वादों में तू डाल-डाल, मैं पात-पात

उत्तर प्रदेश का चुनावी दंगल अपने जोरों पर है। राजनीतिक दलों ने घोषणापत्रों में ऐसे वादे किए हैं मानो राम-राज आ जाएगा। पार्टियों ने कहीं दूध, घी, मक्खन, स्मार्टफोन, लैपटॉप, प्रेशर कुकर आदि बांटने के वादे किए हैं, तो कहीं अन्य तरह की सेवाएं मुफ्त देने का जिक्र किया जा रहा है। वे सारी चीजें, जिनसे वोट हासिल हो सकते हैं, इन घोषणापत्रों में शामिल हैं। सबसे पहले सपा ने अपना घोषणापत्र जारी किया था। उसके बाद भाजपा और कांग्रेस ने जारी किया। वहीं, बसपा का घोषणापत्र मौखिक है। घोषणापत्रों के विश्लेषण का निष्कर्ष यही है कि वादों की बात आए तो तू डाल-डाल, मैं पात-पात वाली स्थिति है। घोषणापत्रों के कुछ वादे तो इतने समान हैं कि पार्टी का नाम हटा दो तो पता ही न चले कि यह किस दल की घोषणा है। श्रुति शर्मा की रिपोर्ट-

श्रीराम-मंदिर पर भी वादा
भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में सपा से अलग कुछ अहम बातों का जिक्र भी नजर आया। श्रीराम मंदिर का अपने घोषणापत्र में जिक्र करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाहा ने कहा था कि संवैधानिक प्रयास के जरिए ही श्रीराम मंदिर का मुद्दा हल किया जाएगा। इसके अलावा भाजपा ने प्रदेश के सबसे बड़े भाग पूर्वांचल को साधने की भी कोशिश की है और सीएम की निगरानी में पूर्वांचल विकास बोर्ड बनाने की बात कही है।
सपा-कांग्रेस साथ, लेकिन घोषणापत्र अलग-अलग
पहले तो सपा के पारिवारिक कलह, फिर सपा-कांग्रेस का अनोखा गठबंधन जिसमें एक दर्जन से अधिक सीटों पर उम्मीदवार ही आमने-सामने थे। इतना ही नहीं, भले गठबंधन हो गया हो, लेकिन सपा-कांग्रेस ने घोषणापत्र अलग-अलग जारी किए हैं। यहां कांग्रेस-सपा में मेल होते हुए भी मेल नहीं दिख रहा, लेकिन अगर सपा और भाजपा के घोषणापत्र को देखा जाए तो ऐसा महसूस होगा कि शायद गठबंधन सपा-कांग्रेस का नहीं बल्कि भाजपा-सपा का है।

कांग्रेस का घोषणापत्र
1. युवाओं के लिए कौशल व रोजगार मिशन
2. कृषि मूल्य आयोग की होगी स्थापना
3. अल्पसंख्यकों को रोजगार शुरू करने में मदद
4. कांवड़ियों के लिए ‘आस्था पथ’
5. हर जिले में खुलेंगे तीन महिला थाने
6. 150 दिन के रोजगार की गारंटी
7. कन्या सशक्तीकरण योजना होगी लागू

बसपा के लिए बयान ही घोषणापत्र
बसपा की प्रमुख मायावती ने मौखिक घोषणापत्र जरूर जारी किया है। चुनाव के वक्त कोई लिखित घोषणापत्र प्रकाशित नहीं करती, इसका मतलब यह नहीं है कि मायावती का कोई घोषणापत्र नहीं होता। अगर आप चुनाव में उनके भाषणों के सार बिंदुओं को इकट्ठा करें तो जाहिर होता है कि मायावती एक ‘मौखिक घोषणापत्र’ के साथ चुनाव लड़ रहीं हैं। मायावती ने कहा था कि पार्टियां घोषणापत्र जारी करती हैं, लेकिन वादे निभाती नहीं, इस कारण लोगों का विश्वास उठ गया है। इसी कारण बसपा घोषणापत्र जारी नहीं करेगी।

बसपा का मौखिक घोषणापत्र
1. सांप्रदायिक दंगे नहीं होंगे
2. कानून-व्यवस्था का शासन
3. मूर्तियां नही बनाएंगें, विकास पर ज्यादा जोर होगा  4. आरक्षण की जारी नीति पर कोई हेरफेर नहीं 5. राज्य में शिक्षा व्यवस्था में सुधार 6. राज्य का विकास

सपा-भाजपा का घोषणापत्र एक जैसा!

सपा

सभी सरकारी विश्वविद्यालय और कॉलेज होंगे वाईफाई
वकील की मौत 60 से कम उम्र में हो तो 10 लाख मदद
एंबुलेंस सेवा का विस्तार करेंगे
पुलिस की डायल 100 सेवा को प्रभावशाली बनाएंगे
महिला उत्पीड़न के मामलों के लिए सभी जिलों में फास्ट ट्रैक कोर्ट
नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, मेरठ, आगरा और वाराणसी में मेट्रो सेवा
सभी किसानों को सस्ते लोन
किसान बीमा राशि 7.5 लाख होगी

बुंदेलखंड में इतना पानी देंगे कि दो फसल उगें

शहर में 24 घंटे बिजली दी, अब गांव में देंगे
पशुओं के इलाज के लिए एंबुलेंस होगी
दूध के स्टोरेज के लिए चिलिंग प्लांट लगाएंगे

भाजपा

सभी विश्वविद्याय और कॉलेज में फ्री वाईफाई
वकील की मौत 70 से कम उम्र में हो तो 10 लाख मदद
एंबुलेंस सेवा को अपग्रेड करेंगे
डायल 100 सेवा को प्रभावशाली बनाएंगे
महिला उत्पीड़न के मामलों के लिए 100 फास्ट ट्रैक कोर्ट
कानपुर, आगरा, इलाहाबाद, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद में मेट्रो सेवा
छोटे किसानों को बिना ब्याज फसली लोन

भूमिहीन किसान को दो लाख का बीमा
बुंदेलखंड में सिंचाई के लिए अलग
फंड

पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली देंगे
पशुओं के इलाज के लिए बीमा होगा
हर चार जिले में मिल्‍क प्रोसेसिंग यूनिट लगाएंगे

 

मुख्य समाचार

पाकिस्तान ने भारत को इस क्षेत्र में दिया राहत

नई दिल्ली : पडोसी पाकिस्तान ने भारत को विमानन क्षेत्र में राहत दी है। पाकिस्तान ने अपने वायुक्षेत्र को भारत के यात्री विमानों के लिए आगे पढ़ें »

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

ऊपर