बहुमत की ओर बढ़ती भाजपा, उत्तर प्रदेश में भी सबसे आगे

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) मतगणना में लगातार बढ़त बनाए हुए है। इस बार के चुनाव में जीत हासिल कर सत्ता पर काबिज होने वाली भाजपा दूसरी गैर-कांग्रेसी पार्टी होगी। 542 सीटों पर हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती जारी है। एग्जिट पोल में भी भाजपा और एनडीए को बहुमत मिलने की संभावना जतायी गई थी। जैसे-जैसे मतगणना गति पकड़ रही है वैसे-वैसे एनडीए लगातार जीत की तरफ बढ़ रही है। वहीं 60 वर्षो तक देश की बागडोर संभालने वाली कांग्रेस की सीटें कम होती जा रहीं है।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव मतगणना के शुरुआती चरणों से ही अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों पर मजबूत बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में कौन प्रमुख नेता आगे-पीछे
वाराणसी- राज्य के वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगे चल रहे हैं। उन्होंने सपा प्रत्याशी शालिनी यादव पर 183960 मतों से बढ़त बना ली है। अमेठी- उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट पर भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी स्मृति ईरानी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच मुख्य मुकाबला है। स्मृति ने शुरुआत से ही बढ़त बना ली है।  12.05 बजे तक स्मृति ने राहुल पर 4649 वोटों से बढ़त बना ली है।  इस सीट से साल 2014 में राहुल गांधी ने 1,07903 वोटों से जीत हासिल की थी। लखनऊ सीट से भाजपा के राजनाथ सिंह सपा की पूनम सिन्हा से 144082 वोटों से आगे। मथुरा सीट से भाजपा प्रत्याशी हेमामालिनी  राष्ट्रीय लोकदल के कुंवर नरेन्द्र सिंह से 76811 वोटों से आगे।
आजम गढ़ से अखिलेश तो गोरखपुर में रवि किशन आगे
आजमगढ़- यहां से समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव की सीधी टक्कर भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव ‘ निरहुआ’ से है। अखिलेश यादव 58561 मतों से आगे चल रहे हैं। गोरखपुर संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी रविन्द्र श्याम नारायण शुक्ला ‘रवि किशन’ अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के रामभुअल निषाद से 143261 वोटों से आगे चल रहे है। कन्नैज सीट से सपा कि डिंपल यादव भाजपा के सुब्रत पाठक से 10558 वोटों से आगे। पीलीभीत सीट से भाजपा के फिरोज वरुण गांधी सपा के हेमराज वर्मा से 109324 मतों से आगे। रायबरेली से कांग्रेस की सोनिया गांधी भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह से 40378 वोटों से आगे। रामपुर सीट से सपा के प्रत्याशी मोहम्मद आजम खान भाजपा की जया प्रदा से 51176 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं सुल्तानपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी चंद्रभद्र सिंह से पीछे चल रही हैं। मैनपुरी सीट से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव आगे चल रहे हैं। मिर्जापुर केन्द्रीय मंत्री अपना दल नेता अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर में मजबूत बढ़त बनाये हुए हैं। वहीं मुजफ्फरनगर से शुरुआत में पीछे चल रहे गठबंधन प्रत्याशी रालोद प्रमुख चौधरी अजित सिंह करीब 14 हजार मतों से आगे हो गये हैं।

 

अंतिम समाचार मिलने तक उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 56 पर भाजपा, 21 पर सपा-बसपा-रालोद गठबंधन तथा कांग्रेस, अपना दल और अपना दल-सोनेलाल एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं।

मुख्य समाचार

यह बैंक दे रहा है सस्ता लोन, एक जुलाई से उठा सकते हैं फायदा

नई दिल्ली : आप घर लेने की योजना बना रहे हैं तो देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई से लोन लेना फायदेमंद रहेगा। एसबीआई आगे पढ़ें »

ममता ने मानी मांगें, डॉक्टर ने की हड़ताल खत्म करने की घोषणा

कोलकाता : प्रदेश में 7 दिनों से चली आ रही डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  से सुरक्षा दिए आगे पढ़ें »

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत आया, जानिए कीमत

नई दिल्ली : आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत में आ गया है, जिसे जोधपुर स्थित भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आईआईटी आगे पढ़ें »

भारत से मिली हार के बाद शोएब ने पाकिस्तानी कप्तान को फटकार लगाई

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने विश्व कप में भारत से मिली 89 रन से हार के लिये सरफराज अहमद की ‘बेवकूफाना आगे पढ़ें »

अमित शाह ने अनोखे अंदाज में दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप में पाकिस्तान में मिली जीत पर बधाई देते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

‘लाइट आफ्टर डार्क’ बैंड ने मचाई धूम, चुनाव आयोग ने भी ली सेवा

शिलॉन्ग : मेघालय में दृष्टिहीन संगीतकारों के एक बैंड ने धूम मचा रखी है। इस बैंड को ‘लाइट आफ्टर डार्क’ का नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

हैमस्ट्रिंग के कारण भुवनेश्वर अगले दो तीन मैच से बाहर

मैनचेस्टरः भारतीय टीम के तेज गेंदबाज स्‍विंगमास्टर भुवनेश्‍वर कुमार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में लगी हैमस्‍ट्रिंग चोट के कारण कम से आगे पढ़ें »

एफएमसीजी सेक्टर की बजट से कई उम्मीदें

नई दिल्ली : आम बजट 5 जुलाई को पेश होगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहला बजट होगा,ऐसे में हर सेक्टर को इस आगे पढ़ें »

काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को राहत

जोधपुर : जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान खान को फिर से राहत आगे पढ़ें »

काम नहीं आया जादू, गंगा में डूबा जादूगर

कोलकाता : लोगों को अपने जादू से हैरान कर देने वाले एक जादूगर का जादू उसी के काम नहीं आया और वह जान से हाथ आगे पढ़ें »

ऊपर