मोदी-शाह ने इमरजेंसी विरोधियों को किया सलाम, ममता ने कसा तंज,कही ये बात…

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 44 साल पहले आज के ही दिन लगाई गई इमरजेंसी के दिनों को याद करते हुए इसके विरोध में खड़े हुए सेनानियों को सलाम किया है। मोदी ने सन 1975 में लगाई गई इमरजेंसी के विरोधियों को मंगलवार को श्रद्धांजलि भी दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इन्हीं लोगों के कारण अधिनायकवाद पर लोकतंत्र की जीत हुई थी। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र इमरजेंसी के दिन को याद करते हुए सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने कहा है कि देश 5 वर्षों से सुपर इमरजेंसी का सामना कर रहा है।

नेताओं ने इसका पुरजोर विरोध किया था

दरअसल, 25 जून 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में इमरजेंसी की घोषणा की थी। इस दौरान कई नेताओं ने इसका पुरजोर विरोध किया था। विरोध करने वाले नेताओं की आवाज को दबाने के लिए इंदिरा सरकार ने उन्हें जेलों में बंद कर दिया था। हालांकि बाद में यह इंदिरा सरकार की हार का कारण बनी।

विरोध करने वाले महान लोगों को सलाम

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘भारत बेहद कड़ाई से और निडर होकर आपातकाल का विरोध करने वाले महान लोगों को सलाम करता है। अधिनायकवादी सोच पर भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों की जीत हुई।’’ वहीं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इमरजेंसी के दिनों को याद किया कि उन दिनों कैसे अखबारों को बंद कर दिया गया था और देश के नागरिकों से उनके मौलिक अधिकार छीन लिए गए थे। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘लाखों देशभक्तों ने देश में लोकतंत्र की पुन: बहाली के लिए कष्ट उठाए। मैं उन सभी सिपाहियों को सलाम करता हूं।’’

ममता का मोदी सरकार पर तंज

ममता ने भी इमरजेंसी के दिन को याद करते हुए ट्वीट किया, “आज 1975 में लगाई गई इमरजेंसी की वर्षगांठ है। पिछले 5 वर्षो से देश सुपर इमरजेंसी से गुजर रहा है। हमें इतिहास से देश की लोकतांत्रिक संस्‍थाओं की प्रतिष्ठा के लिए लड़ना सीखना चाहिए।” मालूम हो कि ममता बनर्जी लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ तंज कसती रहीं हैं। गत दिनों लोकसभा चुनाव के दौरान और उसके बाद बंगाल में हुई हिंसा के लिए भी वे भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहरा चुकीं हैं। इतना ही नहीं वे प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह और नीति आयोग के बैठकों में भी शामिल नहीं हुईं थीं।

इमरजेंसी को बताया काला धब्बा

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने इमरजेंसी को लोकतंत्र के लिए काला धब्बा बताते हुए ट्वीट किया है, ‘‘1975 में, आज ही के दिन, कांग्रेस पार्टी ने सत्ता में बने रहने के लिए लोकतंत्र की हत्या कर दी थी। कृतज्ञ राष्ट्र इमरजेंसी के विरोध में आंदोलन चलाने वाले भारतीय जनसंघ और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के हजारों कार्यकर्ताओं को श्रद्धांजलि देता है।’’ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्विटर के माध्यम से अपने विचार रखें हैं कि कैसे आपातकात भारत के इतिहास का काला अध्याय है। उन्होंने लिखा है, ‘‘25 जून, 1975 को आपातकाल की घोषणा और उसके बाद की घटनाएं भारतीय इतिहास के सबसे खराब अध्यायों में से एक है। आज के दिन, हम भारतीयों को अपनी संस्थाओं और संविधान की संप्रभुता बनाए रखने के महत्व को समझना चाहिए।’’

गौरतलब है कि देश में इंदिरा गांधी के कार्यकाल में 25 जून, 1975 से लेकर 21 मार्च, 1977 तक इमरजेंसी लागू ‌थी।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर