मराठा क्रांति मोर्चा का आंदोलन 30 नवंबर तक स्थगित

सकल मराठा समाज की तरफ से आज महाराष्ट्र बंद लेकिन नवी मुंबई में नहीं रहेगा बंद

औरंगाबादः महाराष्ट्र सरकार से मंगलवार की शाम लिखित आश्वासन मिलने के बाद मराठा क्रांति मोर्चा ने आरक्षण आंदोलन को 30 नवंबर तक स्थगित कर दिया।
मराठा समुदाय के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश में आरक्षण देने के लिए 18 जुलाई से बीड जिले के पर्ली में लगातार आंदोलन जारी है।
आरक्षण पर चल रही सुनवाई के दौरान मंगलवार को बंबई हाई कोर्ट ने मराठा समुदाय से शांति बनाये रखने को कहा था। सुनवाई के दौरान महाराष्ट्र सरकार ने हलफनामा पेश कर बताया कि पिछड़ा वर्ग आयोग 15 नवंबर को अपनी रिपोर्ट देगा। न्यायालय ने आंदोलन कर रहे लोगों से कहा कि आरक्षण का मामला कोर्ट में चल रहा है इसलिए लगातार आंदोलन करना उचित नहीं।
क्रांति मोर्चा के समन्वयक आबासाहब पाटिल ने कहा कि उनकी मांगें नहीं माने पर वे एक दिसंबर से फिर आंदोलन शुरू करेंगे।

दूसरी तरफ मराठों के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन का नेतृत्व कर रहे मराठा समूहों के संघ सकल मराठा समाज ने बुधवार को कहा कि नवी मुंबई को छोड़कर पूरे महाराष्ट्र में गुरुवार को ‘बंद’ रखा जाएगा ताकि आरक्षण के लिए समुदाय की मांग पर दबाव बनाया जा सके।

सकल मराठा समाज के नेता अमोल जाधवराव ने संवाददाताओं से कहा कि सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन होगा। बंद से सभी आवश्यक सेवाओं, स्कूलों और कॉलेजों को अलग रखा गया है।
हालांकि आरक्षण की मांग को लेकर मराठा संगठनों द्वारा आहूत बंद के मद्देनजर पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज के साथ-साथ कई कंपनियों के संयंत्र बंद रहेंगे। सड़क जाम किए जाने की संभावना है और जुलूस निकाला जाएगा, सड़कें अवरुद्ध की जा सकती हैं। वैसे, मराठा क्रांति मोर्चा के सदस्यों ने आश्वासन दिया कि सड़कों को अवरुद्ध नहीं किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सरकार जल्द शुरू करेगी भारतक्राफ्ट पोर्टल, 2-3 साल में 10 लाख करोड़ रुपये कारोबार का लक्ष्य रखा

नई दिल्ली : मोदी सरकार जल्द ही अलीबाबा और अमेजन की तरह ही ई-कॉमर्स मार्केटिंग प्लेटफार्म 'भारतक्राफ्ट' पोर्टल पेश करेगी। इस प्लेटफार्म से 2-3 साल आगे पढ़ें »

अच्छे संबंधों के लिए रिश्ते में बोरियत भी जरूरी है : एक्सपर्ट

नई दिल्ली : लोगों को अक्सर लगता है कि लंबे समय तक अफेयर और शादी के बाद कुछ चीजें मिसिंग है, जो शुरू में कपल्स आगे पढ़ें »

ऊपर