बुलेट ट्रेन परियोजना का गुजरात में विरोध

राज ठाकरे से नहीं ली गयी सहमति
अहमदाबाद: करीब 1.10 लाख करोड़ रुपये की मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना से प्रभावित लगभग 1000 किसानों ने मंगलवार को गुजरात हाई कोर्ट में हलफनामा पेश कर इस प्रस्तावित परियोजना का विरोध किया। मुख्य न्यायाधीश आर. सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति वीएम पांचोली की एक खंडपीठ बुलेट ट्रेन रेल परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण को चुनौती देने वाली 5 याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। बुलेट ट्रेन के प्रस्तावित मार्ग से जुड़े गुजरात के विभिन्न जिलों के प्रभावित किसानों ने हलफनामे में कहा कि वे चाहते हैं कि परियोजना के लिए उनकी जमीन का अधिग्रहण नहीं किया जाए।
याचिकाकर्ताओं का कहना था कि मौजूदा भू अधिग्रहण प्रक्रिया इस परियोजना के लिए केंद्र सरकार को सस्ते दर पर ऋण मुहैया कराने वाली जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के दिशानिर्देशों के विपरीत है। किसानों ने गुजरात सरकार द्वारा हाई स्पीड ट्रेन के लिए सितंबर 2015 में भारत और जापान के बीच समझौते के बाद भू अधिग्रहण अधिनियम 2013 के प्रावधानों को हलका करने का आरोप लगाया।
दूसरी तरफ मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने भी इस प्रस्तावित परियोजना के विरोध में कहा कि वह मुंबई में बुलेट ट्रेन के लिए एक भी ईंट नहीं रखने देंगे। उन्होंने न्यायालय से कहा कि इस परियोजना के संबंध में न तो उनसे सहमति ली गयी और न ही उनसे कोई राय किया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महंगे बिल की शिकायतों के बाद केबल टैरिफ की समीक्षा करेगी ट्राई

नई दिल्ली : भारतीय टेलिकॉम नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यूजर्स द्वारा लगातार महंगे बिल की शिकायत के बाद ब्रॉडकास्टिंग और केबल इंडस्ट्री टैरिफ की दोबारा आगे पढ़ें »

पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बैंकों ने किया विचार-मंथन

नयी दिल्लीः अगले पांच साल में देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद के लिए बैंकिंग क्षेत्र को और अधिक मजबूत आगे पढ़ें »

बासुकीनाथ में अब पूजा अर्चना के लिए बनेंगे आजीवन दाता कार्ड

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कश्मीर पुलिस : डीजीपी

flood

हिमाचल : बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत, प्रदेश के 323 सड़के क्षतिग्रस्त

Gun-shot 1

आरपीएफ जवान ने गोलीमार कर की रेलकर्मी समेत उसकी पत्नी और पुत्री की हत्या

saho

इस फिल्‍म के नए पोस्टर में दिखी प्रभास और श्रद्धा कपूर की लव केमिस्ट्री

rajnath

रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड अगले महीने होगी लॉन्च, जानिए प्लान्स

एफपीआई से लगातार निकासी जारी, अबतक घरेलू पूंजी बाजार से 8,319 करोड़ रुपये की निकासी

ऊपर