राहुल गांधी पहुंचे वायनाड, आज करेंगे नामांकन

वायनाड : लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान मिशन दक्षिण को साधने के लिहाज से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को केरल के वायनाड पहुंचे हैं। आज कांग्रेस अध्यक्ष अपना नामांकन दाखिल करेंगे। राहुल इस बार दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं, केरल की वायनाड और उत्तर प्रदेश का अमेठी। बताया जा रहा है कि कांग्रेस की तैैयारी इस नामांकन को मेगा शो बनाने की हैं। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी रह सकती हैं। मालूम हो कि कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अपनी दादी इंदिरा गांधी और मां सोनिया गांधी के नक्‍शे कदम पर चलते हुए दक्षिण भारत से चुनावी जंग लड़ने जा रहे हैं। राहुल गांधी ने इसके लिए केरल की अल्‍पसंख्‍यक बहुल वायनाड लोकसभा सीट को चुना है। कांग्रेस पार्टी को उम्‍मीद है कि केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के ट्राइ जंक्‍शन पर बसे वायनाड से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने से उसे तीनों ही राज्‍यों में फायदा होगा। इससे पहले वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में केरल की 20 सीटों में से 16 सीटों पर कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की थी। हालांकि कांग्रेस की इस रणनीति को विश्‍लेषक ‘चुनावी जुआ’ करार दे रहे हैं जिसमें गंभीर खतरे छिपे हुए हैं।
राहुल का मुकाबला तुषार वेल्लापली से होगा
वहीं दूसरी तरफ तुषार वेल्लापली यहां से राहुल गांधी के खिलाफ चुनावी मैदान में होंगे।पहले चरण में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए केरल की वायनाड सीट से भारत धर्म सेना के अध्यक्ष तुषार वेल्लापली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से नामांकन दाखिल कर दिया है। इसके पहले पहली अप्रैल को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने केरल के वायनाड से राहुल गांधी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने अपने सहयोगी दल का उम्मीदवार मैदान में उतार का ऐलान कर दिया था। अमित शाह ने ट्विट करते हुए कहा था कि, भारत धर्म जनसेना के तुषार वेल्लापली के नाम राजग उम्मीदवार के तौर पर वायनाड से घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है। विकास और सामाजिक न्याय के प्रतिनिधि के तौर पर वो एक युवा चेहरा हैं केरल में राजग एक राजनीतिक विकल्प के रूप में उभरेगा।
वायनाड में कांग्रेस दो बार जीत हासिल की है
मालूम हो कि कांग्रेस नेताओं के मुताबिक पार्टी की केरल इकाई की ओर से अनुरोध किए जाने के बाद राहुल गांधी ने वायनाड से चुनाव लड़ने का फैसला किया। राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ विपक्षी एकता को संकट में डालते हुए भी इस सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। दरअसल, इसकी एक बड़ी वजह यह है कि राहुल गांधी को दक्षिण भारत में काफी समर्थन हासिल है। इसके अलावा वायनाड में कांग्रेस पार्टी ने दो बार जीत हासिल की है। पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी को बहुत कम वोटों से जीत मिली थी लेकिन अब पार्टी को उम्‍मीद है कि राहुल के मैदान में आने से वह आसानी से जीत जाएगी। कांग्रेस ने यह भी दावा किया है कि राहुल गांधी का वायनाड से चुनाव लड़ना उनकी दक्षिण के लोगों के जुड़ने की कोशिश है। विश्‍लेषकों के मुताबिक राहुल के वायनाड जाने के पीछे एक बड़ी वजह यह है कि पार्टी को एकजुट रखा जाए। कांग्रेस जब सत्‍ता में होती है तो यह आसानी हो जाता है लेकिन जब वह सत्‍ता से बाहर होती है तो उसे खुद को एकजुट रखना बेहद मुश्किल होता है। अपने इस ‘मास्‍टरस्‍ट्रोक’ के जरिए कांग्रेस पार्टी वर्ष 2014 की करारी शिकस्‍त के बाद फिर से पार्टी की स्थिति को मजबूत करना चाहती है।

मुख्य समाचार

bomber threats beur jail for blast

बेऊर जेल को बम से उड़ाने की मिली धमकी

पटना : राजधानी पटना स्थित आदर्श केंद्रीय कारा बेऊर को बम से उड़ाने की धमकी की सूचना खुफिया विभाग से मिलने पर पुलिस महकमे में आगे पढ़ें »

8 workers of Chaitra die in road accident in Chennai

चेन्नई में चतरा के 8 मजदूरों की सड़क हादसे में मौत

चतरा : चेन्नई में गुरुवार सुबह चार बजे हुए भीषण सड़क हादसे में चतरा के आठ मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। इस हादसे में आगे पढ़ें »

घर खरीदारों की मदद के लिए नियमों में संशोधन करेगी सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जानकरी दी है कि वह घर खरीदारों की मदद करने के लिए कानूनों में संशोधन पर आगे पढ़ें »

BSP supremo Mayawati

भाई के खिलाफ कार्रवाई से भड़कीं मायावती, भाजपा पर लगाया षडयंत्र का आरोप

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ गुरुवार को आयकर विभाग द्वारा कार्रवाई की गई जिसमें उनकी 7 आगे पढ़ें »

U.S. President Donald Trump

इमरान के अमेरिका दौरे से पहले ट्रंप की पाक को दो टूक- जारी रहेगी आर्थिक मदद पर रोक

वॉशिंगटन : कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय न्यायिक अदालत (आईसीजे) की फटकार से उबरा भी नहीं कि अमेरिका ने उसे मिलने वाली आर्थिक मदद आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case, ICJ

कुलभूषण जाधव मामला: आईसीजे के सामने झुका पाक, कही यह बात…

इस्लामाबाद : कुलभूषण जाधव मामले में भारत को फिर एक उपलब्धि हासिल हुई है। अंतरराष्ट्रीय न्यायिक अदालत (आईसीजे) के फैसले के बाद आखिरकार पाकिस्तान को आगे पढ़ें »

Former President Pranab Mukherjee

प्रणव ने कहा- पिछली सरकारों की वजह से भारत बनेगा 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्‍था

नई ‌दिल्ली : समृद्धि भारत फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक व्याख्यान में गुरुवार को देेश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कहा कि पिछली सरकारों द्वारा आगे पढ़ें »

वीनजो मोबाइल गेमिंग ईकोसिस्टम और गेम डेवलपर्स को बढ़ावा देने के लिए 1.5 मिलियन डॉलर निवेश करेगा

नई दिल्ली: भारत के सबसे बड़े स्थानीय ई-स्पोर्ट्स गेमिंग प्लेटफॉर्म वीनजो ने कंटेंट हासिल करने और गेम डेवलपर्स को सपोर्ट करने के लिए 1.5 मिलियन आगे पढ़ें »

Islamic Bank Thug, Mansur Arrest by ED

इस्लामिक बैंक : पकड़ा गया 30 हजार लोगों के 5000 करोड़ रुपये

नई दिल्ली : इस्‍लामिक बैंक के नाम पर 30 हजार लोगों से 5000 करोड़ रुपये ठगने वाला मास्टर माइंड मंसूर खान शुक्रवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट आगे पढ़ें »

Bay tension, Iran, America, drone kill,

खाड़ी तनाव : अमेरिका ने लिया बदला, मार गिराया ईरानी ड्रोन

वॉशिगंटन : अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव अब चरम सीमा पर पहुंच चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है ‌कि आगे पढ़ें »

ऊपर