गहलोत ने मुख्यमंत्री और पायलट ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

नई दिल्‍लीः अशोक गहलोत ने सोमवार को राजस्थान के 22वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कर ली। राज्यपाल कल्याण सिंह ने उन्हें शपथ दिलाई। वे तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने हैं। उनके साथ सचिन पायलट ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ के दौरान सचिन लाल पगड़ी बांधे हुए थे। समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद रहे। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शामिल हुईं। शपथ ग्रहण में संभावित महागठबंधन के 12 दलों के नेता नजर आए।
नहीं पहुंचीं सोनिया
गहलोत-पायलट के शपथ ग्रहण में कांग्रेस से राहुल, मनमोहन के अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे, पुड्डुचेरी के सीएम वी नारायणसामी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कुमारी शैलजा, जतिन प्रसाद, नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद थे। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूद नहीं थीं।तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती को भी आमंत्रित किया गया था, लेकिन वे निजी वजहों से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पाए। अखिलेश ने ट्वीट करके बताया कि उनके प्रतिनिधि के तौर पर विधायक राजेश कुमार पहुंचे।
तीसरी बार मुख्यमंत्री बने गहलोत
अशोक गहलोत 1998 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। तब उनकी उम्र 47 थी। इसके बाद 2008 में उन्हें सत्ता की कमान मिली। तब वे 57 साल के थे। उनकी अभी उम्र 67 साल है।
मध्यप्रदेश शपथ लेंगे कमलनाथ
कमलनाथ मध्यप्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर दोपहर 1.30 बजे भोपाल में बीएचईएल के जंबूरी मैदान में शपथ लेंगे। पहले यह कार्यक्रम लाल परेड ग्राउंड में होना था। मध्यप्रदेश में कांग्रेस 114 सीटों पर जीती। उसे बसपा के दो, सपा के एक और चार निर्दलीय विधायकों ने समर्थन दिया है। कमलनाथ के साथ आरिफ अकील, सज्जन सिंह वर्मा, तुलसी सिलावट, गोविंद राजपूत, हुकुम सिंह कराड़ा, विजय लक्ष्मी साधौ, बिसाहूलाल सिंह, डॉ. प्रभुराम चौधरी, जीतू पटवारी, पीसी शर्मा, लक्ष्मण सिंह/जयवर्द्धन सिंह, हिना कांवरे, कमलेश्वर पटेल, तरुण भनोत और निर्दलीय प्रदीप जायसवाल भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। डॉ. गोविंद सिंह को विधानसभा अध्यक्ष बनाने की चर्चा है।
बघेल भी तीसरे मुख्यमंत्री होंगे
भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री के तौर पर सोमवार को रायपुर के साइंस कॉलेज में शाम 4.30 बजे शपथ लेंगे। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि सोमवार को बघेल अकेले शपथ लेंगे। मंत्रियों पर फैसला बाद में होगा। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटें जीती हैं।

मुख्य समाचार

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

गृहमंत्री शाह का पहला दौरा आज, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

अमेजन इंडिया कारोबार के तीसरे वर्ष कर रही है मेगा सेल का आयोजन

नई दिल्ली : ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में अपने कारोबार के तीसरे वर्ष में 15-16 जुलाई को प्राइम डे आगे पढ़ें »

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

हावड़ा व सियालदह से 4 खूंखार आईएस आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 4 खूंखार आतंकियों को महानगर से गिरफ्तार किया है। सूत्र बताते हैं कि आगे पढ़ें »

देश 5 सालों में ‘सुपर आपातकाल’ से गुजर रहा है : ममता

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को 1975 में लगाए गए आपातकाल के आगे पढ़ें »

नए मोटर वाहन विधेयक को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब जुर्माना राशि 1 लाख तक

नई दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को मोटर वाहन कानून में संशोधन वाले विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ वाहन आगे पढ़ें »

यह आपातकाल नहीं, जमानत मिलती है तो ‘एंजॉय’ करें – मोदी

नई दिल्ली : संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगे पढ़ें »

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

ऊपर