भारतीय रेल की नई सेवा, अब चलती ट्रेन में मिलेगी मसाज की सुविधा

इंदौर: भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों को कुछ न कुछ नई सेवा देती रहती है। चाहे वो किराए से संबंधित हो या महिलोओं के लिए स्पेशल ट्रेनों की सुविधा। अब इन्हीं सुविधाओं में एक और नई सुविधा जुड़ने जा रही है, वो है मसाज की सेवा। दरअसल, भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को सिर की चम्पी और पैर की तेल मालिश की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। यह सेवा इंदौर से शुरू होने वाली 39 ट्रेनों में दी जाएगी। पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के मुताबिक, पहली बार रेलवे नियमित ट्रेनों में ऐसी सुविधा शुरू करने वाली है।

अब तक इनमें ही थी सुविधा

बता दें कि अबतक विशेष पर्यटक रेल में ही ऐसी सुविधा मिलती थी। जैसे कि पैलेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस इनमें ही स्पा और मसाज की सुविधाएं दी जाती हैं। लेकिन अब इंदौर की कुछ ट्रेनों में भी यह सुविधा आरम्भ होने वाली है।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

रतलाम मंडल ने शुक्रवार को ट्रेनों में मसाज सेवा शुरू करने के लिए कह दिया है। मालवा एक्सप्रेस, नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस, अहिल्यानगरी एक्सप्रेस, अवंतिका एक्सप्रेस, क्षिप्रा एक्सप्रेस, नर्मदा एक्सप्रेस, पेंच वैली एक्सप्रेस, उज्जयिनी एक्सप्रेस में मसाज की सुविधा शुरू हो रही हैं। हर ट्रेन में 3 से 5 मसाज करने वाले होंगे। मसाज की सुविधा सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक के लिए रहेगी।

100 से 300 रुपये लगेंगे
इस सुविधा के तहत गोल्ड स्कीम के लिए 100 रुपये, डायमंड के लिए 200 और प्लेटिनम स्कीम के लिए 300 रुपये लगेंगे। गोल्ड स्कीम में 15 से 20 मिनट तक जैतून या कम चिपचिपे तेल से मालिश होगी, जबकि डायमंड एवं प्लेटिनम स्कीमों में तेल के साथ क्रीम के साथ मालिश की जाएगी।

जल्द शुरू होगी सुविधा
यह सुविधा 15 से 20 दिनों के लिए शुरू की जाएगी। अगर यह सफल रहा तो मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, जम्मू, वैष्णोदेवी धाम कटरा, हरिद्वार, देहरादून तक यह सेवा शुरू होगी। इस योजना से रेलवे को सालाना 20 लाख रुपये मिलेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हुगली में हथियारों सहित कुख्यात टोटन समेत 2 गिरफ्तार

कार्बाइन, पिस्तौल व पाइपगन बरामद, टोटन के खिलाफ हत्या के 9 मामले हुगली : चंदननगर कमिश्नरेट की पुलिस ने अत्याधुनिक हथियारों के साथ हुगली जिले के आगे पढ़ें »

बेटी ने पति के साथ मिल कर मां को मार डाला

बेटी के विलासितापूर्ण जीवन के शौक में मां बन गई थी रोड़ा शव को ट्रॉली बैग में छिपाकर ले जाने की कोशिश पर्णश्री क बासुदेवपुर रोड की आगे पढ़ें »

ऊपर