15 हजार 310 अरब के नोट कर दिए बर्बाद

नई दिल्ली : मध्यप्रदेश के नीमच के आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने मंगलवार को एक मीडिया सूत्र को बताया कि उन्हें आरबीआई के मुद्रा प्रबंध विभाग के 29 अक्टूबर को भेजे पत्र से विमुद्रित बैंक-नोटों को नष्ट किये जाने के बारे में जानकारी मिली है। चंद्रशेखर को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत बताया है कि नोटबंदी के बाद वापस आये कुल 15,310.73 अरब रुपये मूल्य के विमुद्रित बैंक-नोटों को नष्ट करने की प्रक्रिया इस वर्ष मार्च के आखिर में खत्म हो चुकी है। हालांकि केंद्रीय बैंक ने आरटीआई कानून के एक प्रावधान का हवाला देते हुए यह जाहिर करने में असमर्थता जतायी है कि 500 और 1,000 रुपये के इन बंद हो चुके नोटों को नष्ट करने में सरकारी खजाने से कितनी रकम खर्च हुई।

मार्च 2018 तक नष्ट कर दिए गए पुराने नोट –
गौड़ की आरटीआई अर्जी पर आरबीआई के एक आला अधिकारी ने जवाब दिया कि मुद्रा सत्यापन एवं प्रसंस्करण प्रणाली (सीवीपीएस) की मशीनों के जरिये 500 एवं 1,000 रुपये के विनिर्दिष्ट बैंक-नोटों (एसबीएन) को नष्ट किया गया। यह प्रक्रिया मार्च अंत तक खत्म हुई। यहां एसबीएन से तात्पर्य 500 एवं 1,000 रुपये के बंद नोटों से है। आरटीआई के तहत यह भी बताया गया कि आठ नवंबर 2016 को जब नोटबंदी की घोषणा की गयी तब आरबीआई के सत्यापन और मिलान के मुताबिक 500 और 1,000 रुपये के कुल 15,417.93 अरब रुपये मूल्य के नोट चलन में थे। नोटबंदी के बाद इनमें से 15,310.73 अरब रुपये मूल्य के नोट बैंं‌किंग प्रणाली में लौट आये।
आरटीआई के जवाब से स्पष्ट है कि नोटबंदी के बाद केवल 107.20 अरब रुपये मूल्य के विमुद्रित नोट बैंकों के पास वापस नहीं आ सके।

आरबीआई ने नहीं बतायी नोटों की कुल संख्या –
गौड़ ने अपनी आरटीआई अर्जी के जरिये आरबीआई से यह भी जानना चाहा था कि विमुद्रित बैंक-नोटों को नष्ट करने में कितनी रकम खर्च की गयी। इस प्रश्न पर आरबीआई की ओर से उन्हें भेजे गये जवाब में कहा गया कि – यह सूचना जिस रूप में मांगी गयी है उस रूप में हमारे पास उपलब्ध नहीं है। इसे एकत्र करने में बैंक के संसाधन असंगत रूप से विपथ होंगे। अत: मांगी गई सूचना आरटीआई अधिनियम 2005 की धारा सात (नौ) के अंतर्गत प्रदान नहीं की जा सकती है। उन्होंने बताया कि उनकी अर्जी में यह सवाल भी किया गया था कि नोटबंदी के बाद 500 और 1,000 रुपये के नष्ट किये गये नोटों की कुल संख्या कितनी थी। लेकिन उन्हें इस बारे में आरबीआई से विशिष्ट जानकारी नहीं मिली।



मुख्य समाचार

आज खत्म हो सकती है जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल

नवान्न में डॉक्टरों के साथ सीएम की होगी बैठक हर कालेज से 2 प्र​तिनिधि बैठक में होंगे शामिल मीडिया के सामने खुले मंच पर बैठक हो सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः आगे पढ़ें »

लेनिन सरणी स्थित एक होटल में लगी भयावह आग

कोलकाता : बहुबाजार थानांतर्गत लेनिन सरणी स्थित एक चार मंजिला भवन की छत पर आग लगने से इलाके में अफरा- तफरी मच गई। रविवार की आगे पढ़ें »

एएआई ने एल्युमीनियम उत्पादों पर मूल सीमा शुल्क 10 से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की मांग की

नई दिल्ली : आगामी 5 जुलाई पेश किया जाएगा, ऐसे में एल्युमीनियम उत्पादकों ने सरकार से प्राथमिक एल्युमीनियम, स्क्रैप और डाउनस्ट्रीम उत्पादों पर आयात शुल्क आगे पढ़ें »

मलबे से बनेंगे सांसदों के नए फ्लैट

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली को संवारने का काम इन दिनों जोरों पर है। दिल्ली में पुराने मकानों को तोड़कर मल्टीस्टोरी फ्लैट बनाए आगे पढ़ें »

बंगाल के डॉक्टरों के समर्थन में आईएमए ने कल देशव्यापी हड़ताल बुलाई

नयी दिल्लीः इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने बंगाल में डॉक्टरों पर हुए हमले के विरोध में रविवार को कहा कि हम 17 जून को पूरे आगे पढ़ें »

भोपाल पहुंचे पर जल समाधि नहीं ले सके बाबा वैराग्यानंद

भोपाल : लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह की जीत का दावा करने वाले बाबा वैराग्यनंद गिरी महाराज रविवार को जल समाधि लेने पहुंचे आगे पढ़ें »

भारत ने इन 28 अमेरिकी उत्पादों पर टैक्स बढ़ा दिया है, जानिए किस पर कितना टैक्स बढ़ा

नई दिल्ली : सरकार ने अमेरिका में उत्पादित और वहां से आयात किए जाने वाले बादाम, अखरोट और दालों सहित 28 विनिर्दिष्ट वस्तुओं पर टैक्स आगे पढ़ें »

अब्दुल कलाम के जन्मदिन को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने की मांग

नई दिल्ली : भारत का गौरव, मिसाइल मैन एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन (15 अक्टूबर) को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने आगे पढ़ें »

रोहित के शतक से भारत ने खड़ा किया 336 रन का पहाड़

कोहली ने जड़ा अर्धशतक विश्व कप के इतिहास में भारत ने पाक के खिलाफ दूसरी बार 300 के पार का स्कोर बनाया रोहित पाकिस्तान के खिलाफ लगातार आगे पढ़ें »

इजराइल के प्रधानमंत्री की पत्नी सरकारी धन के दुरुपयोग की दोषी करार

यरुशलमः इजरायली अदालत ने रविवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू की पत्नी सारा नेतनयाहू (60) को सरकारी धन के दुरुपयोग में दोषी करार दिया आगे पढ़ें »

ऊपर