प्राइवेट अस्पतालों को सीएम की कड़वी दवा

अस्पतालों पर कड़ी नजर – सरकार लायेगी नया विधेयक

क्या – क्या कहा सीएम ने?

– छोटी बीमारियों के लिए बड़े बिल, महंगे टेस्ट्स क्यों
– अगर किसी को बुखार है तो उसका सिर से लेकर पैर तक टेस्ट किया जाता है, ऐसा क्यों
–   इमरजेंसी के मरीजों को भर्ती करने से ही इनकार करना गलत है
–   बेवजह वेंटिलेटर पर मरीज को क्यों रखा जाता है
– एक ही दवा बार – बार क्यों लिखी जाती है
– एक ही जगह से टेस्ट करवाने की बाध्यता क्यों
–  क्यों नहीं निजी अस्पतालों में फेयरप्राइज शॉप खोली जाती है

कोलकाता : बुधवार को टाउन हॉल में निजी अस्पतालों व नर्सिंग होम के प्रबंधनों के साथ सीएम व स्वास्थ्य मंत्री ममता बनर्जी ने बैठक कर अस्पतालों को कड़वी दवा दी। उन्होंने कहा कि ईट, पत्थर, लकड़ी बेचना और स्वास्थ्य सेवा देना, दोनों एक नहीं हैं। कुछ निजी अस्पताल रुपया छोड़कर और कुछ भी नहीं सोचते हैं। मानवता भूल गये हैं। कहीं अतिरिक्त बिल, कहीं मेडिकल लापरवाही, ऐसी शिकायतें बढ़ रही हैं। यहां तक कि रुपयों के लिए डेड बॉडी को भी रोककर रखा जाता है,मैं कहना चाहती हूं अस्पताल कोई जल्लाद की जगह नहीं। यह मानव सेवा है। राज्य सरकार अच्छे काम करने वालों के साथ है मगर जनहित की अवहेलना करने वालों को नहीं बख्शा जाएगा। इमरजेंसी वाले मरीज को अनदेखा करना नहीं चलेगा। बेड नहीं है तो जमीन पर भी ही रखकर प्राइमरी इलाज तो किया ही जा सकता है। सीएम ने कहा कि नर्सिंग होम व निजी अस्पतालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। इन सभी के लिए हेल्थ रेगुलेटरी कमिशन तैयार किया जाएगा। आगामी 3 मार्च को विधानसभा में एक बिल लाया जाएगा। यह कमिशन प्रति माह राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंपेगा। 10 लोगों वाले इस कमिशन के हेड पूर्व चीफ जस्टिस होंगे। साथ ही 5 डॉक्टर तथा मुख्य सचिव सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी कमिशन का हिस्सा होंगे। वहीं क्लिनिकल इस्टेब्लिसमेंट एक्ट को भी और कड़ा किया जाएगा। यानी तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एक के बाद एक लोगों की शिकायत पाने के बाद सीएम व स्वास्थ्य मंत्री ममता बनर्जी ने अस्पतालों के सामने उनकी कमियों को उजागर किया जिससे कईयों की बोलती बंद हो गयी।

मानवता को दें अहमियत
उन्होंने कहा कि अप्रयोजन मरीज को वेंटिलेटर पर क्यों रखा जाता है, बिल बढ़ाकर दिखाया जाता है। एक ही दवाई बार बार क्यों लिखी जाती है। डाक्टर 5 बार विजीट करते हैं और बिल में 35 बार दिखाया जाता है। यहां तक कि उसका डिटेल्स भी नहीं दिया जाता है। यह सब नहीं चलेगा। आपलोगों को भी फेयर प्राइज शॉप के बारे में सोचना चाहिए। सीएम ने कहा हमेशा 100 प्रतिशत लाभ के बारे में मत साेचिए। पहले दिन से ही केवल लाभ के बारे में न सोचें। मैं यह नहीं कह रही हूं कि आप घाटे में रहें मगर मानवता को भी अहमियत दें। हमारे पास बहुत तरह की शिकायतें आयी हैं।
किडनी का रैकेट्स रुका
उन्होंने बड़े बड़े अस्पतालों अपोलो, मेडिका, रूबी, सीएमआरआई, बिड़ला व अन्य कई का नाम लेकर कई दिशा निर्देश दिया। उन्होंने अपोलाे हॉस्पिटल से कहा कि हमारे पास शिकायत आयी है, आपका बिल सबसे अधिक आता है। वहीं मेडिका से कहा कि किडनी रैकेट्स रुका है या नहीं? उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि शिशु तस्करी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
तोड़फोड़ की घटना की निंदा करते हुए सीएम ने कहा कि किसी अस्पताल के प्रति रोष हो ही सकता है मगर कानून अपने हाथ में लेना गलत है। सीएम ने कहा कि पिछले 5 सालों में सरकार ने अस्पतालों में करीब 27,000 बेड़ों की संख्या बढ़ाई है। सीएम ने कहा कि लापरवाही बरतने वालों अस्पतालों पर सरकार की नजर है। बंगाल में करीब 2088 रजिर्स्टड नर्सिंग हाेम की संख्या है जिसमें से कोलकाता में 370 नर्सिंग होम हैं। इनमें से 942 का सर्वे किया गया है जिनमें से 70 को कारण बताओं नोटिस दी गयी व 33 का लाइसेंस रद्द किया गया है।

