पुलिस के लिए सिरदर्द बना ‘किकी चैलेंज’

वडोदराः किकी चैलेंज से लोगों को दूर रखने के लिए जयपुर पुलिस को एक शानदार तरकीब सूझी और उन्होंने एस तरकीब ‌को अपनाया भी लेकिन उसकी किरकिरी हो गई। दरअसल पुलिस ने एक युवक का फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया था। सूत्रों के मुताबिक किकी चैलेंज को पूरा करने की कोशिश में युवक की जान चली गई, लेकिन वह जिंदा निकला। जवाहर सुभाष चंद्र नाम का यह युवक कोच्चि का रहने वाला है। उसके परिवार वालों ने जयपुर पुलिस को इसकी जानकारी दी।
एक वेबसाइट से खरीदा है फोटो
जयपुर पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने भी माना कि जवाहर जिंदा है। उन्होंने कहा कि पुलिस की सोशल मीडिया टीम ने यह फोटो एक वेबसाइट से खरीदा था। पुलिस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जवाहर की तस्वीर पर हार पहनाकर मैसेज लिखा, ‘मौत को चैलेंज मत करो। ऐसे बकवास स्टंट से दूर रहो और अपने दोस्तों को भी सुरक्षित रहने का संदेश दो।’ फोटो के नीचे यह भी लिखा है कि जवाहर का जन्म फरवरी 1995 में हुआ और किकी चैलेंज के कारण जुलाई 2018 में मौत हो गई। किकी के प्यार ने उसे मौत के आगोश में पहुंचा दिया।
10 साल पहले का फोटो
30 साल के जवाहर का कहना है कि जयपुर पुलिस की पोस्ट देखकर पहला फोन मेरी पत्नी का आया। पत्नी ने पूछा कि आपको क्या हो गया? इसके बाद फोन पर फोन आने लगे। हर व्यक्ति ने यही पूछा कि यह कैसे हो गया? जवाहर ने बताया कि वह 2008 में मॉडलिंग करते थे। कॉलेज पास करने के बाद उनका फोटो एक वेबसाइट पर भी लगाया गया था। उसी फोटो को जयपुर पुलिस ने इस्तेमाल किया। उनका कहना है कि मैंने कभी किकी चैलेंज नहीं लिया पर जयपुर पुलिस का पेज देखकर मैं हैरान रह गया। हालांकि, जवाहर ने यह भी कहा कि अगर मेरी फोटो देखकर लोग इस जानलेवा गेम से दूर रहते हैं तो अच्छा है।
आखिर क्या है ये किकी चैलेंज?
इस चैलेंज के तहत चलती गाड़ी से उतरकर गाड़ी का दरवाजा खुला रखना होता है और फिर ड्रेक के पॉपुलर सॉन्‍ग ‘किकी डू यू लव मी’ की धुन पर चलती गाड़ी के साथ डांस करना होता है। इस दौरान अपने पैरों की स्पीड और ट्रिक्स का भी ध्यान रखना होता है। गाड़ी के अंदर बैठा शख्स एक हाथ से गाड़ी ड्राइव करता है और दूसरे हाथ से अपने मोबाइल के जरिए बाहर डांस कर रहे शख्स का वीडियो बनाता है। इसके बाद डांस करने वाले व्यक्ति को चलती गाड़ी में कूदकर अंदर बैठना होता है और वह भी बिना किसी चोट या दुर्घटना के। तभी इस चैलेंज को पूरा माना जाता है।
कब हुई इसकी शुरुआत
30 जून को अमेरिका के कामेडियन शॉकर ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वह ‘किकी डू यू लव मी’ की धुन पर डांस करते हुए नजर आए थे। इसके बाद दुनियाभर में लोगों के बीच यह किकी चैलेंज वायरल हो गया।
कई देशों में प्रतिबंधित
मिस्र, जॉर्डन और यूएई में किकी चैलेंज को प्रतिबंधित किया जा चुका है। दुबई और अबु धाबी में चुनौती को स्वीकार करने वालों को जेल भेजा गया है। मुंबई पुलिस ने किकी चैलेंज के बारे में चेतावनी जारी की थी, जिसके बाद बेंगलुरु, चंडीगढ़, उत्तरप्रदेश और अब दिल्ली पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी की है।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

प्रियंका गांधी ने शहीद की बेटी से कहा-‘डॉक्टर बनने का सपना पूरा करने में हर मदद करूंगी’

उन्नाव : पुलवामा हमले में शहीद हुए जाबांजो के घर वालों के साथ आज पूरा देश खड़ा है गम की इस घड़ी में हर कोई उनकी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहा है चाहे वह सरकार के तरफ से [Read more...]

शूटिंग विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद : अपूर्वी चंडेला

58 देशों के 503 खिलाड़ी उतरेंगे नई दिल्ली: 21 से 28 फरवरी के बीच होगा आयोजनराष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंडेला को उम्मीद है कि आगामी विश्व कप में भारतीय निशानेबाज ज्यादा से ज्यादा ओलम्पिक कोटा हासिल [Read more...]

मुख्य समाचार

हस्तशिल्प मेले में पसंद किए जा रहे हैं पूर्वोतर क्षेत्रों के उत्पाद

ग्रेटर नोएडा: आज ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट में ईपीसीएच अध्यक्ष ओपी प्रह्लादका, मेला अध्यक्ष राजेश कुमार जैन, ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार और प्रशासनिक समिति के अन्य सदस्यों द्वारा पुलवामा के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने [Read more...]

देश को बड़े आकार के बैंकों की जरूरत: जेटली

नई दिल्ली : बैंक क्षेत्र में मितव्ययिता के साथ काम करने के लिये देश को गिने चुने लेकिन बड़े बैंकों की आवश्यकता है। भारतीय स्टेट बैंक के साथ उसके पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के 2017 में विलय [Read more...]

ये तीन बेहतरीन स्मार्टफोन होंगे इस महीने लॉन्च

प्रियंका गांधी ने शहीद की बेटी से कहा-‘डॉक्टर बनने का सपना पूरा करने में हर मदद करूंगी’

शूटिंग विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद : अपूर्वी चंडेला

भारत के बाद अब पाकिस्तान ने भी अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाया

अभ्यास मैच में हारी भारतीय महिला बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम

पुलवामा अटैक : मास्‍टरमाइंड गांजी को खात्‍मा करने में शहीद जाबांज के पिता ने कहा, बेटे पर गर्व है

इस तंत्र के आने के बाद भारत के सीमा क्षेत्र में नहीं घुस पाएंगे घुसपैठिए, अभी 6-7 साल का लगेगा और समय

पृथ्वी जल्द ही मैदान पर वापसी कर सकते हैं, आस्ट्रेलिया दौरे पर लगे चोट के बाद पास किया यो-यो टेस्ट

ऊपर