बीएमसी-चुनाव : सबसे मालदार निकाय पर कब्जे की जंग

20 साल से साथ रहीं शिव सेना व भाजपा ही आमने-सामने

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) जिसकी पहचान एशिया की सबसे मालदार स्थानीय निकाय के रूप में है, 21 फरवरी को होने वाले इसके चुनाव इस बार राजनीतिक दृष्टि से विशेष महत्वपूर्ण हैं। इस वर्ष यह चुनाव भाजपा और शिवसेना के बीच टकराव की वजह से चर्चा में है। विगत 20 वर्षों से अधिक समय से भाजपा-शिवसेना गठबंधन बीएमसी की सत्ता पर काबिज है लेकिन, इस बार दोनों अलग चुनाव लड़ एक दूसरे को ललकार रही हैं। बीएमसी में पिछले 20 साल से शिवसेना का राज है। शिवसेना मुंबई में अपने वर्चस्व को छीनने की सहयोगी दल भाजपा की कोशिश से नाराज है। धीरेंद्र पांडेय की रिपोर्ट –

खुलकर सामने आयी कलह
बीएमसी चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। इसके साथ ही बीजेपी और शिवसेना गठबंधन के अंदर मची कलह भी खुलकर सामने आ गई है। भाजपा के एक वीडियो में शिव सेना पर कटाक्ष कर उसे खाऊ सेना के रूप में व्यंग्य का शिकार बनाया गया है। दूसरी तरफ उद्धव ठाकरे पटेल आरक्षण को नेतृत्व देने वाले हार्दिक पटेल से मुलाकात कर भाजपा को इसका जवाब दिया है। जुबानी जंग में उद्धव प्रधानमंत्री तक पर हमले कर रहे हैं। नोटबंदी से लेकर हर मोर्चे पर वह भाजपा के खिलाफ मुंह खोल रहे हैं। ऐसे में बीएमसी पर इस बार किसका कब्जा होगा इसका जवाब 23 फरवरी को घोषित होने वाले चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा, वैसे सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत के दावे ठोक रहे हैं। शिव सेना और भाजपा जहां एक दूसरे पर दोषारोपण कर मैदान मारने की तैयारी में है, वहीं एनसीपी और कांग्रेस इनकी विफलताओं को मतदाताओं के सामने पेश कर जीत की रणनीति सजा रही हैं। सपा-और बसपा अपने समर्थकों के लुभाने के साथ जनाधार बढ़ाकर अधिक सीटें प्राप्त करने का जुगाड़ बैठा रही हैं। ऐसे में प्रश्न उठता है कि क्या विपक्ष शिव सेना और भाजपा में पड़ी फूट का लाभ उठा पाएगा। फिलहाल विपक्ष इस फूट को नौटंकी बताकर यह साबित करने का प्रयास कर रहा है कि यह एक दिखावा है। वर्षों बीएमसी को चलाने में मिली विफलताओं को इसे ढकने का प्रयास बता विपक्ष इन्हें घेरने की कोशिश में है।

सभी प्रमुख दल हैं मैदान में
बीएमसी के चुनाव में सभी प्रमुख दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। 227 सीटों के लिए चुनाव में कुल 2275 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। प्रमुख दलों के उम्मीदवारों की संख्या इस प्रकार हैः-
शिवसेना-227
भाजपा-195, 32 सहयोगी
कांग्रेस-227
एमएनएस-201
एनसीपी-171
बसपा-109
सपा-76
एआईएमआईएम-56

आरोप-प्रत्यारोप के सहारे जीत की उम्मीद: सभी दलों के नेता चुनाव प्रचार में विकास के मुद्दों की नहीं एक-दूसरे पर दोषारोपण के सहारे जीत की उम्मीद लगाए हुए हैंः-
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भाजपा-शिवसेना पर हमला करते हुए कहा, “मैं लिख कर देने को तैयार हूं कि मैं भाजपा को समर्थन नहीं दूंगा। क्या शिवसेना ये लिख कर दे सकती है?”
भाजपा नेता और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे पर निशाना साध कर कहा, “इनकी पार्टी बीएमसी से चलती है, इन्हें पारदर्शिता नहीं चाहिए इसलिए इन्होंने गठबंधन तोड़ा।”
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एक रैली में कहा, “मुख्यमंत्री होते हुए भी देवेन्द्र फडणवीस पार्टी का प्रचार कर रहे हैं। नागपुर महानगरपालिका में भ्रष्टाचार मामले में नंदलाल कमिटी में उस वक़्त मेयर रहे देवेंद्र फडणवीस का नाम था। इस मामले में कार्रवाई क्यों नहीं हुई।”   मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरुपम का कहना है, ‘ कांग्रेस कमजोर, तो समझो उत्तर भारतीय भी कमजोर।”

कई राज्यों से अधिक होता है बीएमसी का बजट : बीएमसी का बजट कई राज्यों के बजट से अधिक का होता है। इधर, आरोप उठा है कि 37052 करोड़ रुपये के वार्षिक बजट का ठीक से उपयोग नहीं हो पा रहा है। इधर, आरोप उठा है कि कुछ मदों को छोड़कर 31255 करोड़ रुपये के प्रावधान में 30 नवंबर तक बीएमसी मात्र 26 प्रतिशत धन ही खर्च कर पायी जो पिछले वर्ष की तुलना में 1.4 प्रतिशत कम है। 2015-16 में बीएमसी ने 33,514 करोड़ रुपये बजट पेश किया। 2016-17 में 37,052 का बजट पेश किया गया था। गत 10 सालों में बीएमसी बजट में से बुनियादी ढांचे पर महज 18.33 प्रतिशत खर्च हुआ। 82 प्रतिशत रकम ब्याज, वेतन, पेंशन पर खर्च हुई।

 

 

 

 

 

 

मुख्य समाचार

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

ऊपर