वाराणसी में भाजपा का असली सियासी इम्तिहान

प्रदीप श्रीवास्तव

पिण्डरा  (वाराणसी): वाराणसी की आठ विधानसभा सीटों में दो सीटें ऐसी हैं, जो अपने नेता और उनके व्यक्तित्व की वजह से न केवल वाराणसी में, बल्कि प्रदेश या यों कह लीजिए उत्तर भारत में जानी जाती हैं। एक पिण्डरा और दूसरी है वाराणसी दक्षिण की विधानसभा सीट। पिण्डरा का नेता अतीत का विषय है तो वाराणसी दक्षिण का नेता वर्तमान की राजनीतिक मिसाल। पिण्डरा में अभी भी लोग वामपंथी नेता ‘महानायक ऊदल’ को याद करते मिलेंगे। उन्होंने भाकपा के परचम को यहां से नौ बार चुनाव जीत कर लहराया। यहां तक कि 1977 की जनता लहर में जब पूरा प्रदेश या देश जनता पार्टी की आंधी से प्रभावित था, बड़े-बड़े नेता हार गए थे तो उस दौरान भी ऊदल ने जनता पार्टी उम्मीदवार को हराया था।
वाराणसी दक्षिण के भाजपा नेता श्यामदेव राय चौधरी भी वर्तमान में ऐसे नेता हैं, जिनकी ईमानदारी और लोकप्रियता की वजह से भाजपा को अपने फैसले के बाद काफी दिक्कतें झेलनी पड़ीं। बनारस की नदवा अमेठी कोठी में कई दिन से डेरा जमाए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को न केवल वाराणसी दक्षिण की सीट पर, बल्कि बनारस शहर की दूसरी सीटों पर काम कर रहे भाजपा कार्यकर्ताओं की मुखालफत झेलनी पड़ रही है। श्यामदेव रायचैधरी का टिकट इस बार भाजपा ने काट दिया है। दादा के नाम से मशहूर श्यामदेव राय चैधरी हैं तो बंगाली पर सभी पार्टी और हर वर्ग के लोगों में इनका सम्मान है। मुस्लिम समुदाय के लोग भी दादा का सम्मान करते हैं। कांग्रेस का गढ़ रही, प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे संपूर्णानंद की सीट को उन्होंने भाजपा के गढ़ में बदल दिया। लगातार सात बार यहां से चुनाव जीता है। लोग अभी तक भाजपा अध्यक्ष के इस फैसले को लेकर नाराज हैं। भाजपा के एक कार्यकर्ता ने बातचीत में यहां तक कहा कि गुजरात के लोग उत्तर प्रदेश की राजनीति करने लगेंगे तो ऐसे ही फैसले होंगे। दूसरे कार्यकर्ता का कहना था कि निकली हुई सीट को इन लोगों ने लड़ाई में फंसा दिया।’
कभी होता था वामपंथ का बोलबाला
2007 के विधानसभा चुनाव तक बनारस जिले के तहत 6 विधानसभा सीटें आती थीं। परिसीमन के बाद यहां आठ विधानसभा सीटें हो गईं। पिण्डरा भी मौजूदा सीट परिसीमन के पहले कोलसलवा विधानसभा क्षेत्र के नाम से जाना जाता था। कोलसलवा को ऊदल ने वामपंथी विचारधारा का गढ़ बनाया तो वहां के लोगों ने ऊदल को ‘महानायक ऊदल’ कहना शुरू किया। ऊदल ने 1957, 1962, 1967, 1974, 1977, 1980, 1989, 1991 और 1993 में इस सीट से भाकपा के टिकट पर कुल नौ बार चुनाव जीता। 1977 की जनता लहर में मिल्कीपुर (फैजाबाद) से मित्रसेन यादव सहित जो 9 भाकपा नेता जीते थे उनमें ऊदल भी थे। मित्रसेन यादव के सपा में जाने और ऊदल के निधन के बाद से पूर्वांचल में वामपंथ का बचा-खुचा गढ़ भी ढह गया।

टक्कर तगड़ी है…

ऊदल के निधन के बाद अजय राय यहां से चार बार चुनाव जीत चुके हैं। पिण्डरा से अजय ने भाजपा के टिकट पर ही पारी शुरू की थी। 1996 और 2007 में वे भाजपा उम्मीदवार के रूप में जीते। 2009 में लोकसभा का टिकट चाहते थे, नहीं मिला तो सपा में शामिल हो गए। 2009 में विधानसभा चुनाव निर्दलीय जीते। 2012 में कांग्रेस से जीते। 2014 के लोकसभा चुनाव में बनारस में नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार अजय राय को बनाया था। अजय राय के खिलाफ भाजपा से डाॅ. अवधेश सिंह और बसपा से बाबूलाल पटेल चुनावी मैदान में हैं। अवधेश सिंह पहले बसपा से कई बार चुनाव लड़ चुके हैं।  बनारस दक्षिण से श्यामदेव रायचौधरी की जगह नीलकंठ तिवारी को टिकट दिया है। इसे लेकर भाजपा से स्थानीय लोग इतना नाराज थे कि उन्होंने नरेंद्र मोदी और अमित शाह के पुतले फूंके। सड़क पर नारेबाजी की। अमित शाह को लखनऊ बुलाकर ‘दादा’ से मुलाकात करनी पड़ी। कांग्रेस ने गठबंधन के तहत यहां से राजेश मिश्र को खड़ा किया है। राजेश मिश्र बनारस से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं। वे 2014 के आम चुनाव के भी टिकटार्थी थे। इसलिए घर-घर का दरवाजा पहले से ही खटखटा चुके हैं। कुल मिलाकर टक्कर तगड़ी है।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर