देश से ही पूरी करें सेनाओं की जरूरतें : राजनाथ

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जहां तक संभव हो सेनाओं की जरूरतों को देश से ही पूरा किया जाय। रक्षा क्षेत्र में मित्र देशों के साथ सहयोग से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा करते हुए सिंह ने अधिकारियों को सेनाओं की जरूरतों को घरेलू रक्षा क्षेत्र से ही पूरी करने के निर्देश दिये।
रक्षा क्षेत्र में सहयोग से संबंधित जानकारी दी
रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने के बाद सिंह ने गुरूवार को रक्षा सचिव संजय मित्रा तथा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। उन्हें मित्र देशों के साथ रक्षा क्षेत्र में सहयोग से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के बारे में विशेष रूप से अवगत कराया। साथ ही तीनों सेनाओं की एकीकृत एजेन्सियों जैसे एकीकृत रक्षा स्टॉफ मुख्यालय, डिफेंस साइबर एजेंसी, डिफेंस स्पेस एजेंसी और आर्मड फोर्सस स्पेशल फोर्स डिविजन के बारे में भी विस्तार से बताया गया। वर्ष 2018 में गठित रक्षा योजना समिति के बारे में भी उन्हें जानकारी दी गयी।
रक्षा खरीद से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा हुई
बैठक में रक्षा खरीद से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा हुई और उन्हें रक्षा खरीद प्रक्रिया, बजटीय राशि के इस्तेमाल, बड़े खरीद सौदों और संबंधित चुनौतियों के बारे में भी जानकारी दी गयी। विभिन्न देशों के साथ बड़े खरीद सौदों की स्थिति, भुगतान और उनके महत्व पर भी बैठक में बातचीत हुई। रक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सेनाओं की जरूरतों को जहां तक संभव हो स्वदेशी संसाधनों से ही पूरा किया जाये। रक्षा खरीद प्रक्रिया के महत्वपूर्ण पहलू सामरिक साझेदारी मॉडल की प्रगति के बारे में भी उन्हें बताया गया।
विभिन्न मामलों की समीक्षा की
समीक्षा बैठक में रक्षा मंत्री ने सेनाओं के द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय अभ्यासों, क्षमता बढाने वाले कार्यक्रमों, प्रशिक्षण और मित्र देशों को दी जाने वाली सहायता सहित रक्षा कूटनीति से संबंधित विभिन्न मामलों की समीक्षा की। सिंह ने भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण से संबंधित विभिन्न मुद्दों की भी समीक्षा की। रक्षा मंत्री आने वाले दिनों में अन्य विभागों के कामकाज और स्थिति की भी समीक्षा करेंगे।

मुख्य समाचार

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

हावड़ा के एन एच 6 पर भयावह दुर्घटना, 4 मरे

इनोवा कार ने कंटेनर को पीछे से मारा धक्का संभवत: कालीघाट में पूजा करने आये थे 5 लोग हावड़ा : हावड़ा के एन. एच. 6 पर घटी आगे पढ़ें »

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

माफिया डॉन व सपा के पूर्व सांसद अतीक के आवास व कार्यालय पर सीबीआई का छापा

प्रयागराज : अहमदाबाद जेल में बंद समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व सांसद व माफिया डान अतीक अहमद के आवास व कार्यालय पर केन्द्रीय जांच ब्यूरो आगे पढ़ें »

Sadhvi Prachi

बागपत : ऋचा पटेल की सजा पर बोली साध्वी प्राची- कुरान बांटना सजा है या फतवा

बागपत : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने ऋचा पटेल के मामले में अदालत के फैसले पर ‌निशाना आगे पढ़ें »

सोनभद्र में जमीन को लेकर संघर्ष, ताबड़तोड़ फायरिंग में 9 मरे, 19 जख्मी

हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा रक्तपात वाली घटना, योगी ने दिये जांच के आदेश सोनभद्र/लखनऊ : दिनदहाड़े घटी एक लोमहर्षक वारदात आगे पढ़ें »

Homosexual siblings getting married

उत्तर प्रदेश: समलैंगिक सहेलियां शादी करने के बाद पहुंचीं थाने

गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मंगलवार को सिहानी गेट थाने में एक जोड़ा पहुंचा और अपनी जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा की आगे पढ़ें »

ऊपर