भाजपा ने जारी की 184 प्रत्याशियों की सूची, मोदी वाराणसी से, आडवाणी का पत्ता साफ

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। गुरुवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने संवाददाता सम्मेलन में लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। उन्होंने बताया कि 16 मार्च, 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इसमें एक-एक करके राज्यों पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष शाह, प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया।

कौन दिग्गज नेता कहां से लड़ेगा चुनाव

जारी सूची के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से मैदान में उतरेंगे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे। स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी। ईरानी के सामने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुकाबले में होंगे। वहीं गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) से डॉ. महेश शर्मा, मुज्जफरनगर से संजीव बालियान, गजियाबाद से वी के सिंह, बागपत से सत्यपाल सिंह, मथुरा से हेमा मालिनी को टिकट दिया गया है। उन्नाव से साक्षी महाराज को टिकट दिया गया है। इस बार केन्द्रीय मंत्री कृष्णा राज की जगह अरुण सागर को शाहजहांपुर से भाजपा उम्मीदवार बनाया गया। हालांकि केन्द्रीय मंत्री कृष्णा राज की जगह अरुण सागर को शाहजहांपुर से भाजपा उम्मीदवार बनाया गया।

अमित शाह गांधीनगर से मैदान में

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का नाम लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची में नहीं होने से उनकी चुनावी राजनीति समाप्त होने के कयास लगाये जा रहे हैं। भाजपा ने गांधीनगर सीट से अपने अध्यक्ष अमित शाह को उतारा है। अब तक यह सीट आडवाणी के पास थी। पार्टी ने बताया कि भाजपा की प्रदेश इकाई ने मांग की थी कि या तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को या शाह को इस बार राज्य से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए। वहीं प्रदेश भाजपा नेताओं की मांग को देखते हुए शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे है। पार्टी पर्यवेक्षक निमाबेन आचार्य ने बताया था कि भाजपा ने 16 मार्च को पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं की राय जानने के लिए गांधीनगर में पर्यवेक्षकों को भेजा था और इनमें से अधिकतर ने शाह का पक्ष लिया। बता दें कि पूर्व उप प्रधानमंत्री आडवाणी (91) ने छह बार गांधीनगर सीट पर जीत दर्ज की है।

पार्टी ने काटे मौजूदा छह सांसदों का टिकट

लोकसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी ने 182 प्रत्याशियों की लिस्ट में कई पुराने चेहरों को जगह दी गई है। वहीं कुछ मौजूदा सांसदों का टिकट कटा है। छत्तीसगढ़ की 5 लोकसभा सीटों पर सांसदों का टिकट काटा गया है।

सरगुजा – रेणुका सिंह

बस्तर- बैदूराम कश्यप

कांकेर -मोहन मंडावी जांजगीर

चांपा – गुहाराम

अजगलेरायगढ़ – गोमती साय

रेणुका सिंह पूर्व विधायक हैं। रेणुका सिंह अब तक सरगुजा के प्रेमनगर विधानसभा से लड़ती रही हैं। सांसद बनने से पहले वह दो बार विधायक रह चुकी हैं। 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में रेणुका को शिकस्त का सामना करना पड़ा था। माना जा रहा है कि इसलिए पार्टी ने उनका 2018 का विधानसभा टिकट और अब लोकसभा चुनावों का टिकट काटा है। वहीं बैदूराम कश्यप बस्तर बीजेपी जिला अध्यक्ष हैं। बीजेपी में स्थानीय स्तर पर पकड़ मजबूत है। बस्तर में दिग्गजों के बीच बैदूराम कश्यप को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है। मोहन मंडावी छत्तीसगढ़ शिक्षक संघ शाखा कांकेर के पूर्व उपाध्यक्ष और समाजसेवी है। वर्तमान में तुलसी मानस प्रतिष्ठान के प्रांताध्यक्ष भी हैं। गोमती साय जशपुर जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। गोमती ने विधानसभा चुनाव में कुनकुरी से टिकट मांगा था लेकिन नहीं मिला था, अब लोकसभा का टिकट मिला है। गुहाराम अजगले जांजगीर-चांपा के वरिष्ठ नेता हैं। अजगले एकबार के सांसद भी हैं।

दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को नहीं मिला टिकट

वहीं उत्तराखंड में 11 अप्रैल को पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिये बीजेपी द्वारा सभी पांचों सीटों पर घोषित उम्मीदवारों में दो नये चेहरों पर दांव लगाया है, जिनमें से एक वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट हैं जबकि दूसरे तीरथ सिंह रावत पूर्व में प्रदेश की कमान को संभाल चुके हैं। पार्टी द्वारा घोषित नये उम्मीदवारों में नैनीताल सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह और गढ़वाल के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी को टिकट नहीं मिला। हालांकि दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों, कोश्यारी और खंडूरी, की जगह नये चेहरों की घोषणा इसलिये हुई क्योंकि उन्होंने पार्टी हाईकमान को इस बार चुनाव न लड़ने की इच्छा से अवगत करा दिया था। यहां पार्टी सूत्रों का मानना है कि नैनीताल से भट्ट की उम्मीदवारी पौड़ी में रावत की उम्मीदवारी से ज्यादा मजबूत दिखाई दे रही है। खंडूरी के वफादारों में शुमार रावत का मुकाबला हाल में कांग्रेस में शामिल हुए उन्हीं के पुत्र मनीष से हो रहा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्षेत्र में जबरदस्त प्रभाव रखने वाले भुवन चंद्र खंडूरी के वोट उनकी पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में जायेंगे या उनके पुत्र मनीष को इसका लाभ मिलेगा।

बता दें कि दूसरी तरफ, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव हरीश रावत के खड़े होने की प्रबल संभावना को देखते हुए मुकाबला कड़ा भी हो सकता है। दो साल पहले विधानसभा चुनावों में भट्ट के नेतृत्व में पार्टी ने 70 में से 57 सीटों पर ऐतिहासिक विजय हासिल की थी। हालांकि, भट्ट, स्वयं अपनी सीट अल्मोड़ा के रानीखेत विधानसभा क्षेत्र से हार गये थे लेकिन अब लोकसभा के लिये उन्हें पार्टी टिकट दिया जाना उनके लिये किसा पुरस्कार से कम नहीं माना जा रहा है।

मुख्य समाचार

ISRO-Misson_Aditya_L1

सूर्य मिशन की तैयारियों में जुटा इसरो, 2020 तक हो सकती है लॉन्चिंग

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)मिशन चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण अब मिशन सूर्य की तैयारी में है। इसरो के सूर्य के अध्ययन को आगे पढ़ें »

एसबीआई ने मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू किया

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की नेट बैंकिंग और लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू हो गई है। एसबीआई की बेव आधारित आगे पढ़ें »

Ebola virus, a major threat to India,

इबोला सहित यह 9 वायरस बन सकते हैं भारत के लिए बड़ा खतरा

नई दिल्ली : भारत को इबोला जैसी कई वायरल बीमारियों से लड़ने के लिए अब खुद को पूरी तरीके से तैयार करना होगा। मेडिकल क्षेत्र आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2, Space, India, China congratulated

भारत ने अंतरिक्ष में दिखाया अपना दम, चीन ने दी बधाई

नई दिल्ली: भारत ने दुनिया को दिखा दिया कि अंतरिक्ष की ऊचाईयों को छूने में वो किसी से कम नहीं। सोमवार को चंद्रयान-2 के सफल आगे पढ़ें »

यहां बनेगा विश्व की सबसे उंची भगवान राम की प्रतिमा, 2500 करोड़ रुपए होंगे खर्च

नई दिल्ली : अयोध्या में सरयू नदी के किनारे भगवान श्रीराम की विश्व में सबसे ऊंची प्रतिमा बनेगी। इस मूर्ति की लंबाई 251 फीट होगी। आगे पढ़ें »

South Korea warns, Russian military aircraft, Korean border violation, Seoul,

द‌क्षिण कोरिया ने रूसी सैन्य विमानों पर हमला कर दी चेतावनी

सियोल : दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को रूसी सैन्य विमानों को अपने इलाके में घुसने पर चेतावनी देते हुए हमला कर दिया। दक्षिण कोरिया के आगे पढ़ें »

केंद्र सरकार ने रिटायर्ड कर्मचारियों को दी बड़ी राहत

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने कर्मचरियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए पेंशन में सातवें वेतन आयोग के तहत आगे पढ़ें »

Chandrasekhar RaoTelangana CM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री का ऐलान, अपने गांव के हर परिवार को देंगे 10 लाख रुपये

हैदराबादः तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अपने गांव के लोगों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि वह चिंतामडका आगे पढ़ें »

Abdul khalik mitha

पाक मौलवी ने कहा हिन्दू लड़कियों को मुस्लिम बनाना ही है मकसद

इस्लामाबाद : पा‌किस्तान सिंध प्रांत के एक मौलवी अब्दुल खालिक मीथा ने एक भड़काऊ  बयान दिया है। उसने कहा है कि हिंदू लड़कियों को मुस्लिम आगे पढ़ें »

अब ट्रेनों में वेटिंग टिकट वालों को भी मिलेगी कनफर्म सीट

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की बढती संख्या को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

ऊपर