डॉक्टर ने इतनी जोर खींचा कि बच्चे का शरीर दो हिस्सों में बंट गया

राजस्‍थान : हम लोग अक्सर अस्पताल या डॉक्टरों की तरफ मरीज के साथ हुई लापरवाही की बातें सुने या पढ़े होंगे। ऐसा ही एक बार फिर पूरे चिकित्‍सा जगत की असंवेदनशीलता और लापरवाही सामने आई है। राजस्‍थान के रामगढ़ में डॉक्टरों की लापरवाही से दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। जैसलमेर के रामगढ़ में एक महिला दीक्षा कंवर डिलिवरी के लिए सरकारी अस्‍पताल में एडमिट हुई थी। वहां डिलिवरी के दौरान चिकित्‍साकर्मियों ने बच्‍चे को इतनी जोर से खींचा कि उसका शरीर दो टुकड़ों में बंट गया। धड़ तो बाहर आ गया, लेकिन उसका सिर गर्भ में ही रह गया। अस्‍पताल ने शुरू में इस पर बिलकुल चुप्‍पी साध ली। उस महिला और उसके परिजनों को घटना के बारे में डॉक्टरों ने कुछ भी नहीं बताया। महिला की बिगड़ती हालत देखकर डॉक्टरों चुपचाप उसे जोधपुर अस्पताल में रेफर कर दिया। वहां जोधपुर अस्पताल के डॉक्टरों को काफी कोशिशों के बाद भी समझा नहीं आया कि महिला को हुआ क्या है। आखिर जब डिलिवरी हुई तो डॉक्टर यह देेखकर हैरान रह गए कि बच्चे का सिर्फ धड़ बाहर आया था। बाकी सिर गायब था। नवजात का सिर्फ धड़ देखकर अस्पताल के डॉक्टर और परिजन दोनों हैरान हुए। जब कुछ समझ में नहीं आया तो जोधपुर अस्पताल के डॉक्टरों ने रामगढ़ के चिकित्सा प्रभारी डॉ. निखिल शर्मा से इस बारे में बात की तो उनका कहना था कि बच्चा पहले से ही पेट में मृत था। इसलिए प्रसव में दिक्‍कत आ रही थी। बच्‍चे के सिर्फ पैर बाहर आ रहे थे। चूंकि छोटे अस्‍पताल में सारी सुविधाएं मौजूद नहीं थीं, इसलिए महिला को जोधपुर रेफर कर दिया गया। हालांकि रामगढ़ अस्पताल के डॉक्टरों ने जो बताया उस पर जोधपुर डॉक्टरों को यकीन नहीं हुआ। क्यों कि जोधपुर में जो मंजर डॉक्‍टरों ने देखा, इससे रामगढ़ डॉक्टरों के इस बात पर यकीन करना नामुमकिन था।

पुलिस ने दिखाई सख्ती तो अस्पताल ने उगला सच
जोधपुर अस्‍पताल ने तो बच्‍चे का सिर परिजनों को सौंप दिया। परिजन बच्चे का सिर लेकर पुलिस के पास गए, और वहां रामगढ़ अस्पाल के डॉक्टरों के खिलाफ प्राथमिक दर्ज कराई। पुलिस ने जांच शुरू की तो पहले तो अस्‍पताल वालों ने टालमटोल और गुमराह करने की कोशिश की। लेकिन जब पुलिस ने सख्ती दिखाई तो अस्पताल वालों ने सब सच बाहर उगल दिया। अस्पताल वालों ने बच्चे का सिर पुलिस को सौंप दिया। पुलिस का कहना है कि बच्‍चे के शरीर के दोनों हिस्‍सों का पोस्‍टमार्टम करवाया जा रहा है।

मुख्य समाचार

कपिल के शो में फिर नजर आएंगे सुनील ग्रोवर

मुंबई : कपिल शर्मा और कॉमेडियन सुनील ग्रोवर की जोड़ी का जादू तो सबने देखा ही है। सुनील जल्द ही फिर से कपिल के शो आगे पढ़ें »

विजयवर्गीय ने निगमकर्मियों को बैट से पीटा

इंदौर : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के विधायक बेटे की दंबंगई सामने आई है। भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अपने समर्थकों आगे पढ़ें »

अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध भारत के लिए अवसर: पनगढ़िया

न्यूयॉर्कः अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में बढ़ता तनाव भारत के लिए एक 'अवसर' की तरह है। ऐसी में भारत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगे पढ़ें »

कैश की किल्लत होगी खत्म, आरबीआई से मिल सकते हैं 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली : बिमल जालान समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के पास पड़ी आवश्यकता से अधिक आरक्षित पूंजी से केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ट्रेन में 2 विधायकों से लूटपाट, चोरों ने नकदी सहित दस्तावेज उड़ाए

मुंबई : महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण स्टेशन पर सोमवार को अलग-अलग ट्रेनों में दो विधायकों से चोरों ने लूटपाट की। इस घटना की जानकारी आगे पढ़ें »

भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश आगे पढ़ें »

जल्द आएगा राष्ट्रीय खुदरा नीति पर मसौदा, व्यापार संघों से मांगे सुझाव 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खुदरा नीति का एक मसौदा अगले दस दिनों में जारी किया जा सकता है।  इस मसौदे पर व्यापार संघों से सुझाव आगे पढ़ें »

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

जम्मू-कश्मीर के पहले दौरे पर शाह, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

ऊपर