भारत ने बातचीत के प्रयास को विफल कियाः पाकिस्तान

सरताज अजीज
सरताज अजीज

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने रविवार को कहा कि भारत ने उनके देश के साथ बातचीत तथा सद्भाव के अवसर के लिए कभी खिड़की नहीं खोली।
सरताज अजीज ने एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में कहा कि बातचीत के लिए जब भी प्रयास हुए, उन्हें विफल कर दिया गया और पठानकोट के हमले के बाद तो इसे स्थगित ही कर दिया गया। उन्होंने कहा कि 9 दिसंबर को इस्लामाबाद में बातचीत का निश्चय किया गया, किंतु तब तक पठानकोट की घटना घट गयी और सब कुछ समाप्त हो गया। अजीज भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के हाल के उस वक्तव्य का उल्लेख कर रहे थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान से बातचीत के अवसर की खिड़की भी बंद कर दी गयी। उन्होंने यह भी कहा था कि पाकिस्तान अच्छे तथा बुरे आतंकवादी का भेद करता है। उन्होंने कहा कि भारत जब कभी वार्ता की मेज पर आता है, वह पाकिस्तान के विरुद्ध आतंकवाद का पुराना आरोप लगाता और कहता है कि हम आतंकवादियों का समर्थन करते हैं लेकिन पाकिस्तान कश्मीरियों के आत्म निर्णय के अधिकार का समर्थन करता है और उनकी मांग संयुक्त राष्ट्र महासभा में उठाता है। भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी के महानिदेशक शरत कुमार ने भी पिछले सप्ताह कहा था कि पठानकोट हमले में कोई पाकिस्तानी शामिल नहीं था। उन्होंने यह भी कहा था कि पाकिस्तान की सरकार के इसमें शामिल होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं। अजीज ने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ बातचीत शुरू करने के लिए उतावला नहीं है लेकिन अगर इस क्षेत्र में शांति कायम करनी है तो इसके लिए बातचीत तथा समन्वित प्रयास ही एक रास्ता है। सारी दुनिया कह रही है कि भारत तथा पाकिस्तान के बीच वार्ता शुरू होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ समग्र वार्ता चाहता है और वह उसके साथ कश्मीर सहित सभी मसलों पर बातचीत शुरू करना चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत, कश्मीर की आबादी का स्वरूप बदलने और उसे अपने क्षेत्र में मिलाने में कभी सफल नहीं होगा। वहां भारत की नीतियों का विरोध बढ़ रहा है और वहां पाकिस्तान के झंडे फहराये जा रहे हैं। वहां जमीनी स्थिति भारत के विरुद्ध है और कश्मीर की जनता आत्म निर्णय के अधिकार के लिए अपना संघर्ष जारी रखे हुए है। एजेंसियां

मुख्य समाचार

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

मुंबई से दिल्ली जा रहे विमान की लखनऊ में करानी पड़ी लैंडिंग, यह थी वजह…

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे बढ़ा रही है डब्बे

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

ऊपर