कांग्रेस का बड़ा चुनावी वादा, राहुल ने कहा- गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये देंगे

नयी दिल्ली : चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झाेक दी है। कोई अपनी उम्‍मीदवारों की घोषणा कर रहा है तो कोई अपने गठबंधन को अंतिम रूप देने में व्‍यस्‍त है। जनता के सामने रोज नए वादे किये जा रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावी मौसम में देश से गरीबी मिटाने का संकल्प लेते हुए सोमवार को बड़ा ऐलान किया। उन्होंने घोषणा की कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो देश के 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों को हर साल 72,000 रुपये दिए जाएंगे। राहुल ने अपनी दादी इंदिरा गांधी के ‘गरीबी हटाओ’ की तर्ज पर दावा किया कि हम देश से गरीबी को मिटा देंगे। उन्होंने बताया कि न्यूनतम आय की यह योजना चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी और गरीबों के बैंक खातों में सीधे पैसा डाला जाएगा। कांग्रेस की यह योजना मनरेगा पार्ट-2 माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि पिछले 5 सालों में जनता को काफी मुश्किलें हुईं, ऐसे में कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि गरीबों से न्याय किया जायेगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि इस तरह की न्यूनतम आय योजना दुनिया में कहीं नहीं है। उन्होंने साफ करते हुए कहा कि न्यूनतम आय सीमा 12,000 रुपये होगी और इतना पैसा देश में मौजूद है। इस योजना के बारे में समझाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी गारंटी देती है कि 20 प्रतिशत सबसे गरीब परिवारों को हर साल 72,000 रुपये दिए जाएंगे। इससे हर जाति, हर धर्म के गरीबों को फायदा होगा। राहुल ने कहा कि इस योजना के तहत हर गरीब की इनकम 12 हजार रुपये सुनिश्चित की जाएगी। स्कीम के तहत अगर किसी की इनकम 12 हजार से कम है, तो उतने पैसे सरकार उसे देगी। जैसे- अगर किसी की इनकम छह हजार रुपये है, तो सरकार उसे 6 हजार रुपये और देगी। जब वह व्यक्ति 12 हजार की इनकम से ऊपर आ जाएगा, तो वह इस स्कीम से बाहर आ जाएगा। राहुल ने कहा, ‘एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस ने कर्ज माफी का वादा किया था। हमने उसे पूरा किया और आज मैं देश के 20 फीसदी गरीबों के लिए वादा कर रहा हूं। पहले पायलट प्रॉजेक्ट चलेगा और उसके बाद यह लागू होगी।’ उन्होंने कहा कि इसके तमाम पहलुओं को लेकर पूरी समीक्षा कर ली गई है। कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी पर सीधा अटैक करते हुए कहा कि, ‘प्रधानमंत्री आपसे कहते हैं कि उन्होंने किसानों को पैसा दिया। 3.5 रुपये उन्होंने किसानों को दिए, वहां तालियां बजीं। देश को गुमराह किया जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि भाजप अमीरों को पैसा देती है और हम सबसे गरीबों को पैसा देने जा रहे हैं। राहुल ने कहा कि देश के 5 करोड़ परिवारों और 25 करोड़ लोगों को इस स्कीम का सीधा फायदा मिलेगा। उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि लोगों को झटका लगेगा पर देश में इतनी क्षमता है और हम आपको दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि 4-5 महीनों से दुनिया के अर्थशास्त्रियों से चर्चा कर इस स्कीम को तैयार किया गया है।

मुख्य समाचार

राहुल ने पकड़ी जिद, नहीं रहूंगा अध्यक्ष

नई दिल्ली : राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने की जिद पकड़ ली है। लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद वे अध्यक्ष आगे पढ़ें »

स्थिति बिगड़ी तो संभव है मध्यावधि चुनाव

भाजपा का लक्ष्य 100 नगरपालिका, 50 विधायक के हाथों में कमल केंद्र व राज्य के बीच में भाजपा हस्तक्षेप नहीं करती नई दिल्ली -  पश्चिम बंगाल में आगे पढ़ें »

एयर इंडिया को बेचने की तैयारी में वित्त मंत्रालय

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय विमानन कंपनी को बेचने की तैयारियों में वित्त मंत्रालय जुट गया है। इसकी बिक्री के लिए मंत्रालय नए सिरे से प्रस्ताव आगे पढ़ें »

चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 149 हुई

पटना/मुजफ्फरपुर : बिहार में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर अब 149 हो गयी है। मुजफ्फरपुर श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज अस्पताल आगे पढ़ें »

आतंकी जंग हार गए हैं, इसलिए हमले कर रहे हैं : राज्यपाल मलिक

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को कहा कि आतंकवादी सीमा पार बैठे अपने आकाओं को खुश करने के लिए सुरक्षा बलों आगे पढ़ें »

पिछले दरवाजे से हो रही है राष्ट्रपति शासन की लाने की कोशिश : येचुरी

नयी दिल्ली : मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नेता सीताराम येचुरी ने कहा है कि केंद्र सरकार पिछले दरवाजे से राष्ट्रपति शासन लाने की कोशिश कर रही आगे पढ़ें »

न्यूयॉर्क के बाद अब लंदन पहुंची देसी गर्ल, लगा नया वैक्स स्‍टैच्यू

लंदनः बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी भारत का नाम रौशन करने वाली देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा जोनस न्यूयॉर्क के बाद अब लंदन के 'मैदम आगे पढ़ें »

तमिलनाडु में बढ़ रहा है जल संकट, लोग टोकन से ले रहे हैं पानी

चेन्नई: देशभर के लोग गर्मी की मार से बेहाल है और ऊपर से जल संकट भी बढ़ता जा रहा है। इसी जल संकट से जूझ आगे पढ़ें »

पाक सीमा पर बनेंगे नए वॉर ग्रुप्स, गेम चेंजर साबित होगा आईबीजी

नई दिल्ली : भारत लगातार सरहद पर अपनी ताकत बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में अब भारतीय सेना पाकिस्तान से लगने वाली सीमाओं पर नए आगे पढ़ें »

युवराज ने विदेशी टी20 लीग में खेलने के लिए बीसीसीआई से अनुमति मांगी

नई दिल्लीः हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय हरफनमौला युवराज सिंह ने बीसीसीआई से दुनिया भर की टी20 लीग में खेलने की आगे पढ़ें »

ऊपर