रावत ने ली उत्तराखंड के सीएम की शपथ

मोदी और शाह रहे मौजूद, मंत्रिमंडल के नौ सदस्यों ने भी ली शपथ

देहरादून : सर्वसम्मति से उत्तराखंड भाजपा विधानमंडल दल के नेता चुने गये त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को राज्य के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में यहां परेड ग्राउंड में हुए एक भव्य शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल कृष्णकांत पाल ने रावत को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। प्रदेश के नौवें मुख्यमंत्री बने रावत के साथ उनके नौ सदस्यीय मंत्रिमंडल को भी शपथ दिलायी गयी जिसमें सात कैबिनेट स्तर के और दो राज्य स्तर के मंत्री शामिल हैं। रावत मंत्रिमंडल में सतपाल महाराज, प्रकाश पंत, हरक सिंह रावत, मदन कौशिक, यशपाल आर्य, अरविंद पांडे और सुबोध उनियाल को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है जबकि रेखा आर्य और धन सिंह रावत को राज्य मंत्री के रूप सम्मिलित किया गया है।   रावत मंत्रिमंडल के नौ सदस्यों में से पांच पिछले दो सालों में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आये नेता हैं।   पंत, हरक सिंह, कौशिक और यशपाल आर्य पहले भी प्रदेश में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं जबकि महाराज, पांडे, उनियाल, रेखा आर्य और धन सिंह को पहली बार मंत्री पद की जिम्मेदारी दी गयी है। गढ़वाल क्षेत्र से पांच और कुमांऊ क्षेत्र से चार विधायकों को रावत मंत्रिमंडल में शामिल कर क्षेत्रीय संतुलन को भी साधने का प्रयास किया गया है।   रावत मंत्रिमंडल का आकार हालांकि, उत्तराखंड जैसे छोटे राज्य के लिए निर्धारित 12 सदस्यों की ऊपरी सीमा से कम रखा गया है। प्रदेश मंत्रिमंडल में दो स्थानों की गुंजाइश अभी बाकी है।

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री और भाजपा अध्यक्ष शाह के अलावा केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, उमा भारती, जेपी नडडा और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सहित कई नेता मौजूद थे। ग्यारह मार्च को आये विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद से चली मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की तलाश में पंत और महाराज जैसे दावेदारों को पिछाड़ते हुए डोइवाला से विधायक रावत को शुक्रवार को यहां हुई पार्टी विधानमंडल दल की बैठक में सर्वसम्मति से नेता चुना गया था।   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को त्रिवेन्द्र सिंह रावत को बधाई दी जिन्होंने शनिवार को उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी सरकार राज्य में रिकार्ड विकास हासिल करेगी। देहरादून में शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के बाद मोदी ने ट्वीट किया,-‘त्रिवेन्द्र सिंह रावत और उनकी पूरी टीम को बधाई जिन्होंने शनिवार को शपथ ली। मुझे विश्वास है कि वे कठिन परिश्रम करेंगे और लोगों की आशा आकांक्षाओं को पूरा करेंगे।’

मुख्य समाचार

हेड कॉन्स्टेबल ने ट्रैफिक नियमों के ऊपर बनाया रैप सॉन्ग, कहा ‘तेरा टाइम आएगा’

नई दिल्लीः जोया अख्तर के निर्देशन में बनीं रणवीर ‌सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म 'गली बॉय' 2019 की सबसे बड़ी हिट्स में से एक आगे पढ़ें »

17 छक्के जड़कर मोर्गन ने विश्व कप का सबसे तेज शतक बनाया

मैनचेस्टरः इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन की रिकार्ड 17 छक्कों से सजी 148 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड आगे पढ़ें »

राहुल गांधी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आज जन्मदिन है और देशभर से लोग उन्हें बधाई दे रहे है। राहुल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे पढ़ें »

ओम बिड़ला सर्वसम्मति से चुने गए लोकसभा के नए अध्यक्ष

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन आगे पढ़ें »

मोदी की बुलाई सर्वदलीय बैठक से विपक्ष का किनारा, ममता समेत कई नेता नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है। लेकिन समस्या यह है कि अब कई आगे पढ़ें »

पुलिस कांस्टेबल ने सिर में गोली मार कर की आत्महत्या

कोलकाता : हेस्ट‌िंग्स थानांतर्गत विद्यासागर सेतु पर एक पुलिस कांस्टेबल ने सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम तरुण आगे पढ़ें »

रवींद्र सदन मेट्रो में व्यक्ति ने की आत्महत्या

कोलकाताः रवींद्र सदन मेट्रो पर एक व्यक्ति ने मंगलवार की शाम आत्महत्या कर लिया। इस कारण मेट्रो परिसेवा घण्टों बाधित रही। हादसा मंगलवार शाम करीब आगे पढ़ें »

खतरनाक स्टंट व कई गलतियों ने ली जादूगर की जान

रामकृष्णपुर घाट से​ मिला था शव हावड़ा ब्रिज के नीचे से हाथ पैर बांधकर उतरे थे नदी में हावड़ा : सोनारपुर के रहनेवाले जादूगर चंचल ल‍ाहिड़ी आगे पढ़ें »

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

ऊपर