नोटबंदी के बाद 50 लाख लोगों के हाथ से गई नौकरियां : रिपोर्ट

नई दिल्ली : याद ही होगी वो तारीख 8 नवंबर, 2016 जब रातों रात देशभर में नोटबंदी की घोषणा कर मोदी सरकार ने देशवासियों को चौंका दिया था। उसके बाद रातों रात 1000-500 के नोट बंद कर दिए थे। आपको बता दें कि इस नोटबंदी को चार साल हो गए। 2016 से लेकर अब तक इससे होने वाले प्रभावों को आधार बनाकर चेन्नई की अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर ससटेनेबल इम्पलॉयमेंट ने एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें बताया गया है कि 8 नवंबर 2016 की आधी रात लागू हुई नोटबंदी के कारण देशभर के 50 लाख से भी ज्यादा लोगों ने नौकरियां गवांई है।
जारी की गई इस ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक दशक के दौरान देशभर में बेरोजगारी की दर में लगातार इजाफा हो रहा है। 2016 के बाद यह अपने अधिकतम स्तर को छू गया है। साल 2016 की तीसरी तिमाही यानी सितंबर 2016 से दिसंबर 2016 के बीच शहरी और ग्रामीण लोगों की श्रम विभाजन बल (एलएफपीआर) में भागीदारी अचानक कम होने से नौकरियों में भी कमी आई। वहीं 2017 की दूसरी तिमाही में इसकी दर में थोड़ी कम आई लेकिन बाद में नौकरियों की संख्या लगातार कम होती गई जिसमें अब तक कोई सुधार नहीं हुआ है।
युवा वर्ग में सबसे ज्यादा बेरोजगारी

रोजगार और मजदूरी पर ‘स्टेट ऑफ वर्किंग इंडिया 2019’ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में बेरोजगार ज्यादातर उच्च शिक्षित एवं युवा वर्ग हैं।  यह बेहद चिंता का विषय है। यह बात शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के पुरुषों और महिलाओं के वर्गों पर भी लागू होती है। शहरी महिलाओं के कामगार जनसंख्या में 10 फीसदी ही पढ़े लिखे हैं जबकि 34 फीसदी बेरोजगार हैं। वहीं, शहरी पुरुषों में 13.5 फीसदी शिक्षित हैं मगर 60 फीसदी बेरोजगार हैं। इतना ही नहीं बेरोजगारों में 20 से 24 साल की संख्या सबसे अधिक है।
पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर पड़ा सबसे बुरा असर
इस रिपोर्ट में एक चौकाने वाला आकड़ा सामने आया है कि नोटबंदी की वजह से साधारण तौर पर पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर इसका सबसे बुरा असर देखा गया है। महिलाओं में बेरोजगारी दर सबसे अधिक होती है साथ ही कामगार वर्ग में भी उनकी हिस्सेदारी कम होती है।
बता दें कि श्रम बल भागीदारी दर को एलएफपीआर कहा जाता है और अगर इसमें महिला कर्मचारियों के आंकड़े शामिल किए जाते हैं तो इस संख्या में और भी वृद्धि हो सकती है।
साल 2016 और 2018 के बीच भारत में काम करने वाले पुरुषों की आबादी में 16.1 मिलियन की वृद्धि हुई जबकि इसके उलट इस अवधि के दौरान डब्ल्यूपीआर की मात्रा में 5 मिलियन नौकरियों का नुकसान हुआ है। बता दें कि अभी तक इस रिपोर्ट में पुरुषों के आंकड़ों को ही शामिल किया गया है। महिलाओं को इसमें शामिल नहीं किया गया है।
बन सकता है चुनावी मुद्दा
लोकसभा चुनाव के दौरान इस रिपोर्ट के सामने आने से विपक्षी पार्टियों को बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोलने का एक और मौका मिलेगा। चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में रोजगार लगातार सबसे बड़े मुद्दे के तौर पर उभरकर सामने आता रहा है। लोगों के लिए रोजगार सबसे बड़ी चिंता है।

