मैं पीएम नहीं बनना चाहती हूं : ममता

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साफ शब्दों में कहा कि वह प्रधानमंत्री बनने की इच्छा नहीं रखती हैं। वह बंगाल की जनता की सेवा करने में ही खुश हैं। गुरुवार को धर्मतल्ला में आयोजित 21 जुलाई शहीद दिवस के मंच से ममता बनर्जी ने कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि मैं प्रधानमंत्री बनना चाहती हूं। मगर ऐसा नहीं है। 2019 के लोक सभा चुनाव में मैं क्षेत्रीय दलों की मदद जरूर करूंगी मगर पीएम बनने की इच्छा नहीं है। मैं अपने छोटे से घर में ही खुश हूं। उनकी इस घोषणा से राजनीतिक माहौल में यह चर्चा उठने लगी है कि लोकसभा चुनाव में सीएम दिल्ली के लिए ‘किंगमेकर’ की भूमिका निभा सकती हैं।
इसके साथ ही ममता बनर्जी ने इस मंच से अपने कार्यकर्ताओं को भी कई निर्देश दिए। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए नहीं बल्कि पार्टी व जनता के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि किसी भी राजनीतिक कार्यकर्ता का सबसे बड़ा काम जनता की विश्वसनीयता हासिल करना होता है। यदि विश्वसनीयता नहीं है तो आपको राजनीति में रहने का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि हर कोई सांसद, विधायक, मंत्री व नेता नहीं हो सकता है। मेरे लिए सच्चा पार्टी कार्यकर्ता वह व्यक्ति है जो पार्टी का झंडा लेकर चले और कहे कि तृणमूल कांग्रेस जिंदाबाद। कोई पार्टी कार्यकर्ता अपने बूथ में क्या करता है लोग उस पर बारीकी से नजर रखते हैं। उनके काम को देखकर ही जनता वोट देती है। उन्होंने साफ शब्दों में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे लालच और भ्रष्टाचार से दूर रहें क्योंकि इसका पार्टी की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि दो – एक लोग खराब काम करते हैं इसका मतलब यह नहीं की सभी बुरे हैं। 400 में से 2 लोगों में किसी प्रकार की बुरी आदत है इसका असर पार्टी पर पड़ता है मगर 398 लोग पार्टी के अच्छे हैं। गौरतलब है कि राज्य में रंगदारी व सिंडिकेट पर ममता बनर्जी काफी सख्ती बरत रही हैं। अब तक इस मामले में कई गिरफ्तार हो चुके हैं।
ममता ने कहा कि एक पार्टी गाय सुरक्षा के नाम पर घर – घर जाकर गायों की गिनती करवा रही है। मैं पूछता चाहती हूं कि वे कौन होते हैं ऐसा करने वाले। भोजन को लेकर कौन होते हैं कहने वाले। किसी की व्यक्तिगत स्वतंत्रता पर सवाल करने का किसी को हक नहीं है। गुजरात में दलित पर हमले हो रहे है जिसकी निंदा करती हूं। ममता को निशाना बनाकर भाग ममता भाग कहने पर उन्होंने कहा कि दिल्ली ने मेरे खिलाफ संड्यंत्र रची थी मगर आज एक बार फिर जनता ने मुझे चुना है। अपने पूरे भाषण में ममता बनर्जी मोदी सरकार व भाजपा पर जमकर बरसी। ममता बनर्जी केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जबरन केंद्र सरकार अपनी मर्जी राज्यों पर थोप रही है। राज्य के हर मामले में नाक घुसा रही है। काम राज्य करता है और क्रेडिट केंद्र सरकार ले जाती है। इस तरह से सरासर फेडरल ढांचे पर हमले हो रहे हैं।
केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार केवल अपने प्रचार में ही व्यस्त है। हर रोज नये नये विज्ञापन देखने को मिलते हैं। उन लोगों ने सर्व शिक्षा अभियान तथा पुलिस आधुनिकीकरण के लिए फंड देना बंद कर दिया है। राज्य में 39 योजनाएं बंद कर दी गयी हैं तथा कई के फंड भी रोक दिए है। निर्मल बंगला अभियान में बंगाल पूरे देश में आगे है, मगर उसका क्रेडिट भी केंद्र ले रहा है। रसोई गैस, 100 दिन रोजगार व अन्य कई में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिये गये है। राज्य में 1 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड अभी भी नहीं है। यह सरासर गलत है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब कोई आवाज उठाता है तो उसके पीछे सीबीआई, ईडी अन्य एजेंसियों को लगा देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि 80,000 उद्योगपति देश छोड़कर चले गये हैं। यह समझना होगा कि काला धन को वापस लाने की कोशिश चल रही है कि देश की ह्वाइट मनी को भेजा जा रहा है। वाममोर्चा के कर्ज चुकाते चुकाते हमलोग परेशान हैं। जब हमलोग सत्ता में आए थे तब वाममोर्चा सरकार का लिया हुआ 14 हजार करोड़ का कर्ज हमारे माथे पर था। इस वर्ष 47 हजार करोड़ कर्ज है तथा वर्ष 17 – 18 में 60 हजार करोड़ का कर्ज हो जायेगा। ऐसे में भी राज्य में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दे रही हूं।
आतंकवाद का जिक्र करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि हमलोग इसके खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि सरकार होने के नाते अपने दायित्व को समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसी को भी घर किराया पर देने से पहले उसके बारे में अच्छी से जानकारी पहले लें, संदेह हो तो पुलिस को सूचित करें। आपके आसपास कैसे लोग आ रहे हैं, इसको लेकर सतर्क रहें।

