मराठा आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन

सांसद से हाथापाई 
मुंबई/पुणे/औरंगाबाद: सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर औरंगाबाद जिले के सिल्लोड तहसील स्थित कायगांव टोक में वहीं के स्थानीय निवासी काकासाहब शिंदे (27) ने सोमवार को एक पुल से गोदावरी नदी में छलांग लगा कर अपनी जान दे दी थी। उसकी आत्महत्या के बाद मराठा क्रांति मोर्चा के आह्वान पर मंगलवार को ‘महाराष्ट्र बंद’ के दौरान कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन हुए। मुंबई, नवी मुंबई, सतारा, पुणे, रायगढ़, ठाणे और पालघर जिलों में बंद नहीं हुआ। इन इलाकों में बुधवार को बंद का आह्वान किया गया है। परभणी, अहमदनगर में प्रदर्शनकारियों ने सरकारी वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी की। औरंगाबाद में शिवसेना के एक सांसद से उस समय धक्कामुक्की की गयी जब वे आत्महत्या करने वाले उक्त युवक के अंतिम संस्कार में शामिल होने गये थे।
मराठवाड़ा के 8 जिलों में ऐहतियातन ज्यादातर निजी स्कूल, कालेज बंद रखे गये थे। पिंपरी चिंचवाड़ में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के कार्यक्रम में प्रदर्शन कर रहे 20 लोगों को हिरासत में लिया गया। आंदोलनकारी अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत मराठा समुदाय के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 16 प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहे हैं। यह मामला बंबई हाईकोर्ट में लंबित है। इस बीच आत्महत्या करने वाले युवक काकासाहेब शिंदे का मंगलवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया। औरंगाबाद से शिवसेना के लोकसभा सांसद चंद्रकांत खैरे शिंदे के पैतृक गांव कायगांव में उसके अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंचे। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि वहां मौजूद मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर उनसे धक्कामुक्की की। लोगों ने उनकी गाड़ी पर भी पथराव किया। हालांकि पुलिस ने लोगों के बीच से उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया। राज्य सरकार ने युवक के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा और एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है। शिंदे की मौत के बाद मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने औरंगाबाद-पुणे राजमार्ग बंद कर दिया। अफवाहों को फैलने नहीं देने के लिए औरंगाबाद में सोमवार की रात से इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयीं।

 

 

मुख्य समाचार

CM Mamata Banerjee

ममता ने कहा, ”सरकार सभी के साथ न्याय करने को प्रतिबद्ध है”

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान शुरू हुई हिंसा अब भी कई इलाकों में जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगे पढ़ें »

पाकिस्तान ने भारत को इस क्षेत्र में दिया राहत

नई दिल्ली : पडोसी पाकिस्तान ने भारत को विमानन क्षेत्र में राहत दी है। पाकिस्तान ने अपने वायुक्षेत्र को भारत के यात्री विमानों के लिए आगे पढ़ें »

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

ऊपर