मुख्य समाचार

Uttar Pradesh, 30 deaths due to lightning

उत्तर प्रदेश: बिजली गिरने से 30 लोगों की मौत, कई घायल

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में रविवार रात आकाशीय बिजली गिरने से 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में कई अन्य आगे पढ़ें »

Mumbai, fire in MTNL building

मुंबई में एमटीएनएल की 9 मंजिला इमारत में लगी आग, 100 लोग फंसे

मुंबई : मुंबई के बांद्रा इलाके में सोमवार को एमटीएनएल (महानगर टेलीफोन नेटवर्क लिमिटेड) की 9 मंजिला इमारत में आग लग लगी। इस घटना के आगे पढ़ें »

New York, attack on Indian priest, Indian ambassador, praise of action

न्यूयार्क में पुजारी पर हमले की त्वरित कार्रवाई की भारतीय राजदूत ने की तारीफ

न्यूयॉर्क : अमेरिका में न्यूयॉर्क के फ्लोरल पार्क में 52 वर्षीय एक व्यक्ति ने हिन्दू पुजारी स्वामी हरीशचंद्र पुरी पर हमला कर उन्हें घायल कर आगे पढ़ें »

फ्लिपकार्ट ने ऑन बोर्डिंग विक्रेताओें की मदद के लिए 13 क्षेत्रीय टीमों की तैनाती की

नई दिल्ली : भारत के अग्रणी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने देश के छोटे व्यावसायों को पहली बार ई-कॉमर्स अनुभव को बेहतर और आसान बनाने के आगे पढ़ें »

Ayush Sharma and Jacqueline Fernandez

क्या आयुष शर्मा और जैकलीन फर्नांडिस एक साथ करेंगे काम

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस और सलमान के जीजा आयुष शर्मा जल्द ही एक गैंगस्टर ड्रामा फिल्म 'क्वाथा' में नजर आ सकते हैं। मालूम आगे पढ़ें »

karodi samaj Mahapanchayat in bihar

बिहार: करोड़ी समाज के लोग नहीं जाते न्यायालय, महापंचायत सुनाती है सजा

समस्तीपुर : बिहार का एक ऐसा‌ जिला जहां न तो कानून को माना जाता है और न ही न्यायापालिका को। समस्तीपुर जिले में एक ऐसा आगे पढ़ें »

University student shot dead

उत्तर प्रदेश : पहले छात्रा को गोली मारी फिर खुद ही पुलिस बुलाई

वाराणसी : सिगरा स्थित होटल अशोक में सोमवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बीए (कला संकाय से स्नातक) तृतीय वर्ष की छात्रा 23 वर्षीय आगे पढ़ें »

Shamli, SP MLA, Nahid Hassan disputed statements, do not buy goods from shopkeepers,

सपा विधायक ने मुसलमानों से कहा- भाजपा समर्थक दूकानदारों से न खरीदें सामान

शामली : उत्तर प्रदेश के कैराना से समाजवादी पार्टी के विधायक नाहिद हसन ने एकबार फिर एक विवा‌दित बयान दे डाला है। उनके बयान का आगे पढ़ें »

Investigation of sexual assault of girls of HIV in Odisha

ओडिशा: आश्रयगृह की एचआईवी पीड़ित लड़कियों के यौन शोषण की जांच शुरू

भवानीपटना : ओ‌डिशा राज्य के कालाहांडी जिला ‌स्थित एक आश्रयगृह में एचआईवी (ह्युमन इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम वायरस) एड्स संक्रमित लड़कियों के यौन शोषण की जांच शुरू आगे पढ़ें »

Koena Mitra, actress

इस अभिनेत्री का चेक हुआ बाउंस, मिली 6 महीने जेल की सजा

मुंबईः बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री कोइना मित्रा को महानगर की एक अदालत के न्यायाधीश ने 6 महीने की जेल सजा सुनाई है। साथ ही मुआवजा आगे पढ़ें »

ऊपर