मुख्य समाचार

चीन का नं. 1 डिजिटल एक्सेसरी ब्रांड बेसियस ने भारत में प्रवेश किया, 2020 के अंत तक 5-7 प्रतिशत हिस्सेदारी»

नई दिल्ली : चीन के नं. 1 डिजिटल एक्सेसरी ब्रांड बेसियस ने एक्सेसरी की पूरी श्रृंखला के साथ भारत में प्रवेश करने की घोषणा की। आगे पढ़ें »

Students imitating the exam

गुजरात बोर्ड में सामने आया सामूहिक नकल का मामला, सैकड़ों छात्रों ने लिखा एक ही जवाब

अहमदाबाद : गुजरात में बोर्ड की परीक्षा में एक ऐसे सामूहिक नकल का मामला सामने आया है जिसे सुनकर लोग हैरान हैं। वहीं गुजरात सेकेंडरी आगे पढ़ें »

इस क्षेत्र में चीन से बहुत पीछे हैं भारत

नई दिल्ली : बेहतर उपज के लिए फसलों की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे किसानों को बढ़िया रिटर्न्स मिलेंगे। हालांकि किसानों की आमदनी को आगे पढ़ें »

lunar eclipse after 149 years on gurupurnima day

149 सालों बाद खास चंद्रग्रहण का बन रहा योग,जानिए बड़ी बातें

नई दिल्ली: आज गुरुपूर्णिमा के दिन 149 सालों के बाद एक विशेष संयोग बन रहा है। आषाढ़ मास की पूर्णिमा के दिन एक अनोखी खगोलीय आगे पढ़ें »

Jaya Prada, Dimple Yadav

उत्तर प्रदेश : रामपुर उपचुनाव में आमने सामने होंगी डिंपल यादव और जयाप्रदा?

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव की पत्‍नी और कन्नौज की पूर्व सांसद डिंपल यादव उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के मैदान आगे पढ़ें »

कोका-कोला इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया अपनी नेतृत्व टीम में बदलाव करेगी

नई दिल्ली : कोका कोला इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया ने आज अपनी नेतृत्वी टीम में बदलावों की घोषणा की है। इस नई संरचना को आगे पढ़ें »

Amitabh Bachchan trolled the ICC

वर्ल्ड कप इंग्लैंड को दिया तो अमिताभ ने ऐसे की आईसीसी की खिंचाई

मुंबई : भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन की क्रिकेट के प्रति दिवानगी पूरी दुनिया जानती है। दिवानगी ऐसी की 2011 में जब भारतीय टीम आगे पढ़ें »

फिल्म ‘दबंग 3’ में महेश की बेटी से इश्क लड़ाते दिखेंगे सलमान

मुंबई : ‌सलमान खान की फिल्म 'दबंग' में महेश मांजरेकर ने सोनाक्षी सिन्हा के पिता का किरदार निभाया था और अब 'दबंग 3' में उनकी आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2-image

इस वजह से आखिरी समय में रोकी गई मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग

श्रीहरिकोटा : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के दूसरे मून मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग तकनीकी कारणों से रोक दी गई। चंद्रयान-2 को सोमवार सुबह 2:51 आगे पढ़ें »

film sahoo invested 70 crores in an action scene

एक एक्‍शन सीन के लिए इस फिल्म में 70 करोड़ हुए खर्च

मुंबईः पूरी फिल्म के बनने में करोड़ों रुपये खर्च होना तो आम बात है पर फिल्म में एक सीन के लिए करोड़ों रुपये खर्च करने आगे पढ़ें »

ऊपर