यूपी के दूसरे चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 67 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किये गये हैं। इस चरण में सपा के कद्दावर नेता एवं सूबे के मंत्री आजम खां, उनके पुत्र अब्दुल्ला आजम, मंत्री महबूब अली, पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद तथा इमरान मसूद समेत 721 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।
दूसरे चरण में 2.60 करोड़ से अधिक मतदाता इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से बुधवार सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस चरण में भाजपा, बसपा, रालोद और समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन के बीच दिलचस्प मुकाबला हो रहा है। इस चरण के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में भाजपा, बसपा और सपा-कांग्रेस गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद की जा रही है। इस चरण में बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद बरेली तथा बदायूं जैसे संवेदनशील माने जा रहे क्षेत्रों की 67 सीटों के लिए 721 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इसमें 15 प्रतिशत प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि 36 प्रतिशत करोड़पती प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए मतदानकर्मी और केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल मतदान केंद्रों पर पहुंच चुके हैं, जबकि संवेदनशील स्थानों में वोटरों को आश्वस्त करने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा फ्लैग मार्च किया जा रहा है। मतदान के दौरान हेलिकॉप्टर और ड्रोन कैमरे के जरिये कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखी जायेगी। तकरीबन सभी केंद्रों पर वीडियो रिकार्डिग तथा कई केंद्रों पर मतदान का सजीव कवरेज होगा। इस बीच, प्रदेश के निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने मंगलवार को बताया कि मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पोलिंग पार्टियां तय शुदा केंद्रों पर पहुंच रही हैं। इनमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं जिलों के बेहट, नकुड, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद रामपुर मनिहारन(सु) गंगोह, नजीबाबाद नगीना (सु), बढ़ापुर, धामपुर, नहटौर (सु), बिजनौर, चांदपुर, नूरपुर, कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद (ग्रामीण), मुरादाबाद (नगर), कुंदरकी, बिलारी, चंदौसी (सु), असमौली,  गुन्नौर, स्वार, चमरव्वा, बिलासपुर, रामपुर, मिलक (सु), बहेड़ी, मीरगंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर(सु), बिथरी चैनपुर, बरेली, बरेली कैंट, आंवला, धनौरा (सु), नौगांव सादात, अमरोहा, हसनपुर, पीलीभीत, बरखेड़ा, पूरनपुर(सु), बिलासपुर, पलिया, निघासन, गोला गोकर्णनाथ, श्रीनगर(सु), धौरहरा, लखीमपुर, कस्ता (सु), मोहम्मदी, कटरा, जलालाबाद तिलहर, पुवायां(सु), शाहजहांपुर, ददरौल, बिसौली(सु), सहसवान, बिल्सी, बदायूं, शेखपुर और दातागंज विधानसभा सीटों पर बुधवार सुबह सात बजे से मतदान होगा। इस चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की अधिकतर सीटों पर मुस्लिम वोट हार-जीत में मुख्य भूमिका निभायेंगे। करीब 70 फीसदी सीटों पर 30 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम मतदाता हैं। केवल रामपुर जिले में 70 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है। राजनीतिक दलों ने 15 सीटों पर 64 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दिया है, जिसमें सपा-कांग्रेस, बसपा, राष्ट्रीय लोकदल तथा अन्य दल शामिल हैं। वर्ष 2012 के राज्य विधानसभा चुनाव में 67 सीटों में से सपा ने 34, बसपा ने 18, भाजपा ने 10, कांग्रेस ने तीन तथा अन्य ने दो पर जीत दर्ज की थी। उत्तराखंड से लगे जिलों तथा रुहेलखंड क्षेत्रों में इस चरण में मतदान होगा। इन क्षेत्रों के आसपास के इलाकों में पहले चरण में हुए चुनाव में जमकर मतदान हुआ था। चुनाव में कानून व्यवस्था और विकास राजनीतिक दलों का मुख्य एजेंडा रहा है। भाजपा ने चुनाव में सांप्रदायिक दंगे, मुजफ्फरनगर दंगे, स्लाटर हाउस जैसे मुद्दों को उठाया है। दूसरे दलों ने भी केंद्र सरकार तथा भाजपा के खिलाफ धर्मनिरपेक्षता का मामला उठाकर घेरने की कोशिश की है।

मुख्य समाचार

भाटपाड़ा में बमबारी जारी, 1 मरा

सर्च अभियान चलाकर पुलिस ने किये 6 बम बरामद भाटपाड़ा : भाटपाड़ा थानांतर्गत 10 नं. गली के रामनगर कॉलोनी में बम विस्फोट होने से एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

नए कोच के चयन में नहीं चलेगी विराट की मनमानी

नयी दिल्ली : टीम इंडिया का नया मुख्‍य कोच कौन होगा इस पर फैसला कुछ समय बाद लिया जाएगा। पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आगे पढ़ें »

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर करना होगा काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के साथ राज्यों को वित्त आयोग द्वारा किए गए अनुदान और आवंटन को जोड़ना चाहिए। यह आगे पढ़ें »

2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन 51 फीसदी बढ़ी, कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ के पार पहुंचा

नई दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन पिछले साल की तुलना में 51 फीसदी बढ़ी आगे पढ़ें »

निजी क्षेत्र और उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तेज करना चाहती है सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस बारे आगे पढ़ें »

सिंधू का दमदार प्रदर्शन, इंडोनेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

जकार्ता : भारत की चोटी की शटलर पीवी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज आगे पढ़ें »

fire in an animation studio in japan, 24 dead

एनिमेशन स्टूडियो में लगायी आग, 24 जिंदा जले

टोक्यो : जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लगने से 24 लोग जिंदा जल गए जबकि 35 से अधिक आगे पढ़ें »

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

Government told - cases of rape are increasing in trains

सरकार ने बताया – ट्रेनों मे लगातार बढ़ रहे है दुष्कर्म के मामले

नई दिल्ली : देश की सड़कों-गलियों में तो बहू-बेटियां सुरक्षित थी ही नहीं, अब यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली ट्रेनों में भी आगे पढ़ें »

ऊपर