पंजाब में 75 और गोवा में 83% वोट पड़े

चंडीगढ़/पणजी : चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि पंजाब और गोवा में भारी मतदान हुआ जहां अनुमानतः 75 और 83 प्रतिशत रिकार्ड मतदान हुआ और इस तरह से पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का पहला दौर कुल मिलाकर शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी भाजपा और कांग्रेस दोनों राज्यों में चुनावी मुकाबले में हैं जिसमें अरविंद केजरीवाल नीत आप पहली बार उतरी है। भाजपा पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के साथ गठबंधन में लगातार दो बार से सत्ता में है जबकि वह गोवा में सरकार में है। गोवा में चुनाव से ठीक पहले भाजपा की सहयोगी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी गठबंधन से हट गयी थी। पंजाब में मतदान पर्ची देने वाली इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कुछ तकनीकी गड़बड़ी और हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। पंजाब में कई राजनीतिक दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा जिनमें राज्य के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कैप्टेन अमरिंदर सिंह, बादल के पुत्र एवं उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल शामिल हैं। कॉमेडियन एवं संगरूर से आप सांसद भगवंत मान जलालाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं जहां उनका मुकाबला सुखबीर सिंह बादल से है। भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर पूर्व सीट से अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

हो गई मौत…
गोवा में रिकार्ड 83 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस दौरान कहीं से भी हिंसा की कोई घटना की जानकारी नहीं मिली। 2012 के विधानसभा चुनाव में गोवा में 81.8 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। गोवा के वर्तमान मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर सहित पांच पूर्व मुख्यमंत्रियों के भाग्य का फैसला होगा। रवि नाइक, दिगम्बर कामत, प्रतापसिंह राणे और लुइजिन्हो फलेरो कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। पुलिस ने बताया कि जालंधर के भीमनगर निवासी 35 वर्षीय व्यक्ति प्रकाश की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गयी। जब वे मतदान केंद्र से बाहर आ रहे थे तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा। इसी तरह से गोवा में पणजी शहर में एक बूथ के बाहर 78 वर्षीय एक व्यक्ति बेहोश होकर गिर पड़ा और उसकी मृत्यु हो गयी।

मुख्य समाचार

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

Arvind Kejriwal, Manish Sisodia

केजरीवाल और सिसोदिया को आपराधिक मानहानि मामले में मिली जमानत

नई दिल्ली : आपराधिक मानहानि के मुकदमें में मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री (सीएम) अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दिल्ली की राउज आगे पढ़ें »

Varanasi-Patalpuri- Guru Purnima-muslim women worshiped mahant

वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने उतारी महंत की आरती

वाराणसी : धर्म की नगरी वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने अपने गुरु पीठाधीश्वर महंत बालक दास की पूजा-आरती कर सामाजिक एकता आगे पढ़ें »

कुलभूषण जाधव मामले में बुधवार को फैसला सुनाएगी आईसीजे

द हेग : अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत आगे पढ़ें »

रवि शास्त्री के दिन पूरे, नया कोच ढूंढ रहा बीसीसीआई

कोच और सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल खत्म हाे चुका है नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टीम के नए कोच और सपोर्ट स्टाफ आगे पढ़ें »

amitabh in gulabo sitabo

प्रोस्थेटिक लगाने से परेशान हुए ये अभिनेता, साझा की तकलीफ

मुंबई : ‌फिल्मों में खुद को किरदार में पूरी तरह ढाल लेने वाले बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इन दिनों अपने लुक्स में प्रोस्थेटिक को आगे पढ़ें »

kareena kapoor khan left dancing show

‘डांस इंडिया डांस 7’ से फिर करीना हुई गायब, दिखेंगी ये अभिनेत्री

मुंबईः शो 'डांस इंडिया डांस' के सातवें सीजन में करीना कपूर खान के बदले उनकी सबसे प्रिय सहेली मलाइका अरोड़ा नजर आयेंगी। दरअसल, करीना काफी आगे पढ़ें »

काउंटी क्रिकेट में अश्‍विन का बोलबाला, एक ही मैच में लिए 12 विकेट और 93 रन जड़े

विंडीज दौरे के लिए चयनकर्ताओं की नजर इन पर पड़ सकती है नई दिल्लीः विश्व कप के बाद लगभग सभी भारतीय खिलाड़ी भारत लौट चुके हैं। आगे पढ़ें »

ऊपर