मतदान : चौथे चरण में 72 सीटों पर भाजपा और विपक्षी दलों के बीच कड़ा मुकाबला

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनावों के चौथे चरण में सोमवार को नौ राज्यों की 72 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहे हैं। इस चरण में भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों के सामने साल 2014 में मिली सीटों को बचाने की चुनौती है। उन्हें पिछले लोकसभा चुनावों में 72 में से 56 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं 16 सीटों में से दो कांग्रेस के खाते में गई थी जबकि शेष सीटें तृणमूल कांग्रेस (छह) और बीजू जनता दल (बीजद) (छह) जैसी विपक्षी पार्टियों के हिस्से में आई थी।
इन सीटों पर हो रहा है मतदान
आम चुनाव के चौथे चरण में महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्य प्रदेश एवं ओडिशा की छह-छह, बिहार की पांच और झारखंड की तीन सीटों पर मतदान हो रहा है। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है। अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है।
इन नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद होगी
इस चरण में केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता गिरिराज सिंह, सुभाष भामरे, एस एस आहलूवालिया और बाबुल सुप्रियो तथा पूर्व केंद्रीय मंत्रियों एवं कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और अधीर रंजन चौधरी सहित 961 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद होगी। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के कन्हैया कुमार, भाजपा के बैजयंत पांडा, कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर, समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव, तृणमूल कांग्रेस की शताब्दी रॉय और कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा सहित कई अन्य उम्मीदवार भी चौथे चरण में चुनाव लड़ रहे नामी चेहरों में शामिल हैं।
भाजपा और विपक्षी पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला
इस चुनाव में मुख्य रूप से विपक्षी पार्टियों और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। महाराष्ट्र में विपक्षी कांग्रेस को उत्तरी महाराष्ट्र और मुंबई में अपना खोया जनसमर्थन फिर से हासिल करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। प्रदेश की जिन 17 सीटों पर मतदान हो रहा है, वे सभी सीटें 2014 में भाजपा ने जीती थी। वहीं राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी। लेकिन अब कांग्रेस वापसी की पुरजोर कोशिश कर रही है। उत्तर प्रदेश में 13 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें ज्यादातर पर सीधी टक्कर भाजपा और सपा-बसपा गठबंधन के बीच है। साल 2014 में भाजपा ने इन 13 सीटों में से 12 पर जीत दर्ज की थी।
पश्चिम बंगाल के चार जिलों में चतुष्कोणीय मुकाबला
पश्चिम बंगाल के चार जिलों में फैली आठ लोकसभा सीटों पर आज हो रहे मतदान में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है। वहीं मध्य प्रदेश की छह सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर के आसार हैं। ओडिशा की जिन छह सीटों पर मंगलवार को मतदान होगा, उन पर 2014 में बीजद ने जीत दर्ज की थी। लेकिन इस बार भाजपा बीजद के जनाधार में सेंध लगाने की पूरी कोशिश कर रही है। बिहार में पांच लोकसभा सीटों पर भी मतदान जारी है। भले ही यहां इन सीटों पर भाजपा और उनकी सहयोगी पार्टियां काबिज हैं पर इस बार भाजपा और उनकी सहयोगी पार्टियों को राजद-कांग्रेस गठबंधन से अच्छी चुनौती मिलती दिख रही है। बात करें झारखंड की तीन सीटों पर हो रहे मतदान कि तो यहां भी विपक्षी दल भाजपा को चुनौती देने के लिये कमर कसे हुये हैं।

मालूम हो कि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के कुलगाम जिले में मतदान जारी है। अनंतनाग सीट चार जिलों – अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा – में फैली हुई है, जिसमें कुल 16 विधानसभा क्षेत्र हैं। सुरक्षा कारणों से अनंतनाग सीट पर तीन चरण में मतदान कराए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि 11 अप्रैल और 19 मई के बीच सात चरणों में लोकसभा की 542 सीटों के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं। चौथे चरण में करीब 12.79 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं। चुनाव आयोग ने 1.40 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं और सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस चरण के चुनाव के साथ ही महाराष्ट्र और ओडिशा की सभी सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा। चुनावों के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

मुख्य समाचार

Priyanka Chopra Birth Day

प्रशंसकों ने कुछ इस तरह मनाया बर्थ डे कि भावुक हुईं प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा काफी लंबे समय बाद 11 अक्टूबर को बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली फिल्म 'द स्काई इज पिंक'में नजर आगे पढ़ें »

पाकिस्तान के प्रतिबंध हटाने के बाद इस विदेशी एयरलाइन ने दिल्ली मुंबई के लिए सीधी उड़ान शुरू की

नई दिल्ली : पाकिस्तान ने 1 दिन पहले अपने हवाईक्षेत्र से प्रतिबंध हटा लिया है, जिसके बाद अमेरिका स्थित यूनाइटेड एयरलाइंस का बयान आया है आगे पढ़ें »

'Gareeb Rath' trains

बंद होने जा रही है ‘गरीब रथ’ ट्रेनें, अब नहीं होगा एसी में सस्ता सफर

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदलने जा रही है। ऐसा हुआ तो सभी गरीब रथ ट्रेनें जल्द आगे पढ़ें »

इन रूटों पर इंडिगो शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट

नई दिल्ली : इंडिगो 22 अगस्त से मुंबई-सिंगापुर रूट और मुंबई-बैंकॉक रूट पर नॉन स्टॉमप फ्लाइट शुरू करेगी। मुंबई से सुबह 8.25 मिनट (लोकल टाइम) आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case, Pakistan, United Nations, ICJ

कुलभूषण जाधव मामला : पाक नहीं माना तो संयुक्त राष्ट्र उठाएगा कदम

नई दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय अदालत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में अपना फैसला सुनाते हुए आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

ऊपर