आपका जवाब हां तो आप लैवेंडर रंग का गुलाब सामने वाले व्यक्ति को गिफ्ट कर अपनी भावनाएं उसके सामने व्यक्त कर सकते हैं।

हालांकि लैवेंडर रंग का गुलाब बड़ी आसानी से नहीं मिलता और इस रंग के गुलाब को खोजने के लिए आपको काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है।
ऑरेंज गुलाब
ऑरेंज गुलाब उत्साह और एनर्जी को दर्शाता है।

अगर आप किसी खास शख्स को दिल की गहराई से पसंद करते हैं तो आप ऑरेंज गुलाब देकर अपनी भावनाओं का इजहार कर सकते हैं।

Leave a Comment

अन्य समाचार

इमरान खान की भाषा बोल रही है कांग्रेस : रविशंकर प्रसाद

नयी दिल्ली : पिछले हफ्‍ते हुए पुलवामा आतंकी हमले को लेकर जहां पूरा देश गम में डूबा हुआ है, लोग इस कायराना हरकत करने वाले को सब्‍ाक सिखाने की मांग कर रहे है। वही राजनीतिक दलों ने एक दूसरे पर [Read more...]

कार्रवाईः बांध बनाकर रोकी जाएगी पाकिस्तान को जाने वाली तीन नदियों का पानी

लखनऊः केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने गुरुवार को मुजफ्फरनगर में 4700 करोड़ रुपए की राष्ट्रीय राज मार्ग परियोजना का शिलान्यास किया। कार्यक्रम के शुरुआत में गडकरी ने मुजफ्फरनगर के गवर्नमेंट इंटर कॉलेज में पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि [Read more...]

मुख्य समाचार

दीघा के होटल में युवक का फंदे से लटका शव बरामद

दीघा : दीघा स्थित एक होटल में कोलकाता के एक युवक का फंदे से लटकता शव बरामद किया गया। पुलिस का अनुमान है कि उसने फांसी लगाकर आत्महत्या की है। मृतक की पहचान शुभंकर बनर्जी (25) के रूप [Read more...]

रघुनाथगंज में अवैध हथियारों के साथ आर्म्स कारोबारी गिरफ्तार

दो वन शटर पिस्टल समेत दो जिंदा कारतूस बरामदमुर्शिदाबादः खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के बाद रघुनाथगंज थाना पुलिस ने अवैध हथियारों के साथ आर्म्स कारोबारी को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार कारोबारी का नाम गुलाब शेख(28) है। बुधवार [Read more...]

ऊपर