राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए चार सदस्यों को किया मनोनीत

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस साल राज्यसभा में खाली हुई चार सीटों के लिए चार लोगों को नामित कर दिया है। इन चारों में से लेखक राकेश सिन्हा, उत्तर प्रदेश से बीजेपी के पूर्व दलित सांसद और किसान नेता राम सकल सिंह, मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा और क्लासिकल डांसर सोनल मानसिंह शामिल है। यह जो सीटें खाली हुई है वो फिल्म, सामाजिक कार्य और कानून से जुड़े हैं। यूपीए सरकार ने फिल्म से रेखा, खेल से सचिन तेंदुलकर, सामाजिक कार्य और कानून से जुड़े हैं। यूपीए सरकार ने फिल्म से रेखा, खेल से सचिन तेंदुलकर, सामाजिक क्षेत्र से अनु आगा और कानून से के पराशरन का मनोनीत कराया था। इन्हीं चारों की जगह पर राष्ट्रपति ने ये नए चेहरे मनोनीत किए।
सरकार ने सभी नामों को भेजा था राष्ट्रपति के पास
सरकार ने इन सभी नामों का चुनाव कर राष्ट्रपति के पास भेजा था जिसके बाद कोविंद ने इन नामों पर अपनी मुहर लगा दी। बता दें कि राकेश सिन्हा को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचार के तौर पर जाना जाता है। मानसून सत्र से पहले इन चारों मनोनयन को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि राज्यसभा में बीजेपी के पास बहुमत नहीं है, जबकि सरकार को मानसून सत्र में संसद से करीब दर्जन भर अहम विधेयकों को पास कराने की चुनौती है।
राष्ट्रपति ने कला, संस्कृति, शिक्षा और सामाजिक कार्य कोटे से किया मनोनीत
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार (14 जुलाई) को चार लोगों को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। मनोनीत होने वालों में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर, लेखक और टीवी चैनलों पर संघ और बीजेपी की पैरवी करने वाले डॉ. राकेश सिन्हा, मशहूर मूर्तिकार-शिल्पकार पद्म विभूषण रघुनाथ महापात्रा, मशहूर शास्त्रीय नृत्यांगना सोनल मान सिंह और उत्तर प्रदेश से बीजेपी के पूर्व दलित सांसद और किसान नेता राम सकल सिंह शामिल हैं। राष्ट्रपति ने ये मनोनयन कला, संस्कृति, शिक्षा और सामाजिक कार्य कोटे से की हैं। राष्ट्रपति ने ये मनोनयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर की है। क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड अभिनेत्रा रेखा, बिजनेस वुमेन अनु आगा और पूर्व एटॉर्नी जनरल के पराशरन के रिटायरमेंट से ये सीटें खाली हुई थीं।
मानसून से पहले मनोनयन माना जा रहा अहम
मानसून सत्र से पहले इन चारों मनोनयन को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि राज्यसभा में बीजेपी के पास बहुमत नहीं है, जबकि सरकार को मानसून सत्र में संसद से करीब दर्जन भर अहम विधेयकों को पास कराने की चुनौती है। बता दें कि अगले हफ्ते 18 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है। इस दौरान सरकार को सबसे पहले उप सभापति के चुनाव में विपक्षी एकता का सामना करना होगा। मौजूदा उप सभापति पी जे कूरियन का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो चुका है। बीजेपी के पास फिलहाल सदन में 69 है जबकि उसके सहयोगियों के पास मात्र 24 सांसद ही हैं।
चारों मनोनीत सदस्य
राकेश सिन्हा: ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के तहत मोतीलाल नेहरू कॉलेज में प्रोफेसर हैं। इसके अलावा दिल्ली स्थित थिंक टैंक ‘इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन’ के संस्थापक और निदेशक हैं। ये लेखक और स्तंभकार हैं। इन्हें अक्सर टीवी चैनलों पर होने वाले डिबेट में संघ और बीजेपी की पैरवी करते हुए देखा जाता है। मौजूदा समय में ये इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च के सदस्य भी हैं।
रघुनाथ महापात्रा: महापात्र मशहूर मूर्तिकार और शिल्पकार हैं। इन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण अलंकरण मिल चुका है। पारंपरिक स्थापत्य और धरोहरों के संरक्षण में इनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने श्री जगन्नाथ मंदिर, पुरी के सौदर्यीकरण कार्य में हिस्सा लिया। उनके प्रसिद्ध कार्यो में छह फुट लम्बे भगवान सूर्य की संसद के सेंट्रल हाल में स्थित प्रतिमा और पेरिस में बुद्ध मंदिर में लकड़ी से बने बुद्ध हैं।
राम सकल सिंह: उत्तर प्रदेश के राम सकल सिंह ने दलित समुदाय के कल्याण एवं बेहतरी के लिये काम किया है। एक किसान नेता के रूप में उन्होंने किसानों, श्रमिकों के कल्याण के लिये काम किया। वे तीन बार सांसद रहे और उत्तर प्रदेश के राबर्ट्सगंज का प्रतिनिधित्व किया था ।
सोनल मान सिंह: ये मशहूर भरतनाट्यम और ओडिसी नृत्यांगना हैं। छह दशकों से इन्होंने इस क्षेत्र में योगदान दिया है।

Leave a Comment

अन्य समाचार

राहुल लाएंगे ऐसी मशीन, आदमी डालो तो औरत निकलेगी: नंदकुमार चौहान

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव से पहले नेताओं में बयानबाजी का दौर तेजी से चल रहा है। नेता बयान देने से पहले मर्यादा का भी ध्यान नही रख रहे हैं। ताजा मामला खंडवा से सामने आया है, जहां भारतीय [Read more...]

एशियाई चैम्पियनशिप : कविंदर बिष्ट ने विश्व चैम्पियन को हराया, पंघल भी सेमीफाइनल में

बैंकाक : एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप मुकाबले में 56 किलो भार वर्ग में भारत के कविंदर सिंह बिष्ट ने मौजूदा विश्व चैम्पियन कैराट येरालियेव को हराकर पहला पदक पक्का कर लिया है। वहीं ओलंपिक चैम्पियन हसनबोय दुस्मातोव को शिकस्त [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

आईपीएल फाइनल में बड़ा बदलाव, अब चेन्नई में नहीं बल्कि हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में होगा मुकाबला

बीएसएन के इस प्रीपेड प्लान से 6 महीने तक जितनी मर्जी बात करें

उपराष्ट्रपति ने आतंकवाद के खात्मे के लिये विश्व समुदाय से एकजुट होने की अपील की

राहुल लाएंगे ऐसी मशीन, आदमी डालो तो औरत निकलेगी: नंदकुमार चौहान

शुभ मुहूर्त के चलते साध्वी प्रज्ञा ने किया एक दिन पहले किया नामांकन

दो चीनी इंजीनियरों को 72 घंटे के अंदर भारत छोड़ने का मिला नोटिस

एशियाई चैम्पियनशिप : कविंदर बिष्ट ने विश्व चैम्पियन को हराया, पंघल भी सेमीफाइनल में

कंगाल होते पाकिस्तान को एफडीआई में सुधार से कुछ राहत

महबूबा मुफ्ती का पाकिस्तान प्रेमः कहा-हमारे न्यूक्लियर बम दिवाली के लिए नहीं तो, पाक के भी…

श्रीनगर: एलओसी पार से व्यापार पर रोक के खिलाफ व्यापारियों का प्रदर्शन

ऊपर