शिकायतें  सुनकर दंग
उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ प्रबंधन द्वारा डॉक्टरों पर प्रेशर बनाया जाता है। उन्हें कमिशन का लालच दिया जाता है। एक विशेष लैब से ही टेस्ट करवाने के लिए मरीज पर दबाव बनाया जाता है। पेट में दर्द होने पर भी माथे से लेकर पैर तक का टेस्ट करवाने को कहा जाता है। केवल दवाई पर दवाई लिखी जाती है। सीएम ने कहा बंगलादेश व नेपाल से आए लोगों ने शिकायत की है। अतिरिक्त बिल बढ़ाने का भी आरोप लगाया गया है। यह हमें समझना होगा कि दिल्ली, मुंबई जैसा चिकित्सा खर्च यहां नहीं लिया जा सकता है। बंगाल में अभी भी लोग 20 रुपये में भोजन कर लेते हैं तथा 10 रुपये में भरपेट नाश्ता कर लेते हैं।  उन्होंने कहा कि ऐसी ऐसी शिकायतें सामने आ रही है जिसे सुनकर मैं दंग हूं। एक सांसद ने बताया कि उनका अस्पताल का बिल 35 लाख आया है। आपलोग ही बताएं एकाध को छोड़कर किसके लिए बिल भरना संभव है। विधानसभा के स्पीकर ने भी अस्पतालों को लेकर सर्वे करवाया है।

मुख्य समाचार

New York, attack on Indian priest, Indian ambassador, praise of action

न्यूयार्क में पुजारी पर हमले की त्वरित कार्रवाई की भारतीय राजदूत ने की तारीफ

न्यूयॉर्क : अमेरिका में न्यूयॉर्क के फ्लोरल पार्क में 52 वर्षीय एक व्यक्ति ने हिन्दू पुजारी स्वामी हरीशचंद्र पुरी पर हमला कर उन्हें घायल कर आगे पढ़ें »

फ्लिपकार्ट ने ऑन बोर्डिंग विक्रेताओें की मदद के लिए 13 क्षेत्रीय टीमों की तैनाती की

नई दिल्ली : भारत के अग्रणी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने देश के छोटे व्यावसायों को पहली बार ई-कॉमर्स अनुभव को बेहतर और आसान बनाने के आगे पढ़ें »

Ayush Sharma and Jacqueline Fernandez

क्या आयुष शर्मा और जैकलीन फर्नांडिस एक साथ करेंगे काम

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस और सलमान के जीजा आयुष शर्मा जल्द ही एक गैंगस्टर ड्रामा फिल्म 'क्वाथा' में नजर आ सकते हैं। मालूम आगे पढ़ें »

karodi samaj Mahapanchayat in bihar

बिहार: करोड़ी समाज के लोग नहीं जाते न्यायालय, महापंचायत सुनाती है सजा

समस्तीपुर : बिहार का एक ऐसा‌ जिला जहां न तो कानून को माना जाता है और न ही न्यायापालिका को। समस्तीपुर जिले में एक ऐसा आगे पढ़ें »

University student shot dead

उत्तर प्रदेश : पहले छात्रा को गोली मारी फिर खुद ही पुलिस बुलाई

वाराणसी : सिगरा स्थित होटल अशोक में सोमवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बीए (कला संकाय से स्नातक) तृतीय वर्ष की छात्रा 23 वर्षीय आगे पढ़ें »

Shamli, SP MLA, Nahid Hassan disputed statements, do not buy goods from shopkeepers,

सपा विधायक ने मुसलमानों से कहा- भाजपा समर्थक दूकानदारों से न खरीदें सामान

शामली : उत्तर प्रदेश के कैराना से समाजवादी पार्टी के विधायक नाहिद हसन ने एकबार फिर एक विवा‌दित बयान दे डाला है। उनके बयान का आगे पढ़ें »

Investigation of sexual assault of girls of HIV in Odisha

ओडिशा: आश्रयगृह की एचआईवी पीड़ित लड़कियों के यौन शोषण की जांच शुरू

भवानीपटना : ओ‌डिशा राज्य के कालाहांडी जिला ‌स्थित एक आश्रयगृह में एचआईवी (ह्युमन इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम वायरस) एड्स संक्रमित लड़कियों के यौन शोषण की जांच शुरू आगे पढ़ें »

Koena Mitra, actress

इस अभिनेत्री का चेक हुआ बाउंस, मिली 6 महीने जेल की सजा

मुंबईः बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री कोइना मित्रा को महानगर की एक अदालत के न्यायाधीश ने 6 महीने की जेल सजा सुनाई है। साथ ही मुआवजा आगे पढ़ें »

Priyanka chopra smoking

‘अस्थमा पीड़ित’ प्रियंका चोपड़ा की सिगरेट पीने की तस्वीर वायरल, खूब हो रही खिंचाई

डिजिटल डेस्क : ट्वीटर सहित सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें अभिनेत्री प्रियंका चौपड़ा विदेश में अपने विदेशी पति निक जोस आगे पढ़ें »

BJP-TMC worker fight in Behala during blood donation camp, Kolkata,

रक्तदान शिविर को लेकर भिड़े टीएमसी-बीजेपी समर्थक, 5 घायल

कोलकाता : प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीच टकराव थमने का नाम नहीं ले रहा है। शहर के आगे पढ़ें »

ऊपर