नन दुष्कर्म मामला : वेटिकन पहुंचा नन से रेप का मामला

Fallback Image

केरल : केरल में हुए नन से रेप का मामला एक बार उभरा है। वहीं राजनीतिक गलियारे मे नन रेप मामला गर्माता जा रहा है। आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल के गिरफ्तारी की मांग की जा रही है। पीड़ित नन ने अब वेटिकन सिटी में पोप के एंबेसडर को पत्र लिखकर अपनी शिकायत दर्ज कराई है। इस पत्र में कहा गया है कि बिशप ने अपने पैसे और राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल किया है और अब इस केस को दबाने की कोशिश हो रही है। साथ ही पोप से इस मामले में तुरंत दखल देने की मांग की गई है। मालूम हो कि नन से रेप का मामला इसी साल जून में उस वक्त सामने आया जब 47 वर्षीय कैथोलिक नन कोट्टायम के एसपी के पास पहुंची। उसने आरोप लगाया कि आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने पिछले दो साल में उससे कई बार रेप किया। नन ने 7 पेजों के अपने पत्र में कहा है कि बिशप मुलक्कल ने साल 2014 से 2016 के बीच उसका शारीरिक उत्पीड़न किया। साथ ही यह भी बताया कि वह किस-किस के पास मदद के लिए गई, लेकिन उसकी मदद के लिए कोई भी आगे नहीं आया। नन ने यह भी बताया कि बिशप ने उसे कई बार धमकियां भी दी। उससे बिशप ने पहली बार तब रेप किया जब वो 5 मई, 2014 को केरल के थ्रिशूर में एक चर्च के प्रोग्राम में गए थे।

बिशप को स्‍थाई तौर पर हटाने की मांग
वहीं, बिशप मुल्लकल का कहना है कि नन उसे सेक्स स्कैंडल में फंसाना चाहती है, क्योंकि एक महिला ने नन और उसके पति के बीच अवैध संबंध होने का खुलासा किया था। जिसके बाद नन पर कार्रवाई की गई थी। इसलिए वह बदले की भावना से ऐसा कर रही है। उधर, कार्डिनल ने देशभर की चर्च के अधिकारियों से बात कर फ्रैंको मुलक्कल को बिशप के पद से तुरंत हटाने की मांग की है ताकि निष्पक्ष रूप से इस मामले की जांच हो सके। बिशप को हटाने का फैसला भारत में वेटिकन के प्रतिनिधि पोप के क्षेत्राधिकार में आता है। ऐसे में उनसे भी मांग की गई है कि दोषी पाए जाने पर बिशप को स्थाई तौर पर हटाया जाए।

पुलिस आरोपों की कर रही जांच
कोट्टायम के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बिशप फ्रैंको मुलक्कल की जांच टीम ने एक बार फिर से पूछताछ की है। हालांकि पुलिस का कहना है कि विरोध प्रदर्शनों के दबाव में आकर हम किसी को भी गिरफ्तार नहीं कर सकते, लेकिन पीड़िता की ओर से लगाए गए आरोपों की जांच चल रही है। किसी की गिरफ्तारी के लिए हमें पुख्ता सबूतों की जरूरत होती है, जबकि यह केस काफी पुराना है और सबूत जुटाने में वक्त लग सकता है। वहीं, पुलिस सूत्रों का कहना है कि नन बार-बार अपना बयान बदल रही हैं। उसके बयानों में स्पष्टता नहीं है।

वहीं इसी तरह का जुड़ा एक और मामला प्रकाश में आया है। केरल में रविवार सुबह 55 साल की नन का शव कुएं में पड़ा मिला। घटना कोल्लम जिले के माउंट टाबोर कॉन्वेंट की है। पुलिस जांच के दौरान कुएं के आसपास खून के धब्बे भी मिले। मृत नन 12 साल से कोट्टायम स्थित ऑर्थोडॉक्स चर्च द्वारा संचालित पठानपुरम के सेंट स्टीफेंस स्कूल में पढ़ा रही थी। विवार को इस मामले में उस वक्त नया मोड़ आ गया, जब केरल में सुबह 55 साल की एक नन का शव कुएं में पड़ा मिला। इस बीच, केरल की एक और नन के खिलाफ वहां के निर्दलीय विधायक पीसी जॉर्ज ने आपत्तिजनक टिप्पणी की है, जो कथित तौर पर दुष्कर्म पीड़ित है। विधायक ने आरोप लगाया कि नन ने जालंधर के बिशप के साथ रजामंदी से संबंध बनाए थे, इसके बाद आपत्ति दर्ज कराई। वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग ने रविवार को बयान पर संज्ञान लेकर डीजीपी से विधायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने कहा, ‘मैं शर्मिंदा हूं कि महिला की मदद करने की बजाय विधायक ऐसे बयान दे रहे हैं।’

मुख्य समाचार

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

हावड़ा व सियालदह से 4 खूंखार आईएस आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 4 खूंखार आतंकियों को महानगर से गिरफ्तार किया है। सूत्र बताते हैं कि आगे पढ़ें »

देश 5 सालों में ‘सुपर आपातकाल’ से गुजर रहा है : ममता

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को 1975 में लगाए गए आपातकाल के आगे पढ़ें »

नए मोटर वाहन विधेयक को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब जुर्माना राशि 1 लाख तक

नई दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को मोटर वाहन कानून में संशोधन वाले विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ वाहन आगे पढ़ें »

यह आपातकाल नहीं, जमानत मिलती है तो ‘एंजॉय’ करें – मोदी

नई दिल्ली : संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगे पढ़ें »

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

ऊपर