योजनाओं की सफलता मुख्यमंत्री की देन : ज्योति​प्रिय मल्लिक

अब ‘धान गोदाम’ बनेंगे बंगाल में
कोलकाता : छात्र जीवन में कांग्रेस से जुड़े आज के खाद्य मंत्री ने ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी की शुरुआत में ही उनके अनुसरण में चले गये थे। jyoti-priya-mallickउन्होंने ‘दीदी’ को आदर्श बनाकर बंगाल में परिवर्तन की क्रांति में उनका हाथ बंटाया। परिवर्तन की सरकार में राज्य की मुख्यमंत्री ने उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी खाद्य मंत्रालय की भी सौंपी जिसका उन्होंने पूरी जिम्मेदारियों के साथ निर्वाह किया। किसी आम जनता की शिकायत मिलने पर भी उन्होंने कई बार राशन दुकानों का औचक दौरा किया। कभी राशन डीलरों की मनमानी पर उन्होंने रोक लगायी तो कभी खाद्य कार्यालय की इकाइयों में पहुंचकर वहां मौजूद समस्याओं का जायजा लिया। राज्य सरकार की खाद्य योजना को यहां ग्राम-ग्राम तक पहुंचाने में उन्होंने सफलता पाकर मुख्यमंत्री की सराहना पायी। सराहना के साथ पुनः उन्हें खाद्य मंत्री के पद के लिए सबसे काबिल मानकर मुख्यमंत्री ने हाबरा के विधायक ज्योतिप्रिय मल्लिक को खाद्य मंत्री बनाया है। दूसरी बार मंत्री बने ज्योतिप्रिय मल्लिक की आगे क्या लक्ष्य है और इसके लिए क्या योजनाएं है, इन विषयों पर सन्मार्ग ने उनसे बातचीत की-
सन्मार्ग : पिछले 5 सालों में आपने क्या किया ?
खाद्य मंत्री : जो जिम्मेदारियां माननीय मुख्यमंत्री ने मुझे दी थीं उसे पूरा किया है। इस क्रम में 8 करोड़ 33 लाख लोगों को राज्य की खाद्य योजना ‘खाद्य साथी’ का लाभ पहुंचाने में सफल रहा हूं। साथ ही राशन कार्ड को डिजिटल किये जाने की शुरुआत हुई। इसके लिए मुख्यमंत्री को अपार धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इस मंत्रालय को काम के लिए पर्याप्त फंड भी दिया जिससे ‘खाद्य साथी’ सफल हुई। योजना की सफलता असल में खाद्य मंत्री की नहीं मुख्यमंत्री की ही जीत है मां-माटी-मानुष की जीत है।
सन्मार्ग : कई जगहों पर राशन वितरण की समस्या देखी जा रही है, कारण क्या हैं?
खाद्य मंत्री : किसी भी काम की शुरुआत में थोड़ी परेशानी होती है। कार्डों में कहीं नाम में गलती, पते की गलती की त्रूटियां देखी जा रही थीं जिसे संशोधित किया जा रहा है। साथ ही राशन वितरण की परेशानी का कारण गोदामों में जगह की कमी है। कार्ड धारकों की संख्या बढ़ी है मगर उसकी तुलना में गोदाम में अनाज रखने की जगह की व्यवस्था नहीं हो पायी है। मगर अब गोदामों को विस्तृत किया जा रहा है जिससे ये त्रुटियां भी दूर हो जाएंगी।
सन्मार्ग : आगे की क्या योजनाएं हैं ?
खाद्य मंत्री : इंफास्ट्रक्चर को बढ़ाना ही पहली प्राथमिकता है। 34 वर्षों तक केवल 8 हजार मेट्रिक टन अनाज रखने की व्यवस्था थी जो कि गत 5 वर्ष में 5 लाख मैट्रिक टन हो गयी है मगर लक्ष्य है कि हम इसे बढ़ाकर 7 लाख मेट्रिक टन तक कर पाएं। साथ ही पहली बार राज्य सरकार इस क्षेत्र में ‘पैडी गाेडाउन’ की व्यवस्था करने जा रही है। प्रत्येक बीडीओ कार्यालय में ‘धान गोदाम’ की व्यवस्था की जायेगी। जहां कोई भी किसान व व्यवसायी अपनी धान की बोरियों को बिना मूल्य के सुरक्षित रख पायेगा। इसके लिए उसे टोकन दिया जायेगा और उस टोकन का इस्तेमाल कर वह अपने अनुसार धान की बोरियों को रखवा या फिर निकाल पायेगा। हालांकि इस सुविधा का कोई अनुपयोग ना हो इसपर विशेष अधिकारी नजर रखेंगे। देश भर में अनाज रखने की सुविधा न होने से अनाज के नष्ट हो जाने की समस्या को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने बंगाल में सबसे पहले इसकी व्यवस्था की योजना बनायी है।
सन्मार्ग : तृणमूल जिला अध्यक्ष के तौर पर किन बातों पर ध्यान देना है ?
खाद्य मंत्री : जिले में तृणमूल की पकड़ को और मजबूत करना है। इसके लिए बैठक कर रहा हूं और जिन विधानसभा क्षेत्रों में तृणमूल की हार हुई है वहां हमें लोगों के बीच पहुंचकर अपनी कमियों को जानेंगे और उसे दूर कर वहां विकास करेंगे।

मुख्य समाचार

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

ऊपर