मणिशंकर अय्यर का निलंबन क्याें वापस लिया गया?

नयी दिल्ली (विशेष संवाददाता): विवादास्पद बयान के लिए जाने जाने वाले मणिशंकर अय्यर की ‘घर वापसी’ के मायने आखिर क्या हैं? एेसी क्या मजबूरी थी कि 2019 का चुनाव सामने रहते हुए एेन वक्त पर पार्टी ने अय्यर का निलंबन खत्म कर दिया? चर्चा थी कि उन्हें पार्टी में काेई पद दिया जा सकता है लेकिन पार्टी के कुछ पदाें पर हुए फेरबदल में उनका नाम नहीं है। उधर उनका निलंबन वापस होते ही उनके दिये बयानों और पाकिस्तान दौरे पर वहां के टेलीविजन चैनलों पर दिये इंटरव्यू आदि फिर से सोशल मीडिया में वायरल होने लगे हैं। भाजपा ताे उनकी वापसी काे लेकर अभी से हमलावर हाे गयी है। वैसे घर वापसी का जवाब न ताे अय्यर के पास है आैर न ही कांग्रेस के किसी नेता के पास।
एक कांग्रेस नेता ने कहा कि एक तरफ राहुल गांधी पार्टी नेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ निजी हमला नहीं करने का निर्देश देते हैं, दूसरी ओर उनके लिए ‘नीच’ शब्द प्रयोग करने वाले को पार्टी में वापस ले रहे हैं।अय्यर का कहना है कि उनकी प्राथमिक सदस्यता बहाल की गयी है इससे अधिक कुछ नहीं। उन्हाेंने कहा कि कांग्रेस में मेरी वापसी से क्या फर्क पड़ने वाला है। पार्टी में मेरे पास 2003 से काेई पद नहीं है। उस समय भी मैं कांग्रेस वर्किंग कमेटी का विशेष आमंत्रित सदस्य मात्र था लेकिन मुझे कमेटी का बैठक में आने के लिए आमंत्रण कभी नहीं मिला।
उधर पार्टी के नेता मान रहे हैं कि उनकी उपयोगिता कभी राजीव गांधी के जमाने में रही हो सकती है पर अब वह पार्टी के लिए नुकसानदेह हैं। पिछले 4 साल में वह कई बार पार्टी को नुकसान पहुंचा चुके हैं। उनके लिखने, बोलने और पाकिस्तान जाने पर रोक नहीं लगायी जा सकती। उनके सारे काम अंततः कांग्रेस को नुकसान पहुंचाएंगे। इस पर भी उनका निलंबन क्याें वापस लिया गया यह कांग्रेसियाें की समझ से बाहर है।

मुख्य समाचार

ओम बिड़ला सर्वसम्मति से चुने गए लोकसभा के नए अध्यक्ष

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन आगे पढ़ें »

मोदी की बुलाई सर्वदलीय बैठक से विपक्ष का किनारा, ममता समेत कई नेता नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है। लेकिन समस्या यह है कि अब कई आगे पढ़ें »

पुलिस कांस्टेबल ने सिर में गोली मार कर की आत्महत्या

कोलकाता : हेस्ट‌िंग्स थानांतर्गत विद्यासागर सेतु पर एक पुलिस कांस्टेबल ने सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम तरुण आगे पढ़ें »

रवींद्र सदन मेट्रो में व्यक्ति ने की आत्महत्या

कोलकाताः रवींद्र सदन मेट्रो पर एक व्यक्ति ने मंगलवार की शाम आत्महत्या कर लिया। इस कारण मेट्रो परिसेवा घण्टों बाधित रही। हादसा मंगलवार शाम करीब आगे पढ़ें »

खतरनाक स्टंट व कई गलतियों ने ली जादूगर की जान

रामकृष्णपुर घाट से​ मिला था शव हावड़ा ब्रिज के नीचे से हाथ पैर बांधकर उतरे थे नदी में हावड़ा : सोनारपुर के रहनेवाले जादूगर चंचल ल‍ाहिड़ी आगे पढ़ें »

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

ऊपर